scriptShiv Sena Uddhav Thackeray not win single seat on his own in lok sabha election 2024 says Sanjay Nirupam | महाराष्ट्र: MVA में कलह! कांग्रेस नेता बोले- उद्धव सेना अपने दम पर एक सीट भी नहीं जीत सकती | Patrika News

महाराष्ट्र: MVA में कलह! कांग्रेस नेता बोले- उद्धव सेना अपने दम पर एक सीट भी नहीं जीत सकती

locationमुंबईPublished: Dec 29, 2023 08:48:19 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

Lok Sabha Election: संजय राउत ने कहा, कांग्रेस को महाराष्ट्र में जीरो से शुरूआत करनी होगी।

uddhav_thackeray_sanjay_raut.jpg
उद्धव ठाकरे और संजय राउत
Congress Vs Shiv Sena UBT: लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर महाराष्ट्र में सभी राजनीतिक दल अपना दमखम बढ़ाने में जुट गए हैं। महाराष्ट्र में सत्ताधारी महायुति और विपक्षी गठबंधन महाविकास अघाडी (MVA) में सीट बंटवारे पर मंथन जारी हैं। इस बीच, उद्धव ठाकरे की शिवसेना ने तेवर कड़े करते हुए राज्य की 48 में से 23 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की बात कही है। जिससे एमवीए में तनातनी बढ़ गई है। दरअसल अगर कांग्रेस शिवसेना (यूबीटी) को 23 सीटों पर उम्मीदवार उतारने देती है तो उसके और एनसीपी (शरद पवार गुट) के लिए केवल 25 सीटें ही बचेंगी।
शिवसेना (यूबीटी) के मुख्य प्रवक्ता संजय राउत ने शुक्रवार सुबह मीडिया से बातचीत की। इस दौरान राउत ने कहा, हमने 2019 के लोकसभा चुनाव में 23 सीटों पर चुनाव लड़ा। उनमें से 18 सीटें जीतीं। संभाजीनगर में हमारा उम्मीदवार महज कुछ वोटों से हार गया। महाविकास अघाडी ने जीती हुई सीटों पर चर्चा नहीं करने का फैसला किया है। महाराष्ट्र में कांग्रेस को कोई सीट नहीं मिली थी। लेकिन उन्हें भी वो सीटें मिलेंगी जहां कांग्रेस मजबूत है। दिल्ली में आलाकमान के साथ हमारी बातचीत चल रही है।
यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र में भी 'INDIA' को झटका, सीट शेयरिंग से पहले उद्धव गुट ने दिखाए तेवर, कांग्रेस पर कसा तंज

कांग्रेस नेता और पूर्व सांसद संजय निरुपम के हाल के बयान पर राउत ने तीखी प्रतिक्रिया दी। राज्यसभा सांसद राउत ने कहा, ''महाराष्ट्र में अगर कोई भी कुछ भी बयान देता है तो उसे बहुत गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है।'' पत्रकारों ने जब संजय निरुपम के बारे में पूछा तो संजय राउत ने कहा, ''संजय निरुपम कौन हैं? क्या उनके पास कोई अधिकार है? कांग्रेस आलाकमान दिल्ली में है। इसलिए हम दिल्ली में चर्चा करेंगे।”
संजय राउत के बयान पर अब संजय निरुपम ने प्रतिक्रिया दी है। निरुपम ने कहा, ''शिवसेना (ठाकरे गुट) अपने दम पर एक भी लोकसभा सीट नहीं जीत सकती। उन्हें मेरी चुनौती है। चुनाव में ठाकरे गुट को कांग्रेस की जरूरत है। उसी तरह कांग्रेस को भी उनकी जरूरत है। पिछले चुनाव में उन्होंने 18 सीटें जीती थीं। लेकिन, उनमें से एक दर्जन से ज्यादा सांसद उनका साथ छोड़कर चले गए हैं। अब उनके पास चार या पांच सांसद बचे हैं। वे रहेंगे या नहीं, इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस नेता ने आगे कहा, लगता है संजय राउत की याददाश्त थोड़ी कमजोर हो गई है। संजय निरुपम कौन हैं, ये तो शिवसेना में वो खुद जानते हैं।
2019 में महाराष्ट्र में एमवीए का गठन हुआ था। एमवीए गठबंधन में कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार) और शिवसेना (उद्धव गुट) शामिल है। जबकि तीनों दल इंडिया गठबंधन का भी हिस्सा है।

ट्रेंडिंग वीडियो