scriptIPL रद होने पर BCCI को हो सकता है 7400 करोड़ रुपए का नुकसान | Duff Phelps report, BCCI may lose Rs 7400 crore if IPL is canceled | Patrika News

IPL रद होने पर BCCI को हो सकता है 7400 करोड़ रुपए का नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Mar 21, 2020 02:53:34 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

Duff & Phelps की रिपोर्ट में किया गया है दावा
दो परिस्थितियों के आधार पर की गई है नुकसान की गणना

ipl_event.jpg

Duff Phelps report, BCCI may lose Rs 7400 crore if IPL is canceled

नई दिल्ली। एशिया ही नही बल्कि दुनिया की सबसे ज्यादा अमीर क्रिकेट एसोसिएशन बीसीसीआई को इस साल आईपीएल के रद होने से 7400 करोड़ रुपए का नुकसान हो सकता है। वास्तव में कोरोना वायरस की वजह से आईपीएल को अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया है। हालात काफी खराब है। मुमकिन है कि इस साल आईपीएल देश या किसी दूसरे देश में मुमकिन ही ना हों। ऐसी स्थिति में बीसीसीआई को 7400 करोड़ रुपए का नुकसान हो सकता है। इस बात की गणना डफ एंड फलेप्स की रिपोर्ट में की गई है।

यह भी पढ़ेंः- इन वजहों से आम जनता को नहीं मिल रही पेट्रोल और डीजल के दाम में राहत

दो आधारों पर हुई है गणना
डफ एंड फलेप्स की रिपोर्ट के अनुसार इस नुकसान की गणना दो आधारों पर की गई है। रिपोर्ट के अनुसार आईपीएल 12 की वैल्यू 2019 में 6.8 बिलियन अमरीकी डॉलर थी। इसके तहत पहले आधार यानी बीसीसीआई आईपीएल को छोटे स्तर पर खाली कुर्सियों के साथ आयोजित करता है, तो बीसीसीआई को 250-300 मिलियन अमरीकी डॉलर यानी 2266 करोड़ रुपए तक का नुकसान हो सकता है। वहीं दूसरा आधार अगर पूरा ही सीजन ही रद कर दिया जाता है तो बीसीसीआई को 700 से 1,000 मिलियन अमरीकी डॉलर यानी 7400 से 7500 करोड़ रुपए का नुकसान संभव है।

यह भी पढ़ेंः- मात्र 500 से 700 रुपए में मिलेगी कोरोना किट, एक महीने में बाजार में होगी मौजूद

अभी आईपीएल के रद होने पर कोई नहीं हुआ फैसला
कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए आईपीएल को 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया है। अभी बीसीसीआई की ओर से इसे रद करने का कोई फैसला नहीं लिया गया है। वैसे आईपीएल रद होता है तो यह अकेला ऐसा इवेंट नहीं है जो रद होगा। इससे पहले कई इवेंट को रद किए जा चुके हैं। हाल ही बीसीसीआई की ओर से भारत बनाम साउथ अफ्रीका वनडे सीरीज को रद किया गया। टोक्यो समर ओलंपिक पर भी फैसला नहीं हो सका। इसे भी रद करने की संभावनाएं बनी हुई हैं।

यह भी पढ़ेंः- सरकार की ओर से आम जनता को बड़ी राहत, अब यह होंगी मास्क और सैनिटाइजर की रिटेल कॉस्ट

सेकंड वर्ल्ड वॉर जैसी हो गई है स्थिति
आईपीएल के रद होने पर नुकसान की संभावनाओं की रिपोर्ट में आर्थिक मंदी जैसी स्थिति को नहीं देखा गया है। रिपोर्ट के अनुसार ऐसी स्थिति आखिरी बार सेकंड वर्ल्ड वॉर में देखी गई थी। जिस दौरान 1940 और 1944 के ओलंपिक को रद करना पड़ा था। एक रिपोर्ट के अनुसार अगर टोक्यो समर ओलंपिक रद होता है तो 26 बिलियन डॉलर यानी 1.96 लाख करोड़ रुपए दांव पर होंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो