scriptपोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का उठाए फायदा, कोरोना वायरस के प्रकोप में नहीं फंसेगी आपकी गाढ़ी कमाई | Post office monthly income scheme for Coronavirus situation | Patrika News

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का उठाए फायदा, कोरोना वायरस के प्रकोप में नहीं फंसेगी आपकी गाढ़ी कमाई

locationनई दिल्लीPublished: Mar 21, 2020 03:46:17 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम से होगा निवेशकों को बड़ा फायदा
9 लाख रुपए का निवेश करने पर हर महीने ब्याज के तौर पर मिलेंगे 5700 रुपए
पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम पर मिलता है 7.6 फीसदी ब्याज

monthly_earning_from_mis.jpg

Post office monthly income scheme for Coronavirus situation

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ गया है। देश के कई राज्य इस खतरनाक वायरस के चपेट में आ गए हैं। देश में करीब 300 लोग इस वायरस की चपेट में है। जिसकी वजह से कई राज्यों में वर्क फ्रॉम होम कर दिया गया है। कई शॉपिंग मॉल मार्केट को बंद कर दिया गया है। प्राइवेट टैक्सी चलाने वालों तक की कमाई बंद हो गई है। जो छोटा मोटा धंधा भी कर रहे हैं उनकी भी रोजमर्रा की कमाई ना के बराबर रह गई है। मौजूदा समय में जो हालात हैं ऐसा नहीं है कि स्थाई हैं। कुछ दिनों या महीनों में फिर से कमाई के रास्ते खुलेंगे। लेकिन इस बात को भी नहीं भूलना चाहिए कि ऐसी स्थिति भविष्य में कभी पैदा हो सकती है। इसिलए जरूरी है कि अभी से इन हालातों की तैयारी शुरू कर दी जाए ताकि ऐसी स्थिति होने पर मासिक तौर पर छोटी मोटी कमाई होती रहे और इमरजेंसी के समय सहारा बन सके। आज आपको डाकघर की ऐसी ही स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको हर महीने कमाई होती रहेगी और आपका मूल रुपया भी सुरक्षित रहेगा।

यह भी पढ़ेंः- IPL रद होने पर BCCI को हो सकता है 7400 करोड़ रुपए का नुकसान

डाकघर की मंथली इनकम स्कीम
डाकघर की मंथली इनकम स्कीम मौजूदा हालातों को देखते हुए निवेशकों को बड़ी राहत दे सकती है। इस स्कीम में अगर आप एक बार में निवेश करते हैं तो उसके सालाना ब्याज को 12 हिस्सों में बांट दिया जाता है। जो आपके अकाउंट में हीर महीने आता है। खास बात तो से है कि इस स्कीम को आप सिर्फ सिंगल ही नहीं बल्कि अपने किसी पार्टनर या जीवनसाथी के साथ ज्वाइंटली निवेश कर सकते हैं। जिसमें निवेश के साथ हर महीने मिलने वाला ब्याज दो गुना हो जाता है।

यह भी पढ़ेंः- इन वजहों से आम जनता को नहीं मिल रही पेट्रोल और डीजल के दाम में राहत

यह है इस स्कीम का पूरा गणित
पहले बात सिंगल निवेश की करते हैं। सिंगल अकाउंट में अधिकतम निवेश4.5 लाख रुपए का होता है। जिसमे सालाना 7.6 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है। 4.5 लाख रुपए का 7.6 फीसदी का ब्याज 32,200 रुपए होता है। जिसे 12 महीनों में बराबर बांट दिया जाए तो 2850 रुपए प्रति माह के हिसाब से आपके अकाउंट में आते रहेंगे। यही गणित अगर ज्वाइंट अकाउंट का करें तो अधिकतम राशि दोगुनी यानी 9 लाख रुपए की हो जाती है। सालाना ब्याज 7.6 फीसदी के हिसाब से 68400 रुपए बनता है। यानी हर महीने आपके खाते में 5700 रुपए आ जाएंगे।

यह भी पढ़ेंः- मात्र 500 से 700 रुपए में मिलेगी कोरोना किट, एक महीने में बाजार में होगी मौजूद

क्या है इस स्कीम की खासियत
एमआईएस का मेच्योरिटी पीरियड 5 साल है, जिसे 5-5 साल के लिए और आगे बढ़ाया जा सकता है। इस स्कीम की शुरूआत 1000 रुपए से हो सकती है। जिसे अधिकतम तीन लोग मिलकर भी खोल सकते हैं। पेरेंट्स अपने 10 वर्ष की उम्र से ज्यादा बच्चों के नाम भी स्कीम शुरू कर सकते हैं। इस स्कीम से एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस के ब्रांच में भी शिफ्ट किया जा सकता है। अगर आप अपना रुपया मेच्योरिटी से पहले निकालना चाहते हैं तो स्कीम के शुरू होने के 1 साल या फिर खत्म होने के 3 साल पहले निकाल सकते हैं। ऐसे में जितना आपने डिपोजिट किया है उसमें से दो फीसदी काट लिया जाएगा। वहीं स्कीम शुरू करने के तीन साल के बाद आप अपना रुपया निकालते हैं तो 1 फीसदी की कटौती की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः- सरकार की ओर से आम जनता को बड़ी राहत, अब यह होंगी मास्क और सैनिटाइजर की रिटेल कॉस्ट

100 फीसदी है सुरक्षित है आपका रुपया
बैंकों के मुकाबले पोस्ट ऑफिस में आपका रुपया 100 फीसदी सुरक्षित रहता है। जहां के बैंक डिफॉल्ट होने पर आपको 5 लाख रुपए की बीमा गारंटी मिलती है। वहीं डाक घर में जमा पैसों पर सॉवरेन गारंटी होती है। ऐसे में पोस्ट ऑफिस में आपका निवेश आपको 100 फीसदी सुरक्षा तो देता ही है साथ ही हर महीने आपको कमाई भी देता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो