Good News: 133 रुपए सस्ता हुआ रसोई गैस सिलेंडर, आधी रात से लागू होंगी नई कीमतें

Good News: 133 रुपए सस्ता हुआ रसोई गैस सिलेंडर, आधी रात से लागू होंगी नई कीमतें

Manoj Kumar | Publish: Nov, 30 2018 06:19:34 PM (IST) | Updated: Nov, 30 2018 06:26:58 PM (IST) म्‍युचुअल फंड

तेल कंपनियों की ओर से हर माह रसोई गैस की कीमतों की समीक्षा की जाती है। इस बैठक में कीमतों में कटौती या बढ़ोतरी का फैसला किया जाता है।

नई दिल्ली। कच्चे तेल की कीमतों में हो रही लगातार गिरावट का फायदा अब आम जनता को भी मिलना शुरू हो गया है। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार गिरावट के बाद अब रसोई गैस की कीमतों में भी गिरावट आई है। कच्चा तेल सस्ता होने के कारण गैस आपूर्ति कंपनियों ने रसोई गैस की कीमतों में कटौती की है। इस बार सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमतों में 6.52 रुपए और बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमतों में 133 रुपए की कटौती की गई है। आपको बता दें कि तेल कंपनियों की ओर से हर माह रसोई गैस की कीमतों की समीक्षा की जाती है। इस बैठक में कीमतों में कटौती या बढ़ोतरी का फैसला किया जाता है।

ये होंगी नई कीमतें

इस समय देश की राजधानी दिल्ली में सब्सिडी वाला सिलेंडर (14 किलो वाला सिलेंडर) 507.42 रुपए में मिल रहा है। 6.52 रुपए की कटौती के बाद अब इसकी नई कीमत 500.90 रुपए का हो जाएगा। इसी प्रकार से इस कटौती के बाद गैस सिलेंडर कोलकाता में 504.18 रुपए, मुंबई में 498.56 रुपए और चेन्नई में 488.89 रुपए में मिलेगा। यदि बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की बात करें तो 133 रुपए की कटौती के बाद अब राजधानी दिल्ली में यह 809.50 रुपए हो गया है। वहीं कोलकाता में यह सिलेंडर अब 780.50 रुपए का मिलेगा। मुंबई में यह 780.50 रुपए और चेन्नई में 827 रुपए में मिलेगा। नई कीमतें आज रात से लागू हो जाएंगी। आपको बता दें कि फिलहाल ग्राहकों को बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत ही देनी होती है। सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत के अंतर के बराबर राशि ग्राहकों के बैंक खाते में आ जाती है। यह राशि केवल साल के पहले नौ सिलेंडर तक ही मिलती है।

सब्सिडी का तरीका बदलने पर विचार कर रही सरकार

इससे पहले मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि आम जनता को राहत देने के लिए सरकार सब्सिडी का तरीका बदलने पर विचार कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नई योजना के तहत ग्राहकों को केवल सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत अदा करनी होगी। सब्सिडी की राशि सीधे गैस कंपनी के खाते में जमा होगी। इसके लिए पेट्रोलियम मंत्रालय नया सॉफ्टवेयर बना रहा है। नई योजना की शुरुआत उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों से शुरू होगी। इसका कारण यह है कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थी सिलेंडर लेने के लिए एक साथ करीब एक हजार रुपए नहीं दे पा रहे हैं। एेसे में नई योजना के शुरू होने के बाद इन उपभोक्ताओं की करीब आधी कीमत ही चुकानी होगी।

Ad Block is Banned