scriptम्यूचुअल फंड्स की इस स्कीम में लगाए पैसा, एक साल में मिलेगा 20 फीसदी से भी ज्यादा फायदा | invest your money on mutule fund ELSS scheme get 20 return in one year | Patrika News

म्यूचुअल फंड्स की इस स्कीम में लगाए पैसा, एक साल में मिलेगा 20 फीसदी से भी ज्यादा फायदा

Published: Feb 12, 2019 01:30:58 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

आज के समय में ज्यादा मुनाफा कमाने का सबसे अच्छा तरीका म्यूचुअल फंड्स है। अगर आप म्यूचुअल फंड्स में पैसा लगाते हैं तो आपको किसी भी तरह के नुकसान का सामना नहीं करना होगा।

investment

म्यूचुअल फंड्स की इस स्कीम में लगाए पैसा, एक साल में मिलेगा 20 फीसदी से भी ज्यादा फायदा

नई दिल्ली। आज के समय में ज्यादा मुनाफा कमाने का सबसे अच्छा तरीका म्यूचुअल फंड्स है। अगर आप म्यूचुअल फंड्स में पैसा लगाते हैं तो आपको किसी भी तरह के नुकसान का सामना नहीं करना होगा। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम्स, पीपीएफ, एनएससी और बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट्स के मुकाबले ज्यादा अच्छा विकल्प है।

5 सालों में लोगों को मिला इतना मुनाफा

आपको बता दें कि इन स्कीम में लोगों को पिछले पांच सालों में 20 फीसदी से भी ज्यादा मुनाफा दिया है। इसलिए अगर आप निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो इस स्कीम में पैसा लगाए। इसके साथ ही इसमें टैक्स की भी बचत होती है। आपको 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर किसी भी तरह का टैक्स नहीं देना होता है।

3 साल का होता है लॉक इन पीरियड

एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस स्कीम में पैसा लगाने से आपको लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स के तहत छूट के लिए 65 फीसदी निवेश करना जरूरी होता है। इसके साथ ही इस स्कीम में तीन साल तक का लॉक इन पीरियड होता है।

मिला इतना रिर्टन

अगर हम इस स्कीम के पिछले 5 साल के रिटर्न को देखें तो रिलायंस टैक्स सेवर फंड ने 16.28 फीसदी DSP टैक्स सेवर फंड ने 17.8 फीसदी, एक्सिस लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड ने 19.96 फीसदी, आदित्य बिड़ला सन लाइफ टैक्स रिलीफ 96 फंड ने 19.66 फीसदी का रिटर्न दिया है।

टैक्स फ्री है ये स्कीम

आपको बता दें कि ELSS के रिटर्न्स पूरी तरह से टैक्स फ्री होते हैं। मलतब इसके लिए आपको किसी भी तरह का टैक्स नहीं देना होता है और टैक्स सेविंग एफडी और पीपीएफ के मुकाबले ELSS का लॉकइन पीरियड कम है। ELSS में ग्रोथ और डिविडेंड दोनों के विकल्प रहते हैं।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो