साल के पहले दिन ही मोदी सरकार ने दिया तोहफा, इन खातों में पैसा लगाने पर मिलेगी अधिक ब्याज

साल के पहले दिन ही मोदी सरकार ने दिया तोहफा, इन खातों में पैसा लगाने पर मिलेगी अधिक ब्याज

Manish Ranjan | Publish: Jan, 01 2019 05:17:29 PM (IST) म्‍युचुअल फंड

मोदी सरकार ने नए साल पर पोस्ट ऑफिस के ग्राहकों को नई सौगात देने का फैसला लिया है। जिन भी ग्राहकों का पोस्ट ऑफिस में खाता है अब उनको पहले की तुलना में अधिक ब्याज मिलेगा।

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने नए साल पर पोस्ट ऑफिस के ग्राहकों को नई सौगात देने का फैसला लिया है। जिन भी ग्राहकों का पोस्ट ऑफिस में खाता है अब उनको पहले की तुलना में अधिक ब्याज मिलेगा। सरकार ने पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ा दिया है। पोस्ट ऑफिस की जमा दरों में यह बढ़ोतरी 0.10 फीसदी की हुई है।


क्या है ब्याज दरों में बढ़ोतरी को लेकर नियम

सरकार अब आपको एक साल के जमा पर 0.10 फीसदी ज्यादा ब्याज देगी। आपको बता दें कि सरकार हर तिमाही ब्याज दर तय करता है, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि वह हमेशा ब्याज दर में बढ़ोतरी करे। ऐसा कभी-कभी ही होता है। फिलहाल सरकार ने स्माल सेविंग्स स्कीम पर ब्याज की दर को बढ़ा दिया है।


पोस्ट ऑफिस स्कीम्स पर मिलता है टैक्स छूट

आप पब्लिक प्रॉविडेंट फंड में निवेश कर के भी लाभ कमा सकते हैं। इसमें भी हर तिमाही ब्याज दरें तय की जाती हैं। पीपीएफ खातों में जमा राशि पर सालाना 8 फीसदी की ब्याज दर मिलती है। इस जमा पर ब्याज की गणना सालाना आधार पर की जाती है और इसे हर साल मूलधन राशि में जोड़ा जाता है। अगर आप पोस्ट ऑफिस के पीपीएफ में निवेश करते हैं तो आपको आयकर में भी लाभ मिल सकता है।


निश्चित समय के लिए मिलता है ब्याज

पोस्ट ऑफिस एफडी में आप एक फिक्स्ड टाइम तक के लिए निवेश कर सकते हैं और आपको उसका ब्याज भी एक निश्चित समय तक के लिए ही मिलता है। इसमें आप निश्चित रिटर्न और ब्याज भुगतान का लाभ उठा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (टीडी) या फिर फिक्स्ड डिपॉजिट एक, दो, तीन और पांच साल के लिए हो सकता है और जितने समय के लिए आप प्लान लेते हैं ब्याज भी आपको उतने समय तक के लिए ही मिलता है।


वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी है स्पेशल स्कीम

डाकघर वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी एक स्पेशल स्कीम लेकर आया है, जिसका नाम पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) है। यह पैसा बनाने में काफी कारगर है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned