scriptकम आय वालो को सरकार दे रही है 8.5 लाख रुपए, बस खुलवाना होगा यह खाता | Govt ambitious scheme for lower Income group | Patrika News

कम आय वालो को सरकार दे रही है 8.5 लाख रुपए, बस खुलवाना होगा यह खाता

locationनई दिल्लीPublished: Apr 06, 2019 01:33:49 pm

Submitted by:

manish ranjan

इस खाते से कम आय वालों को मिलेगा 8.5 लाख रुपए
1.25 करोड़ उठा रहे हैं योजना का लाभ
सरकार की महत्वाकांक्षी योजना

cash Counter

कम आय वालो को सरकार दे रही है 8.5 लाख रुपए, बस खुलवाना होगा यह खाता

नई दिल्ली। अगर आपकी उम्र 18 साल या इससे अधिक है तो यह आपके लिए काम की खबर हो सकती है। यहां हम केंद्र की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि प्रतिमाह एक निश्चित आय की गारंटी देता है। इस योजना से देश के करीब 1.25 करोड़ लोग जुड़े हैं। फाइनेंशियल प्लानिंग से आप अपने भविष्य को आर्थिक तौर पर सुरक्षित कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत 18 साल की आयु पूरा करते ही देश का कोई भी नागरिक जुड़ सकता है। इसका लाभ प्राप्त करने के लिए एक खाता खुलवाना जरूरी है। आइए जानते हैं कैसे मिलेगा आपको 8.5 लाख रुपए
ऐसे मिलेगा 8.5 लाख रुपए

अगर आप 18 साल की आयु में ही इस स्कीम में जुड़ जाते हैं तो 42 वर्षों तक आपको 210 रुपया प्रतिमाह जमा करना होगा यानि जब आपकी आपकी आयु 60 साल की हो जाएगी तो मासिक आपके खाते में 5000 रूपये आएंगे यानि 60 हजार रूपये सलाना आपको मिलेगा। इसमें आपका कुल निवेश सिर्फ 1.05 लाख रुपये ही होगा और पूरी जिंदगी आपके बैंक अकाउंट में सालाना 60 हजार रुपये सरकार ट्रांसफर करेगी। जानकारों की मानें तो आपको कुल 8.5 लाख रूपये का रिटर्न मिलता है।
स्कीम में ऐसे जमा करना होगा पैसा

स स्कीम के अंतर्गत दो तरीके से तिमाही और छमाही पैसे जमा किए जा सकते हैं। अगर आप तिमाही निवेश करते हैं तो 626 रूपये देने होंगे, जबिक 6 महीने के लिए 1239 रुपये जमा करना होगा। यह निवेश 42 साल तक के लिए होगा जिससे कुल निवेश 1.05 लाख रूपये हो जाएगा।
ये मिलेंगे फायदे

केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना कम आय वर्ग वालों के लिए काफी फायदेमंद स्कीम है, जो निश्चित आमदनी की गारंटी देता है। शुरू के 5 साल सरकार की ओर से भी योगदान राशि दी जाएगी. योजना के तहत आईटी की सेक्सन 80CCD के तहत टैक्स छूट का लाभ भी मिलेगा। अगर 60 साल के पहले या बाद में सदस्य की मौत हो जाती है, तो पेंशन की राशि पत्नी या को नॉमिनी को पेंशन दिया जायेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो