script

क्रेडिट कार्ड पेमेंट को लेकर न हों परेशान, इन 9 तरीकों से कर सकते हैं भुगतान

locationनई दिल्लीPublished: Oct 05, 2019 03:20:36 pm

Submitted by:

manish ranjan

वित्तीय सेक्टर में तकनीकी सुधार के साथ क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करना पहले से बेहद आसान हो गया है।

Credit Card Payment

क्रेडिट कार्ड पेमेंट को लेकर न हों परेशान, इन 9 तरीकों से कर सकते हैं भुगतान

नर्इ दिल्ली। आप क्रेडिट कार्ड से शाॅपिंग के साथ रिवार्ड भी पाते हैं। लेकिन दूसरे तरह के कर्ज आैर क्रेडिट कार्ड बिल में अंतर यह होता है कि इसका भुगतान एक तय समय पर करना होता है। वित्तीय सेक्टर में तकनीकी सुधार के साथ क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करना पहले से बेहद अासान हो गया है। उदाहरण के तौर पर देखें तो आप एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड का बिल NEFT, नेट बैंकिंग आैर मोबाइल बैंकिंग अादि के माध्यम से जमा कर सकते हैं। आप चेक, ड्राफ्ट आैर नकदी जैसे आॅफलाइन तरीकों से भी क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा कर्इ आैर तरीके हैं जिससे आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान कर सकते हैं। आप अपने सहूलियत के हिसाब से इनमें से किसी भी तरीके से बिल का भुगतान कर सकते हैं।

1. आॅटो पे या स्टैन्डिंग निर्देश
क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान करने का यह अब तक का सबसे आसान तरीका है। आपको अपने सेविंग या चालू खाते से बस एक स्टैन्डिंग निर्देश देना हाेता है। इसका मतलब है कि आपके खाते से स्वतः बिल का भुगतान हो जाएगा। यह सुविधा आप अपने नजदीकी बैंक ब्रांच या नेट बैंकिंग के माध्यम ले सकते हैं। विभिन्न बैंकों में इसके लिए अलग-अलग प्रोसेस होता है। आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आपको उसी बैंक ब्रांच में जाना होगा जिसका क्रेडिट कार्ड आपके पास है। इससे मिलने वाले फायदे कुछ इस प्रकार हैं-
– अाप अपने क्रेडिट कार्ड का भुगतान नहीं भूलेंगे।
– आप इस तरह के भुगतान के लिए स्वयं ही एक सीमा तय कर सकते हैं।
– बिल भुगतान के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर इसके बारे में जानकारी मिल जाएगी।
– आप किसी भी समय पर अपने खाते से इस सुविधा को बंद कर सकते हैं।

2. NEFT
बहुत कम लोग ही इसके बारे में जानते हैं, लेकिन जिस तरह NEFT के जारिए आप फंड ट्रांसफर करते हैं, ठीक उसी प्रकार आप क्रेडिट कार्ड बिल का भी भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए अापको अपने क्रेडिट कार्ड नंबर को खाते की जगह भरना होता है। साथ ही इसके लिए अापको IFS कोड आपको होम ब्रांच का होगा। इसके लिए अापको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा ।
– क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता के पास NEFT सुविधा की उपलब्धता हो।
– अापको सेविंग खाते पर इंटरनेट बैंकिंग सुविधा उपलब्ध हो।
– आपको अपने बैंक के होम ब्रांच का IFS कोड पता हो।

3. चेक या ड्राफ्ट के माध्यम से
क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान का एक आैर तरीका है। इसमें आप चेक या ड्राफ्ट के माध्यम से बिल का भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए अापको चेक अपने क्रेडिट कार्ड अकाउंट के फेवर में लिखना हाेगा। इसमें 3 तीन दिनों का समय लगता है।

4. इंटरनेट बैंकिंग
यदि आप बहुत ही कम समय में अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करना चाहते हैं तो इसे आप इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने क्रेडिट कार्ड को नेट बैंकिंग से कनेक्ट करना होगा। यदि एक बार अापने इसे कनेक्ट कर लिया तो नेट बैंकिंग क्रेडिट कार्ड सेक्शन में जाकर अपने खाते से सीधे बिल का भुगतान कर सकते हैं। आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपके खाते पर इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध है। क्रेडिट कार्ड भुगतान के लिए यह सबसे आसान तरीकों में से एक है।

5. मोबाइल बैंकिंग
इंटरनेट बैंकिंग की तर्ज पर ही आप मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कर सकते हैं। इसमें आपको मोबाइल एेप का इस्तेमाल करना होगा। इसके लिए भी आपके खाते पर मोबाइल बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए। इसके बाद आपको बस लाॅग-इन करना होगा आैर क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट सेक्शन में जाना होगा।

6. वीजा मनी ट्रांसफर
इस माध्यम से आप आउटस्टैंडिंग वीजा क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कर सकते है आैर वो भी कार्ड को बिना अपने खाते से जोड़े। इसके लिए आपको इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल में लाॅग-इन करना है आैर वीजा पेमेंट सेक्शन में जाना है। यहां आपको अपने कार्ड का विवरण भरना होगा। 3 कामकाजी दिनों के अंदर अापके बिल का भुगतान हो जाएगा। यह सुविधा सभी बैंक या क्रेडिट कार्ड पर उपलब्ध नहीं होती है।

7. एटीएम फंड ट्रांसफर
कुछ बैंक एटीएम फंड ट्रांसफर के माध्यम से भी क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान की सुविधा देते हैं। इसके लिए आप अपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको क्रेडिट कार्ड पेमेंट को लेकर टर्म्स आैर कंडीशन्स को पढ़ना चाहिए। कुछ क्रेडिट कार्ड भी यह सुविधा उपलब्ध नहीं होती हैं।

8. आेवर द काउंटर
यह क्रेडिट कार्ड भुगतान का सबसे पुराना तरीका है। इसके लिए आपको अपने बैंक ब्रांच में जाना होगा आैर नकदी में अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करना होगा। हालांकि इसके लिए आपको कुछ चार्ज देना पड़ सकता है। आमतौर पर यह चार्ज 100 से 200 रुपए के बीच होता है। मौजूदा में, बहुत कम लोग ही इस तरीका का इस्तेमाल करते हैं।

9. बिल डेस्क
यह उन लोगों के लिए होता है जिनके पास उस बैंक का क्रेडिट कार्ड नहीं होता जिस बैंक में उनका खाता होता है। इसके लिए आपको अपना कार्ड नंबर, र्इ-मेल आर्इडी आैर चाहिए होता है। अाप उस बैंक को चुन सकते हैं जिससे आपके बिल का भुगतान करना होता है। इसके बाद आपको उस बैंक के इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल पर रिडायरेक्ट कर दिया जाएगा। फिर आप कस्टमर आर्इटी अौर पासवर्ड की मदद से लाॅग-इन करके बिल का भुगतान कर सकते हैं। इसमें 5 से 7 दिनों का समय लगता है।

इन उपरोक्त तरीकों के अलावा, कुछ बैंक दूसरे माध्यम से भी क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान करने का विकल्प देते है। जैसे- आर्इसीआर्इसीआर्इ बैंक ‘Call to Pay’ सुविधा के तहत बिल भुगतान करने का विकल्प देता है जिसका इस्तेमाल आप 24 घंटे में कभी भी कर सकते हैं। एसबीआर्इ कार्ड यूपीआर्इ के जरिए बिल भुगतान का विकल्प देता है। सही समय पर क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान आपके लिए क्रेडिट स्कोर सही रखने के लिए बेहतर होता है। यदि आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर होता है तो आपको लोन लेने में आसानी होती है।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो