scriptअगर आप भी लेते हैं इस स्कीम का लाभ तो हो जांए खुश, अगले 24 घंटे में आपके खाते में जमा होंगे 2 हजार रुपए! | 2000 to deposited in farmers account in next 24 says PMKSNY CEO | Patrika News

अगर आप भी लेते हैं इस स्कीम का लाभ तो हो जांए खुश, अगले 24 घंटे में आपके खाते में जमा होंगे 2 हजार रुपए!

locationनई दिल्लीPublished: Apr 05, 2019 08:25:58 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सवा तीन लाख किसानों को मिलेंगे 2 हजार रुपए।
पहली किश्त के बाद अब दूसरी किश्त में जमा की जाएगी रकम।
सरकार ने चुनाव आयोग से ले ली है मंजूरी।

 

Two Thousand Rupees

अगर आप भी लेते हैं इस स्कीम का लाभ तो हो जांए खुश, अगले 24 घंटे में आपके खाते में जमा होंगे 2 हजार रुपए!

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार का महत्वकांक्षी योजना पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम ( PM Kisan Samman Nidhi Yojna ) के तहत 2,000 रुपए की दूसरी किश्त अभी भी किसानों के खाते में जमा नहीं की गई है। कयास लगाए जा रहे हैं कि आगामी 24 घंटों में यह रकम करीब 3 करोड़ 27 हजार किसनों के खाते में जमा कर दिया जाएगा। एक न्यूज वेबसाइट को इस स्कीम के सीईओ विवेक अग्रवाल ने बताया कि 5 अप्रैल से किसानों के खाते में यह रकम पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके पहले सरकार इस योजना के तहत दूसरे किश्त की रकम जमा करने के लिए 1 अप्रैल का डेडलाइन रखी थी। अग्रवाल ने बताया कि 31 मार्च 2019 तक 3 करोड़ 27 हजार लोगों के खाते में इस स्कीम की पहली किश्त की रकम जमा कर दी गई है। बता दें कि इस स्कीम का लाभ लेने के लिए करीब 4.76 करोड़ किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।


मोदी सरकार ने चुनाव आयोग से मांगी अनुमति

गौरतलब है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में दूसरी किश्त की रकम जमा करने के लिए मोदी सरकार ने चुनाव आयोग से अनुमति मांगी थी। इसके बाद चुनाव आयोग ( Election Commission ) ने सरकार दूसरी किश्त में 2,000 रुपए जमा करने की अनुमति दे दी है। चुनाव आयोग ने साथ में यह भी कहा कि केवल उन्हीं किसानों के खाते इस स्कीम के तहत दूसरी किश्त जमा किया जाएगा जिन्होंने 10 मार्च से पहले रजिस्ट्रेशन कराया है, क्योंकि 10 मार्च के चुनाव आयोग ने आचार सहिंता लागू कर दिया था।


इन किसानों को इस स्कीम का लाभ देने के लिए चुना गया था

बता दें कि गत 24 फरवरी 2019 पीएम मोदी ने इस स्कीम को गोरखपुर से लॉन्च किया था। इस स्कीम के तहत 12 करोड़ किसानो को सालाना 6 हजार रुपए देने का ऐलान किया गया था। कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बताया है कि अभी तक करीब सवा सात करोड़ किसानेां ने इस स्कीम के तजत रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है, जबकि 4.76 करोड़ किसानों ने पहले ही रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। सरकार ने इस स्कीम का लाभ देने के लिए ऐसे किसानों को चुना है जिनमें पति-पत्नी और 18 वर्ष तक की उम्र के नाबालिग बच्चे हों और ये सभी सामूहिक रूप से दो हेक्टेयर यानी करीब 5 एकड़ तक की जमीन पर खेती करते हों।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो