नए साल में करोड़पति बनने का शानदार मौका, बस 500 रुपए करने होंगे खर्च

नए साल में करोड़पति बनने का शानदार मौका, बस 500 रुपए करने होंगे खर्च

Saurabh Sharma | Publish: Jan, 02 2019 01:51:02 PM (IST) म्‍युचुअल फंड

अगर आप रोजाना 500 रुपए यानी महीने में 15 हजार रुपए का निवेश करते हैं तो आप 30 साल में 10 करोड़ रुपए बना सकते हैं।

नर्इ दिल्ली। अमीर बनने की चाहत हर किसी में होती है। इसके लिए लोग प्लानिंग भी करते हैं। लेकिन प्लानिंग कैसी है इस पर ज्यादा निर्भर करता है। अगर आपकी प्लानिंग बिल्कुल सही है तो आप छोटे से निवेश से भी करोड़पति बन सकते हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आप छोटे निवेश से करोड़पति बन सकते हैं…

मात्र 500 रुपए का करें निवेश
अगर आप रोजाना 500 रुपए यानी महीने में 15 हजार रुपए का निवेश करते हैं तो आप 30 साल में 10 करोड़ रुपए बना सकते हैं। इसके लिए आपको यह चुनना होगा कि आपको कहा इंवेस्ट करना है। आपको हर साल अपनी इनकम बढ़ाने के लिए अपने फंड का 10 फीसदी ज्यादा इन्वेस्ट भी करना चाहिए। इस तरह करोड़पति बनने से आपको कोई नहीं रोक सकता।

यहां कर सकते हैं निवेश
अगर आप 10 करोड़ रुपए का फंड बनाना है तो आप इक्विटी, म्‍युचुअल फंड, एसआईपी में निवेश शुरू कर सकते हैं। अगर आप हर माह 15,000 रुपए इक्विटी, म्‍युचुअल फंड या एसआईपी में निवेश करते हैं और आपको सालाना 15 फीसदी रिटर्न मिलता है तो अगले 30 साल में आपका कुल फंड 10.50 करोड़ रुपए हो जाएगा।

म्‍युचुअल फंड से मिला है कि 50 फीसदी का रिटर्न
अगर पिछले 12 महीनाें की बात करें तो म्युचुअल फंड ने 30 से 50 फीसदी तक का फायदा दिया है। क्रिसिल-एएमएफआई के डाटा के अनुसार म्‍युचुअल फंड ने पिछले 10 साल में 10.45 फीसदी, पिछले 5 साल में 16.58 फीसदी और पिछले एक साल में 15.31 फीसदी रिटर्न दिया है। आपको फायदा हर हो एेसा भी संभव नहीं है।

लगा दिया है सरकार ने टैक्स
केंद्र सरकार ने 1 अप्रैल, 2018 से इक्विटी म्चुचुअल फंड पर टैक्स लगा दिया है। अगर आपको इक्विटी म्चुचुअल फंड में निवेश पर सालाना 1 लाख रुपए से अधिक रिटर्न मिलता है तो उस पर आपको 10 फीसदी टैक्स देना होगा. पहले इक्विटी म्युचअल फंड पर मिलने वाला रिटर्न टैक्स फ्री था।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned