script

इस स्कीम में 500 रुपए के निवेश से होगी लाखों रुपयों की कमाई, ऐसे करें प्लानिंग

Published: Apr 04, 2019 04:46:03 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

500 रुपए के निवेश से कमा सकते हैं लाखों रुपए
र्इएलएलएस में निवेश से मिलता है अच्छा रिटर्न
मात्र 3 साल का है लाॅक इन पीरियड

ELSS

इस स्कीम में 500 रुपए के निवेश से होगी लाखों रुपयों की कमाई, ऐसे करें प्लानिंग

नई दिल्ली। नया वित्तीय वर्ष शुरू हो चुका है। अब समय आ गया है अपनी बचत की प्लानिंग कैसे करें? टैक्स सेविंग कैसे करें? यह भी तय करना काफी जरूरी है कि कहां निवेश करने से आपको ज्यादा कमाई होने के साथ टैक्स में बचत होगी। आज हम आपको ऐसे ही प्लानिंग करने के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप टैक्स बचाने के साथ लाखों रुपयों की कमाई भी कर सकते हैं।

यहां करें निवेश
टैक्स सेविंग और बेहतर मुनाफे के लिए म्यूचुअल फंड्स में निवेश करना काफी लाभदायक होता है। जानकारों की मानें तो इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम्स, पीपीएफ, एनएससी और बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट्स के मुकाबले बेहतर विकल्प हैं। इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम्स के तहत आपको सेक्शन 80 सी में 1.50 लाख रुपए तक के निवेश पर टैक्स बचत होती है। इसमें आप 500 रुपए महीने से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। आपको बता दें कि इक्विटी लिंक्ड सेंविग्स स्कीम्स में करीब 65 फीसदी राशि इक्विटी या इक्विटी लिंक्ड प्रोडक्ट्स में निवेश की जाती है। लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स के तहत छूट के लिए 65 फीसदी निवेश जरूरी है।

लॉक-इन पीरियड भी होता है कम
पीपीएफ और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में लॉक-इन पीरियड काफी लंबा होता है। हालांकि पीपीएफ में पांच साल के बाद आंशिक निकासी की सुविधा होती है। वहीं मैच्योरिटी पीरियड 15 साल होता है। अगर बात नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में 5 साल का लॉक इन पीरियड होता है। वहीं इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम्स में लॉक-इन पीरियड 3 साल है।

20 फीसदी तक मिलता है रिटर्न
पिछले 5 साल के रिटर्न पर नजर डालें तो इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम्स स्कीम ने 20 फीसदी तक रिटर्न आ जाता है। आदित्य बिड़ला सन लाइफ टैक्स रिलीफ 96 में 5 साल में 18.29 फीसदी, एक्सिस लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड में 18.19 फीसदी, टाटा इंडिया टैक्स सेविंग्स फंड में 18.01 फीसदी और डीएसपी टैक्स सेवर फंड में 17.41 फीसदी का रिटर्न मिला है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो