scriptBudget 2019 में बढ़ सकती है टैक्स छूट की सीमा, 10 करोड़ से अधिक कमाई करने वाले लोगों पर 40 फीसदी टैक्स | Budget 2019 Tax Exemption limit may be extended 40 pc tax on 10 crore | Patrika News

Budget 2019 में बढ़ सकती है टैक्स छूट की सीमा, 10 करोड़ से अधिक कमाई करने वाले लोगों पर 40 फीसदी टैक्स

locationनई दिल्लीPublished: Jun 30, 2019 09:59:46 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

KPMG ने अपने सर्वे रिपोर्ट में कि दावा।
Direct Tax में बड़े बदलाव की नहीं है लोगों में उम्मीद।

Indian Currency

Budget 2019 में बढ़ सकती है टैक्स छूट की सीमा, 10 करोड़ से अधिक कमाई करने वाले लोगों पर 40 फीसदी टैक्स

नई दिल्ली। आम आगामी बजट 2019 ( Budget 2019) में केंद्र सरकार इनकम टैक्स छूट ( tax exemption ) की सीमा को 2.5 लाख रुपये से बढ़ा सकती है। साथ ही सरकार सालाना 10 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई पर 40 फीसदी टैक्स भी लगा सकता है। इसके बारे में KPMG ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है। KPMG द्वारा बजट 2019-20 के पहले किए गए इस सर्वे में अलग-अलग इंडस्ट्रीज के कुल 226 लोगों ने अपना जवाब दिया।

इस सर्वे में करीब 74 फीसदी लोगों ने माना कि टैक्स छूट की सीमा को 2.5 लाख रुपये से बढ़ा देना चाहिए। वहीं, 58 फीसदी लोगों का कहना है कि सरकार 10 करोड़ रुपये से अधिक की सालाना कमाई करने वाले लोगों पर 40 फीसदी टैक्स का बोझ डाल सकती है। केवल 13 फीसदी लोगों का मानना था कि इनहेरिटेंस टैक्स ( Inheritence Tax ) को एक बार फिर वापस लाया जा सकता है। इस सर्वे में 10 फीसदी लोगों ने यह भी संभावना जताया कि सरकार वेल्थ टैक्स/एस्टेट ड्यूटी ( Wealth Tax/Estate Duty) ला सकती है।

यह भी पढ़ें – ब्याज दर को 8.65 फीसदी पर ही रखेगा EPFO, नहीं मानी वित्त मंत्रालय की सिफारिश

नहीं घटाया जा सकता है कॉरपोरेट टैक्स

हाउसिंग डिमांड को बूस्ट करने के लिए 65 फीसदी लोगों का मानना है कि सरकार इस बजट में खुद की प्रॉपर्टी पर टैक्स डिडक्शन लिमिट को बढ़ा सकती है, जो कि वर्तमान में 2 लाख रुपये है। हालांकि, इस सर्वे में सबसे अधिक चौंकाने वाली बात यह रही है कि 51 फीसदी लोगों ने माना कि नई वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण प्रत्यक्ष कर में कुछ बड़े बदलाव नहीं करेंगी। 25 फीसदी लोगों ने यह भी माना कि सभी कंपनियों के लिए कॉरपोरेट टैक्स को घटाकर 25 फीसदी नहीं किया जायेगा।

यह भी पढ़ें – इंश्योरेंस कंपनियों की सेहत सुधारने पर जोर, LIC जैसी दूसरी जनरल इंश्योरेंस कंपनी बनाने की तैयारी

पिछले कार्यकाल में सरकार ने टैक्स छूट में क्या किया था बदलाव

एनडीए सरकार के पहले पूर्ण बजट 2014 में तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने टैक्स छूट की सीमा को 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये कर दिया था। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए टैक्स छूट की सीमा को भी 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख रुपये कर दिया था। हालांकि, 80 साल से अधिक उम्र के लोगों पर 5 लाख रुपये के टैक्स छूट में कोई बदलाव नहीं किया गया था। बजट 2017 में केंद्र सरकार ने 2.5 से 5 लाख रुपये की सालाना कमाई करने वाले लोगों पर टैक्स दर 10 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया था।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो