script

एेसे सुरक्षित करें बच्चे का भविष्य, 25 साल में ही बन जाएंगे करोड़पति

locationनई दिल्लीPublished: Dec 10, 2018 03:01:19 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

आप अपने बच्चे के लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) खाता खुलवाकर उसमें निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत नाबालिग बच्चों के लिए भी खाता खुलवाया जा सकता है।

Investment For Child

एेसे करें अपने बच्चे का भविष्य सुरक्षित, 25 साल में ही बनेंगे करोड़पति

नर्इ दिल्ली। हर कोर्इ कम से कम समय में करोड़पति बनने का सपना रखता है। लेकिन यह सपना हर कोर्इ पूरा नहीं कर पाता है। एेसे में सरकार की कर्इ स्कीम्स का फायदा उठाकर आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। सरकारी स्कीम्स की खास बात ये है कि इनपर ब्याज अच्छा मिलता है। अाज हम आपको जिस स्कीम के बारे में बताने जा रहे है उसके हिसाब मात्र 25 साल की उम्र में ही अपने बच्चे को करोड़पति बना सकते हैं।


क्या है स्कीम

दरअसल, आप अपने बच्चे के लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) खाता खुलवाकर उसमें निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत नाबालिग बच्चों के लिए भी खाता खुलवाया जा सकता है। इसे आप पोस्ट आॅफिस के किसी ब्रांच या फिर किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक में खुलवा सकते हैं। पीपीएफ खाते में निवेश के लिए 15 साल का लाॅक इन पीरियड होता है। बाद में इसे आप 5-5 साल की अवधि में आैर भी आगे बढ़वा सकते हैं। इस खाते को आप 100 रुपए से भी खुलवा सकते हैं जिसमें एक वित्तीय वर्ष में आपको कम से कम 500 रुपए निवेश करने होते हैं। एक साल में अधिकतम आप 1.5 लाख रुपए का निवेश कर सकते हैं। पीपीएफ खाते में निवेश पर पूरी अवधि के दौरान 8 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है आैर कम्पाउंडिंग सालाना मानी जाती है। छोटे बचत की ब्याज दरों में सरकार हर तीन माह में बदलाव करती है।


कैसे 25 साल की उम्र में आपका बच्चा करोड़पति बनेगा

इसके लिए आपको कुछ बातें उदाहरण के तौर पर माननी होगी। मान लीजिए कि आपके बच्चे की उम्र मात्र 1 साल है आैर आप सालाना तौर पर अपने बच्चे के लिए 1.5 लाख रुपए का निवेश कर सकते हैं। इस प्रकार आप पीपीएफ खाता खोलकर 15 साल में अपने बच्चे के लिए 44 लाख का फंड इकट्ठा कर सकेंगे। यदि आप इस फंड को 5-5 साल की दो अवधि में आगे बढ़वाते हैं तो आपके पास करीब 1.8 करोड़ रुपए का फंड तैयार हो जाएगा। इस प्रकार जब तक आपका बच्चा 25 साल का होगा तब तक वो 1.8 करोड़ रुपए का मालिक बन चुका होगा।


इस स्कीम की खास बातें

इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि इसमें निवेश पर आपको सुरक्षा की गारंटी मिलती है। साथ ही, यह निवेश पूरी तरह से टैक्स फ्री रहता है। इसपर आयकर अधिनियम की धारा 80c के तहत आपको टैक्स छूट का फायदा मिलता है। साथ ही ब्याज इनकम अौर मैच्योरिटी की इनकम पर भी टैक्स देय नहीं होता है। एक बात आैर है कि इसमें नाॅमिनी की भी सुविधा मिलती है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business news in hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो