scriptये योजनाएं आपको बना सकती हैं मालामाल, निवेश करने से बढ़ेगा पैसा और टैक्स में भी मिलेगी छूट | investing in these scheme will make you rich and Tax will be cut | Patrika News

ये योजनाएं आपको बना सकती हैं मालामाल, निवेश करने से बढ़ेगा पैसा और टैक्स में भी मिलेगी छूट

locationनई दिल्लीPublished: Jan 30, 2019 11:35:12 am

Submitted by:

Dimple Alawadhi

इस बजट से विशेषज्ञों को उम्‍मीद है कि सरकार इनकम टैक्‍स में छूट की सीमा बढ़ाकर 5 लाख रुपए तक कर सकती है। लेकिन सरकार की कुछ ऐसी स्कीम भी हैं जो आपको टैक्स में छूट देती हैं। ये स्कीम आपको टैक्स सेविंग के साथ-साथ अच्छा रिटर्न भी देती हैं। ऐसे में पत्रिका बिजनेस आपको उन तमाम स्कीम के बारे में बताने जा रहा है जो आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है।

investment

ये योजनाएं आपको बना सकती हैं मालामाल, निवेश करने से बढ़ेगा पैसा और टैक्स में भी मिलेगी छूट

नई दिल्ली। 1 फरवरी 2019 को अंतरिम बजट पेश होने जा रहा है। इस बजट से विशेषज्ञों को उम्‍मीद है कि सरकार इनकम टैक्‍स में छूट की सीमा बढ़ाकर 5 लाख रुपए तक कर सकती है। लेकिन सरकार की कुछ ऐसी स्कीम भी हैं जो आपको टैक्स में छूट देती हैं। अपना पैसा बढ़ाने के लिए आप तरह-तरह की स्कीम में निवेश करते हैं। ये स्कीम आपको टैक्स सेविंग के साथ-साथ अच्छा रिटर्न भी देती हैं। बिना मेहनत करे कमाई करने का ये बेहतर विकल्प हो सकता है। ऐसे में पत्रिका बिजनेस आपको उन स्कीम के बारे में बताने जा रहा है जो आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है।


सुकन्या समृद्धि योजना

केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) 10 साल से कम उम्र की बच्ची के लिए उच्च शिक्षा और शादी के लिए बचत करने के लिहाज से एक अच्छी निवेश योजना है। ssy के तहत अकाउंट किसी गर्ल चाइल्ड के जन्म लेने के बाद उसकी 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपए के जमा के साथ खोला जा सकता है। चालू वित्त वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं। बच्ची के 24 से 30 साल के होने तक जब वह खाता मैच्योर हो जाएगा, तब जमा रकम पर ब्याज मिलता रहेगा। बता दें SSY खाता किसी भी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है।


लोक भविष्य निधि योजना

यह योजना राष्ट्रीय बचत संगठन द्वारा वर्ष 1968 से लघु बचत जुटाने के लिए आरंभ की गई थी। यह योजना आय कर लाभ के साथ-साथ निवेश के बेहतर अवसर भी प्रदान करती है। इस योजना में आप 500 रुपए से लेकर 1.50 लाख रुपए प्रति वर्ष जमा कर सकते हैं। ये राशि अधिकतम 12 किश्तों में जमा की जा सकती है। इसकी मूलत: अवधि 15 साल है। मौजूदा समय में इसकी ब्याज दर 8 फीसदी है। ये योजना आयकर से पूरी तरह मुक्त है।


इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ILSS)

इसको टैक्स सेविंग या टैक्स प्लानिंग म्यूचुअल फंड स्कीम भी कहते हैं, जो निवेशकों को आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत टैक्स बचाने में मदद करती है। इस स्कीम में निवेश पर आपको 1.50 लाख रुपए तक की टैक्स में छूट मिलती है। ईएलएसएस से आप लंबी अवधि के लक्ष्यों के लिए पैसा बना सकते हैं। इसका निवेश ज्यादातर शेयरों में होता है। इसलिए ईएलएसएस शेयर बाजार में तेजी का लाभ उठाने का मौका देती है। वैसे तो पीपीएफ में 15 साल तक पैसा रखना होता है, लेकिन यह आपको मैच्योरिटी से पहले ही कुछ रकम निकालने की अनुमति देता है।

Read more stories on Budget 2019

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो