1000 रुपए से एेसे कमा सकते हैं 2 लाख रुपए, बस घर बैठे करना होगा ये आसान काम

1000 रुपए से एेसे कमा सकते हैं 2 लाख रुपए, बस घर बैठे करना होगा ये आसान काम

Ashutosh Verma | Publish: Aug, 09 2018 03:34:20 PM (IST) | Updated: Aug, 09 2018 03:58:36 PM (IST) म्‍युचुअल फंड

हम अापको जो तरीका बता रहे हैं उससे मात्र 1000 रुपए प्रति माह के निवेश से आजीवन 17000 रुपए कमा सकते हैं। यदि प्रति माह के हिसाब से देखें तो आपके केवल 1000 रुपए के निवेश से सालाना 2.04 लाख मिल सकते हैं।

नर्इ दिल्ली। अाज के महंगार्इ के दौर में हर कोर्इ कम से कम समय में अधिक पैसे कमाने के बारे में सोचता है। इसके लिए कुछ लोग तो कर्इ गलत तरीके तक अपना लेते हैं। लेकिन आज हम आपको एक एेसा तरीका बताते हैं जिससे महज 1000 रुपए से सालान 2 लाख रुपए तक कमा सकते हैं। वो भी बिना कुछ गलत या आपराधिक तरीक अपनाए हुए। हम अापको जो तरीका बता रहे हैं उससे मात्र 1000 रुपए प्रति माह के निवेश से आजीवन 17000 रुपए कमा सकते हैं। यदि प्रति माह के हिसाब से देखें तो आपके केवल 1000 रुपए के निवेश से सालाना 2.04 लाख मिल सकते हैं। वो भी बस बिन कुछ किए।


इस उम्र करना होगा निवेश
हम आपको जिस तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं वो एक सरकरी योजना के तहत है। इस योजना में 18 साल से लेकर 60 साल तक की उम्र के लोग लाभ उठा सकते हैं। दरअसल केन्द्र सरकार ने एक स्कीम को लाॅन्च किया था जिसका नाम नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) है। केन्द्र सरकार ने इस स्कीम को एक जनवरी 2004 को लाॅन्च किया था। इस स्कीक एक खास बात ये है कि सरकारी कर्मचारियों के साथ-साथ प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारी भी लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए शर्त बस इतनी है कि आपकी उम्र 18 साल से 60 साल के बीच होनी चाहिए। इस योजना में निवेश करने के लिए आपके पास न्यूनतम 500 रुपए होने चाहिए। हालांकि आप अधिकतम कितनी राशि निवेश कर सकते हैं, ये आप पर निर्भर करता है।


बेहतर फायदे के लिए ये है सही उम्मीद
इस निवेश का सबसे बेहतर फायदा उन लोगों को हो सकता है जिनकी उम्र मात्र 21 साल है। दरअसल यदि आपकी उम्र 21 साल है तो अापको मात्र 1000 रुपए निवेश करने होंगे जो कि आपके जेब पर भारी भी नहीं पड़ेगा। इस योजना में आप तब तक निवेश कर सकते हैं जब तक की आपकी उम्र 60 साल तक नहीं हो जाती है। इस हिसाब से देखें तो आपके पास निवेश के लिए कुल 39 साल होगा जिसमें आप 1000 रुपए प्रति माह के हिसाब से कुल 4.68 लाख रुपए निवेश करेंगे। इसमें आपको कम से कम 40 फीसदी एन्युटी खरीदना जरूरी होगा। यदि आप ज्यादा पेंशन चाहते हैं तो आपको एन्युटी में ज्यादा रकम लगाना होगा। एेसे में 60 फीसदी की एन्युटी के हिसाब से देखते हैं तो आपके पास 34.56 लाख रुपए की रकम होगी। इसके साथ ही बाकी बचे 40 फीसदी रकम 23 लाख रुपए होगी।


मिलता है ये भी विकल्प
रिटायरमेंट के बाद अापको कितनी रकम मासिक तौर पर मिलेगा ये इस बात पर निर्भर करता है कितना अधिक रकम एन्युटी के तौर पर लगाते हैं। इस योजना के तहत आपका रकम इक्विटी मार्केट, गवर्नमेंट सेक्योरिटी, गवर्नमेंट बाॅन्ड आैर फिक्स्ड इनकम देने वाले इंस्ट्रूमेंट में लगता है। इसमें अापके पास ये भी विकल्प है कि आप कहां पैसा लगा सकते है। लेकिन इसके लिए अापको एनपीएस खाता खुलावाना होगा जिसे अाप किसी भी प्वाॅइंट आॅफ प्रेजेंस (पीआेपी) से बनवा सकते हैं। देश के लगभग सभी सरकारी आैर प्राइवेट बैंकों को पीआेपी बनाया गया है।


क्या करना होगा
खाता खुलवाने के लिए आपको कुछ जरूरी कागजात देने होंगे। इसमें आपको दाे तरह के खाते खुलते हैं। पहले खाते में आप जो भी रकम जमा करेंगे उसे 60 साल की उम्र से पहले नहीं निकाल सकते हैं। आप इसमें से पैसे तभी निकाल सकते हैं जब आप इस स्कीम से बाहर निकलने का फैसला लेते हैं। वहीं दूसरे खाते में अाप अपनी इच्छा से पैसे की निकासी आैर जमा कर सकते हैं। ये खाता सभी के लिए अनिवार्य नहीं होता है।

Ad Block is Banned