scriptइन निवेशों के जरिए करें अपने बच्चों का भविष्य सुरक्षित, 25 साल बाद बन जाएंगे करोड़पति | follow this investment strategy your next generation will be rich | Patrika News

इन निवेशों के जरिए करें अपने बच्चों का भविष्य सुरक्षित, 25 साल बाद बन जाएंगे करोड़पति

locationनई दिल्लीPublished: Nov 30, 2018 10:15:22 am

Submitted by:

manish ranjan

आज के दौर में हर व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता है। जिससे वह खुद ही नहीं अपने आने वाली पीढ़ीयों को भी को भी वित्तीय परेशानियों से बचा सके।

family

इन निवेशों के जरिए करें अपने बच्चों का भविष्य सुरक्षित, 25 साल बाद बन जाएंगे करोड़पति

नई दिल्ली। आज के दौर में हर व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता है। जिससे वह खुद ही नहीं अपने आने वाली पीढ़ीयों को भी को भी वित्तीय परेशानियों से बचा सकें। अगर आप भी अपनी आने वाली पीढ़ी का भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं, तो आपको अभी से निवेश करना शुरु कर देना चाहिए। अगर सही समय पर सही जगह निवेश किया गया तो आपकी हर पीढ़ी करोड़पति ही होगी। आज हम आपको सरकार के ऐसे निवेशों के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां आप अपना पैसा निवेश कर अपनी आने वाली पीढ़ी का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।
ऐसे करें निवेश की शुरूआत

अगर आप के दो बच्‍चे हैं और यह मान लें कि इन दोनों बच्‍चों के आगे एक-एक बच्‍चा होगा उनकी प्‍लानिंग भी आप अभी से शुरू कर दें। इसके लिए आपको सिर्फ 5 हजार रुपए महीने के निवेश से शुरू करना होगा। इतने निवेश की शुरुआत आपके दोनों बच्‍चों को 25 साल में और इसके बाद उनके बच्‍चों को 15 साल में करोड़पति बना देगा।आपको बता दें कि देश में अधिकांश लोग बैंक और पोस्‍ट ऑफिस पर भरोसा करते हैं। क्योंकि यहां पर पैसे डूबने का खतरा नहीं होता है। भले ही यहां पर निवेश पर ब्‍याज कम मिलता है, लेकिन अगर लंबे समय तक निवेश किया जाए तो आपके बच्‍चे और फिर उनके बच्‍चे आराम से करोड़पति बन सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ 5 हजार रुपए महीने से निवेश की शुरुआत करनी है।इस निवेश को 4 भागों में बांट लें। पहले 1500-1500 रुपए से दो निवेश शुरू करें। इसके साथ 1000-1000 रुपए की दो निवेश योजनाएं शुरू करें। ये चार योजनाएं आपके बच्‍चे और उनके बच्‍चे को करोड़पति बना देंगी।
इस तरह करें निवेश

बैंक और पोस्‍ट ऑफिस में ब्‍याज दरें बदलती रहती हैं। औसतन इन दोनों जगहों पर 7 फीसदी ब्‍याज दर पाई जा सकती है। इसलिए अगर आपके दो बच्‍चे हैं तो उनके लिए 25 साल तक हर माह 1500-1500 रुपए से निवेश की शुरुआत करें। बाद में इसमें हर साल 18 फीसदी का इजाफा करते जाएं। इस प्‍लानिंग से आपके दोनों बच्‍चों के पास 25 साल में एक-एक करोड़ रुपए होगा। इसी तरह से आप आपने बच्चों के बच्चों के लिए भी एक अकउंट खुलवाकर निवेश करना शुरू कर दें।
हर महीने इतना निवेश है काफी

अगर आपको लगता है कि बैंक और पोस्‍ट ऑफिस की तरह 10 हजार रुपए का निवेश उसके लिए कठिन है, तो आप 5 हजार रुपए महीने का म्‍युचुअल फंड में निवेश करके भी करोड़पति बनने की ओर बढ़ सकते हैं। अगर आपको 12 फीसदी का भी रिटर्न मिले तो 26 साल में ही 1 करोड़ रुपए का फंड तैयार हो जाएगा। हालांकि म्‍युुचुअल फंड की अच्‍छी स्‍कीम्‍स में पिछले दस साल में 20 फीसदी तक का भी कंपाउंडिड एनुअल रिटर्न दिया है। अगर इस हिसाब से देखा जाए तो 5 हजार रुपए महीने का निवेश 18 साल में 1 करोड़ रुपए हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो