5 सालों में लखपति बनने का मौका, SIP में 500 रुपए निवेश करके कमाए 15 लाख रुपए

  • देश में बढ़ती महंगाई के कारण हर किसी को अपने भविष्य की चिंता बनी रहती है, जिसको लेकर हर कोई कुछ न कुछ प्लान बनाता है।
  • अगर आपके भी सारे पैसे खर्च हो जाते हैं तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए एक ऐसा प्लान लेकर आए हैं, जिसमें आप पैसा लगाकर कुछ ही महीनों में लखपति बन सकते हैं।

By: Shivani Sharma

Published: 03 Mar 2019, 05:09 PM IST

नई दिल्ली। देश में बढ़ती महंगाई के कारण हर किसी को अपने भविष्य की चिंता बनी रहती है, जिसको लेकर हर कोई कुछ न कुछ प्लान बनाता है। अगर आपके भी सारे पैसे खर्च हो जाते हैं तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए एक ऐसा प्लान लेकर आए हैं, जिसमें आप पैसा लगाकर कुछ ही महीनों में लखपति बन सकते हैं।


कमा सकते हैं लाखों रुपए

आपको बता दें कि अगर आप बेहतर ढंग से फाइनेंशियल प्लानिंग करते हैं तो थोड़ी-थोड़ी रकम भी हर महीने में निवेश कर अपने छोटे छोटे गोल पूरे कर सकते हैं। इन छोटी-छोटी बचत से ही आप बड़ा कर सकते हैं। आज के समय में मार्केट में कई तरह के प्लान उपलब्ध हैं, जिसमें कई लोग निवेश करते हैं। इसमें से सबसे सुरक्षित विकल्प एसआईपी (SIP) है। आज के समय में एशआईपी पैसा लगाने के लिए सबसे सुरक्षित उपाए है।


आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप कैसे एसआईपी में निवेश कर लखपति बन सकते हैं। हम यहां आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने रोज के खर्च से कुछ न कुछ बचाकर 5 साल में 15 लाख का फंड तैयार कर सकते हैं -


5 साल में कैसे बना सकते हैं 15 लाख

1. सबसे पहले आपको बेहतर इक्विटी फंड में हर महीने 15 हजार रुपए का निवेश करना होगा।

2. आपको बता दें कि अगर रोज के खर्च से 500 रुपए निवेश के लिए बचाएं तो यह आसान हो जाएगा।

3. आपको यह निवेश लगातार 5 सालों तक करना होगा।

4. अगर आपको इस योजना में सालाना 20 फीसदी रिटर्न मिलता है तो आने वाले 5 सालों में आपको निवेश बढ़कर करीब 16 लाख रुपए हो जाएगा।

5. आपको बता दें कि एसआईपी में आप सिर्फ 5 सालों में 9 लाख रुपए निवेश करेंगे जो बढ़कर 16 लाख हो जाएगा। यानी आपको कुल 7 लाख रुपए की अतिरिक्त इनकम होगी।


रिस्क होता है कम

विशेषजों से मिली जानकारी के अनुसार आज के समय में म्यूचुअल फंड में निवेश करने का सबसे बेहतर तरीका है। यहां पर लोग हर माह थोड़ा-थोड़ा निवेश करके बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं। आपको बता दें कि म्यूचुअल फंड अन्य योजनाओं की जगह थोड़ा कम रिस्क होता है। म्यूचुअल फंड अपने ग्रहकों के पैसों को अलग-अलग कंपनि‍यों में लगाता है। मसलन अलग-अलग स्‍टॉक और बॉन्‍ड्स में आपके पैसे को निवेश कि‍या जाता है, जिससे आपको आखिरी में फायदा ही होता है।


मिलता है 20 फीसदी तक रिटर्न

इसके साथ ही बाजार में कई ऐसे इक्विटी म्यूचुअल फंड हैं, जिन्होंने लॉन्च होने के बाद से पिछले 15 से 20 साल में 20 फीसदी या इससे भी ज्यादा सालाना दर से रिटर्न दिया है। जो निवेशक थोड़ा रिस्क लेने की क्षमता रखते हैं, उनके लिए यह बेहतर विकल्प है।

Show More
Shivani Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned