अपने बच्चों का भविष्य बनाने के लिए 77 रुपए से शुरू करें एलआईसी की ये पॉलिसी, मिलेंगे 10 लाख रुपए

अपने बच्चों का भविष्य बनाने के लिए 77 रुपए से शुरू करें एलआईसी की ये पॉलिसी, मिलेंगे 10 लाख रुपए

Manish Ranjan | Publish: Dec, 06 2018 03:25:49 PM (IST) म्‍युचुअल फंड

एलआईसी की कई ऐसी स्कीम हैं जो आपको काफी अच्छे बेनेफिट्स देती हैं, लेकिन उनके बारे में आप जानते नहीं हैं।

नई दिल्ली। एलआईसी की कई ऐसी स्कीम हैं जो आपको काफी अच्छे बेनेफिट्स देती हैं, लेकिन उनके बारे में आप जानते नहीं हैं। आज हम आपको आज एलआईसी की ऐसी ही एक पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं,जो वक्त आने पर आपको सुरक्षा के साथ-साथ बचत भी प्रदान करती है। इतना ही नहीं आप एलआईसी की ये पॉलिसी सिर्फ मामूली-सी बचत के साथ शुरू कर सकते हैं। आइये जानते हैं इस स्कीम के बारे में जरूरी बातें-

हर दिन 77 रुपए जमा करने पड़ेंगे

इस पॉलिसी को 18-50 साल की उम्र तक के लोग ले सकते हैं। इस पॉलिसी के लिए कम से कम उम्र 18 साल रखी गई है। यह पॉलिसी 21 वर्ष में मैच्योर होती है। मान लिजिए कोई पॉलिसी धारक 25 साल की उम्र में इस पॉलिसी से जुड़ते हैं और 5 लाख सम अश्योर्ड के लिए 21 साल का प्लान लेते हैं। ऐसे में आपको इसके लिए हर दिन 77 रुपए तक जमा करने होगें। जबकि आपको हर महीने 2200 रुपए तक जमा करने होगें। अब अगर बात सालाना प्रीमियम की जाए तो, इसका सालाना प्रीमियम 27010 रुपए होगा। ऐसे में उनका कुल निवेश 5.67 लाख रुपये होगा।

इतना मिलेगा बोनस

इस पॉलिसी के तहत सिंपल रिवर्सनरी बोनस का फायदा होता है। अभी यह करीब 48 रुपए प्रति हजार रुपये है, जो हर साल मिलता है। इसमें बदलाव होते रहते हैं। यह 40 से 48 की रेंज में बदलता है। अगर 48 रुपए मान लें तो 24 हजार रुपए का बोनस हर साल के हिसाब से बनेगा। यानी 21 साल में कुल बोनस 504000 रुपए होगा। साथ ही पॉलिसी मेच्योर होने पर इसमें 20 रुपए प्रति 1000 रुपए के हिसाब से फाइनल एडिशनल बोनस का भी प्रावधान है। यह सम अश्योर्ड 5 लाख की राशि पर करीब 10 हजार रुपए होगा।

मिलेंगे 10 लाख रुपए

सम अश्योर्ड ,सिंपल रिवर्सनरी बोनस , फाइनल एडिशनल बोनस मिला कर 21 साल पूरे होने पर पॉलिसी धारक को 10 लाख रुपए से ज्यादा मिल जाएंगे। अगर मेच्योरिटी पर पॉलिसी धारक की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को सम अश्योर्ड यानी 5 लाख रुपए मिलेंगे। यदि पॉलिसी धारक की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को जो बीमा राशि दी जाएगी जो बीमा राशि का 125 फीसदी होगा। इसके साथ बोनस और अंतिम बोनस भी मिलता है।

 

Ad Block is Banned