script

Child Mutual Fund: ऐसे करेंगे निवेश तो आपका बच्चा हो जाएगा करोड़पति, मिलेगा शानदार रिटर्न

locationनई दिल्लीPublished: Aug 06, 2020 11:16:37 am

-Child Mutual Fund: बच्चों के भविष्य ( Future Plan) को लेकर माता-पिता हमेशा चिंतित रहते हैं। -ऐसे में उनके बेहतर भविष्य के लिए बचत करना बेहद जरूरी है। लेकिन, सीमित आय में निवेश ( Investment ) कैसे और कहां करना चाहिए, इसका ध्यान रखना भी जरूरी है। -आपको ऐसी जगह निवेश करना चाहिए, जहां बेहतर रिटर्न ( Return on Investment ) और पैसे भी सुरक्षित रहे। -हमें लंबे समय के लिए निवेश करना चाहिए और इसके लिए म्यूचुअल फंड ( Mutual Fund Investment ) बसे अच्छा ऑप्शन है।

know how investment in Child Mutual Fund for secure your child future

Child Mutual Fund: ऐसे करेंगे निवेश तो आपका बच्चा हो जाएगा करोड़पति, मिलेगा शानदार रिटर्न

नई द‍िल्‍ली।
Child Mutual Fund: बच्चों के भविष्य ( Future Plan) को लेकर माता-पिता हमेशा चिंतित रहते हैं। ऐसे में उनके बेहतर भविष्य के लिए बचत करना बेहद जरूरी है। लेकिन, सीमित आय में निवेश ( Investment ) कैसे और कहां करना चाहिए, इसका ध्यान रखना भी जरूरी है। आपको ऐसी जगह निवेश करना चाहिए, जहां बेहतर रिटर्न ( Return on Investment ) और पैसे भी सुरक्षित रहे। अगर आप भी बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए निवेश करने की सोच रहे हैं तो हम कुछ ऐसी स्कीम्स के बारे में बता रहे हैं, जहां आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा। बता दें कि फ्यूचर की प्लानिंग के लिए हमें लंबे समय के लिए निवेश करना चाहिए और इसके लिए म्यूचुअल फंड ( Mutual Fund Investment ) बसे अच्छा ऑप्शन है।

चाइल्ड म्यूचुअल फंड
दरअसल, बच्चों के 2 से 3 तीन साल के बाद उनके पढ़ाई और अन्य खर्चे शुरू हो जाते हैं। ऐसे में माता पिता उसके लिए शुरू से ही बचत करना शुरू कर देते हैं। कुछ पीपीएफ अकाउंट खोलते हैं तो कुछ फिक्स्ड डिपॉजिट भी करते हैं। लेकिन, बहुत ही कम लोग चाइल्ड म्यूचुअल फंड के बारे में जानते हैं। बता दें कि बाजार में ऐसे कुछ म्यूचुअल फंड हैं, जिनके चाइल्ड प्लान भी मौजूद हैं। इनमें पिछले 10 या 15 साल में शानदार रिटर्न मिला है।

Working Women को यहां मिल रहा है सबसे सस्ता Home Loan, जानिए कितनी हैं ब्याज दरें

चाइल्ड म्यूचुअल फंड अकाउंट
बता दें कि जब आप चाइल्ड म्यूचुअल फंड अकाउंट खुलवाते हैं तो आपका ज्वाइंट अकाउंट नहीं होता है, बल्कि बच्चे के माता पिता या कानूनी अभिभावक रीप्रेजेंट करते हैं। फॉर्म को भरते समय पैरेंट्स या अभिभावक के पैन कार्ड की डिटेल दी जाती है। बच्चे के बालिग होने पर अकाउंट का स्टेटस नाबालिग से बालिग होने तक के लिए सभी ट्रांजैक्शन रोक दिए जाते हैं।

यहां करें निवेश
चाइल्ड म्यूचुअल फंड्स में आप बच्चों के लिए लार्ज, मिड और मल्टीकैप कैटेगरी में निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आईसीआईसीआई प्रू, निफ्टी इंडेक्स फंड, डीएसपी मिडकैप फंड, एसबीआई फोकस्ड इक्विटी फंड या एसबीआई मैग्नम मल्टीकैप फंड सबसे अच्छे ऑप्शन हैं। यहां आपको बेहद ही अच्छा रिटर्न मिलता है। उदाहरण के तौर पर, अगर आपने एसबीआई स्मॉल कैप फंड में 1 लाख रूपए 7 साल के लिए निवेश किया है, तो आपको मैच्योरिटी पर 3.59 लाख तक मिलेंगे।

गोल्ड में निवेश ( Gold Investment )
गोल्ड ईटीएफ भी एक अच्छा ऑप्शन है। इसमें किसी तरह का कोई लॉकर या अन्य भंडारण शुल्क नहीं है। आप इसमें इलेक्ट्रॉनिक रूप में भी निवेश कर सकते हैं। ऐसा करने से चोरी की कोई चिंता नहीं होती है। आप प्रत्येक महीने छोटी मात्रा में निवेश कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो