script

नए साल से शुरू करें ये काम, बन जाएंगे अमीर

locationनई दिल्लीPublished: Dec 23, 2018 03:03:29 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

2019 के आने में अब सिर्फ कुछ ही दिन रह गए हैं।

money

नए साल से शुरू करें ये काम, बन जाएंगे अमीर

नई दिल्ली। 2019 के आने में अब सिर्फ कुछ ही दिन रह गए हैं। ऐसे में इस साल के खत्म होने से पहले सभी लोग ये चाहते हैं कि आने वाले नए साल में उन्हें उन सभी वित्तय परेशानियों का सामना ना करना पड़े जो इस साल देखी हैं। इसलिए अगर आप ये चाहते हैं कि आपके आने वाला साल खुशियों से भरा हो,ना कि परेशानियों से तो इन बातों का जरूर रखे ध्यान।

नए साल में जरूर करें ये काम

नए साल के आने से पहले इस बात की प्लानिंग जरूर कर लें की आपने इस साल कहां पर फिजूलखर्ची की है। प्लानिंग करने के बाद ये कोशिश करें की आप ज्यादा से ज्यादा पैसे बचा सकें और फिजूलखर्ची को रोक सके । इसके बाद आपने बचाए हुए पैसे को निवेश में लगाएं। इसी के साथ एक बजट भी तैयार कर लें कि कहां पर आपको खर्चों में कटौती करने की जरूरत है।

नए साल में जरूर करें निवेश

नए साल में कोशिश करें की आप आपने बचाएं हुए पैसे को सही जगह पर निवेश कर सकें। ताकि उससे आपको और अधिक फायदा हो सके।क्योंकि अगर आप सही जगह निवेश करेंगे तो इससे आपके पैसे बढ़ेगें। जिससे आप आपने आने वाले कल को और अच्छा बना सकते हैं। इसी के साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि आप ने बिते हुए साल में जो भी लोन लिया है, उसे जल्द से जल्द चुका सके।

ऐसे कम करें आने वाले साल की परेशानियां

नए साल में जीवन और स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी आपको जरूर खरीदने चाहिए। पॉलिसी लेते समय ध्यान रखें कि आपके सालाना आमदनी का कम से कम 10 गुना कवर जीवन बीमा में हो और परिवार की जरूरत के हिसाब से स्वास्थ्य इंश्योरेंस का कवर भी शामिल हो। इससे आने वाले समय में आपको और आपके परिवार को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के लिए पैसों की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

 

ट्रेंडिंग वीडियो