scriptचुनाव से पहले मोदी सरकार करेगी इस बड़ी योजना का ऐलान, दोगुनी हो जाएगी आप सबकी पेंशन! | Modi government can make announcement on pension before elections | Patrika News

चुनाव से पहले मोदी सरकार करेगी इस बड़ी योजना का ऐलान, दोगुनी हो जाएगी आप सबकी पेंशन!

locationनई दिल्लीPublished: Feb 05, 2019 11:38:12 am

Submitted by:

Dimple Alawadhi

1 फरवरी को पेश हुए अंतरिम बजट में वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने गैर संगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए पेंशन का ऐलान किया था। अब EPFO सब्सक्राइबर को लेकर भी सरकार बड़ी घोषणा कर सकती है। इससे देश के लाखों कर्मचारियों को सौगात मिलेगी।

Narendra Modi

चुनाव से पहले मोदी सरकार करेगी इस बड़ी योजना का ऐलान, दोगुनी हो जाएगी आप सबकी पेंशन!

नई दिल्ली। 1 फरवरी को पेश हुए अंतरिम बजट में वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने गैर संगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए पेंशन का ऐलान किया था। अब EPFO सब्सक्राइबर को लेकर भी सरकार बड़ी घोषणा कर सकती है। इससे देश के लाखों कर्मचारियों को सौगात मिलेगी। नरेंद्र मोदी की सरकार बहुत जल्द EPFO सब्सक्राइबर के लिए मिनिमम पेंशन की रकम को 3000 रुपए के बेंचमार्क तक लाने की योजना की घोषणा कर सकती है।


श्रम मंत्रालय ने की वित्त मंत्रालय से गुजारिश

आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय के पास पहले से ही इससे संबंधित प्रस्ताव मौजूद है और कहा जा रहा है कि नरेंद्र मोदी की सरकार इसकी घोषणा आगामी चुनाव से पहले कर सकती है। न्यूनतम पेंशन की रकम बढ़ने से सरकार को EPFO के एक्टिव मेंबर्स की संख्या बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। श्रम मंत्रालय ने इसको लेकर वित्त मंत्रालय से जल्द फैसला लेने की गुजारिश भी की है।


राजकीय खजाने पर पड़ेगा 8500 करोड़ का बोझ

सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज ने सरकार से 3000 हजार रूपए की रकम को ही आधार बनाने की मांग की है। फिलहाल EPFO सब्सक्राइबर के लिए न्यूनम पेंशन 1000 हजार रुपए है। इसके तहत कंपनी के कंट्रीब्यूशन का 8.33 फीसदी पेंशन फंड में जाता है और बाकी का 1.16 फीसदी सरकार की ओर से दिया जाता है। अगर न्यूनतम पेंशन 3 हजार रुपए की जाती है तो राजकीय खजाने पर करीब 8500 करोड़ का अतिरिक्त बोझ आ सकता है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो