scriptमुद्रा लोन- छोटे उद्योगों के लिए वित्तीय सहायता | Know about Pradhanmantri Mudra Yojna | Patrika News

मुद्रा लोन- छोटे उद्योगों के लिए वित्तीय सहायता

locationनई दिल्लीPublished: Oct 05, 2019 03:33:56 pm

Submitted by:

manish ranjan

सभी बड़े उद्योग अपना सफ़र छोटे उद्योग के रूप में शुरू करते हैं। छोटे से बड़ा होने के लिए इनको जूनून, संकल्प और कड़ी महनत के अलावा जो चाहिए होता है वो है फण्ड।

mudra

मुद्रा लोन- छोटे उद्योगों के लिए वित्तीय सहायता

सभी बड़े उद्योग अपना सफ़र छोटे उद्योग के रूप में शुरू करते हैं। छोटे से बड़ा होने के लिए इनको जूनून, संकल्प और कड़ी महनत के अलावा जो चाहिए होता है वो है फण्ड। बहुत से संस्थान बड़े और पहले से स्थापित उद्योगों में निवेश और कर्ज़ देने के लिए राज़ी रहते हैं लेकिन छोटे उद्योगों के लिए नहीं। यहाँ तक कि 90% छोटे उद्योग की औपचारिक फण्ड तक पहुँच नहीं है। इसका कारण यह है कि छोटे उद्योगों का मालिकाना अधिकार केवल एक व्यक्ति के पास होता है, ये एक ऐसा क्षेत्र है जो आमतौर पर बिज़नस लोन के लिए लोन संस्थानों के कठोर योग्यता मानदंडों पर खरा नहीं उतरता है। इस क्षेत्र के विकास के लिए भारतीय प्रधानमंत्री, श्री नरेंद्र मोदी ने एक बिज़नस लोन योजना ‘मुद्रा लोन’ शुरू की है। इस लेख में हम इसके बारे में जानेगें।
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) क्या है?

मुद्रा ‘माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी’ का संक्षिप्त नाम है। ये एक पुन:निवेश एजेंसी है जो गैर-कॉर्पोरेट छोटे उद्योगों के क्षेत्र को फण्ड मुहैया कराती है। ये फण्ड विभिन्न वित्तीय संस्थानों जैसे बैंक, एनबीएफसी (नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी) और एमएफआई (माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशन) द्वारा दिलाए जाते हैं। यह स्मॉल इंडस्ट्रीज़ डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (सिडबी) की एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी भी है। ये एक ऐसा संगठन जो सभी छोटे उद्योगों को विकसित करता है।
मुद्रा द्वारा दिये जाने वाले क्रेडिट को मुद्रा लोन कहा जाता है। ये लोन छोटे उद्योगों को फाइनेंस योजनाओं के द्वारा विकसित होने में मदद करते हैं। इसमें रुचि रखने वाले व्यक्ति इनमें से कोई भी उधार देने वाली संस्था से संपर्क या मुद्रा की अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।
मुद्रा लोन योजनाएं क्या हैं?

मुद्रा लोन के अंतर्गत 3 मुख्य योजनाएं है। उनमें से प्रत्येक लाभार्थी व्यवसाय के विकास और मौद्रिक आवश्यकताओं के चरण को दर्शाती है। इन योजनाओं की जानकारी निम्नलिखित है-
‘शिशु’- इस योजना के अंतर्गत सरकार 50,000 रु. तक का लोन 12% वार्षिक ब्याज़ दर के साथ देती है। लोन को 5 वर्ष में चुकाया जा सकता है। इस योजना का लाभ वो उद्योग उठा सकते हैं जो शुरू होने वाले हैं या शुरुआती स्तिथि में हैं।
‘किशोर’- इस योजना के अंतर्गत 50,000 रु. से लेकर 5 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है। इस योजना पर लागू ब्याज दर कितनी होगी ये उधार देने वाले संस्थान के विवेक, आपके क्रेडिट प्रोफाइल और योजना के दिशा-निर्देशों पर निर्भर है। लोन चुकाने की अवधि भी लेंडर (उधार देने वाला) पर निर्भर है। वो उद्योग जो अपने बिज़नस को बढ़ाने के लिए फण्ड चाहते हैं इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
‘तरुण’- इस योजना के अंतर्गत 5 लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है। इस योजना में भी लागू ब्याज दर कितनी होगी ये उधार देने वाले संस्थान के विवेक, आपके क्रेडिट प्रोफाइल और योजना के दिशा-निर्देशों पर निर्भर है। लोन चुकाने की अवधि भी लेंडर (उधार देने वाला) पर निर्भर है।
नोट: ऊपर दिये गए बिज़नस लोन योजनाओं की लागू ब्याज़ दरें भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के दिशानिर्देशों के अनुसार हैं, जो समय-समय पर इस संबंध में जारी किए जाते हैं।

मुद्रा लोन के लिए कौन योग्य है?
शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सभी गैर-कॉर्पोरेट छोटे उद्योग सेगमेंट (एनसीएसबी) मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन एनसीएसबी में एक व्यक्ति का मालिकाना अधिकार/पार्टनरशिप वाली कम्पनियाँ आती हैं, जैसे:

स्मॉल मन्युफेक्चर यूनिट (छोटे निर्माणकर्ता)
सर्विस सेक्टर यूनिट (सेवा क्षेत्र)

दुकानदार

फल/सब्जी बेचने वाले

ट्रक कारोबार

मरम्मत की दुकाने

मशीन ऑपरेटर

छोटे उद्योग

कारीगर और अन्य

अपना व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे व्यक्ति भी मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं; हालाँकि,
वो भारतीय नागरिक हों.

उनकी व्यवसाय योजना कृषि आय सम्बंधित नहीं होनी चाहिए.

माँगा गया लोन 10 लाख या उससे ज़्यादा नहीं होना चाहिए.

ऊपर बताए गए बिंदुओं के अलावा, इस बिज़नस लोन योजना का लाभ उठाने के लिए उधार देने वाले संस्थान के नियम और शर्तों का पालन करना पड़ सकता है।
मुद्रा लोन आवेदन के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता है?

मुद्रा लोन के लिए अपनी योग्यता साबित करने और फॉर्म में भरी गई जानकारी को सही साबित करने के लिए आवेदक को फॉर्म के साथ कुछ दस्तावेज लगाने होंगें। क्योंकि, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत दिये जा रहे लोन अलग-अलग हैं, प्रत्येक के लिए दस्तावेज भी अलग-अलग हैं।
शिशु लोन के लिए दस्तवेज़

शिशु लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैं-

खरीदे जाने वाली मशीनों और अन्य वस्तुओं की कोटेशन.

खरीदी जाने वाली मशीनों की जानकारी.

मशीन सप्लायर की जानकारी
किशोर लोन के लिए दस्तावेज़

किशोर लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैं-

बैंक अकाउंट की पिछले 6 महीनों की स्टेटमेंट.

पिछले दो सालों की बैलेंस शीट.

लोन अवधि के कार्यकाल या कम से कम एक वर्ष की अनुमानित बैलेंस शीट.
अनुच्छेद और ज्ञापन (यदि हों)

चालू वित्त वर्ष में की गई कुल बिक्री.

व्यवसाय की आर्थिक और तकनीकी क्षमता रिपोर्ट.

तरुण लोन के लिए दस्तावेज

तरुण लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैं-
बैंक अकाउंट की पिछले 6 महीनों की स्टेटमेंट.

पिछले दो सालों की बैलेंस शीट.

बिक्री/आयकर रिटर्न.

लोन अवधि के कार्यकाल या कम से कम एक वर्ष की अनुमानित बैलेंस शीट.

अनुच्छेद और ज्ञापन (यदि हों)
चालू वित्त वर्ष में की गई कुल बिक्री.

व्यवसाय की आर्थिक और तकनीकी क्षमता रिपोर्ट.

एसटी, एससी, आईबीसी आदि के सर्टिफिकेट.

पते का प्रमाण.

पहचान पत्र.

मुद्रा लोन के लिए कैसे आवेदन करें?
मुद्रा लोन के लिए सभी योग्य व्यक्ति ऑफलाइन और ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं:

ऑफलाइन: ऑफलाइन आवेदन के लिए आप उस किसी भी वित्तीय संस्थान में जा सकते हैं जिसे ये लोन देने की अनुमति दी गई है। वर्तमान में, ऐसे 140 वित्तीय संस्थान हैं जिसमें, निजी बैंक, सार्वजानिक बैंक, ग्रामीण क्षेत्रीय बैंक, माइक्रोफाइनेंस संस्थान, एनबीएफसी और सहकारी बैंक शामिल हैं। मुद्रा लोन आवेदक फॉर्म भरें और आवश्यक दस्तावेज़ों के साथ जमा कर दें। जैसे ही आपका लोन आवेदन मंज़ूर हो जाएगा, आपको फण्ड मिल जाएगा।
ऑनलाइन: मुद्रा लोन के लिए इस तरह ऑनलाइन आवेदन करें.

मुद्रा लोन वेबसाइट पर जाएं. https://www.mudramitra.in/Login

आपनी जानकारी देकर वेबसाइट पर रजिस्टर करें.

आवेदन फॉर्म भरें.

पसंदीदा लेंडर (उधार देने वाला) को आवेदन करें.
कुछ बैंक अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर भी ग्राहकों को मुद्रा लोन आवेदन की सुविधा देते हैं.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो