scriptपैसे निकालने के अलावा इसलिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं ATM कार्ड, चुटकी में हो जाएगा आपका काम | Use your ATM Card for these purpose apart from cash withdrawl | Patrika News

पैसे निकालने के अलावा इसलिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं ATM कार्ड, चुटकी में हो जाएगा आपका काम

locationनई दिल्लीPublished: Nov 26, 2018 08:07:02 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

आपके एटीएम कार्ड से पैसे निकालने के अलावा आैर भी कर्इ काम किया जा सकते है। इनमें से कर्इ काम के लिए आपको घंटो परेशान होना पड़ता है लेकिन एटीएम कार्ड की मदद से चुटकियों में आपका काम पूरा हो सकता है।

ATM Card

duplicate atm card kaise banate hai

नर्इ दिल्ली। अभी तक आप अपने एटीएम कार्ड का इस्तेमाल केवल पैसे निकालने या आॅनलाइन खरीदारी के लिए ही करते होंगे। लेकिन आज हम आपको इनके अलावा कुछ आैर बातों के बारे में बताने जा रहे जिसके लिए आप अपने एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में।


रिचार्ज के लिए कर सकतें हैं इस्तेमाल

आप अपने एटीएम कार्ड से मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं। इसके लिए आपको एटीएम के मोबाइल रिचार्ज के विकल्प को चुनकर अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। इसके बाद आप रइसके बाद आप रिचार्ज की रकत डालकर अपना मोबाइल बैलेंस रिचार्ज कर सकते हैं।


एफडी के लिए भी काम आ सकता है एटीएम कार्ड

अाप अपने एटीएम कार्ड से एफडी यानि फिक्सड डिपाॅजिट भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने एटीएम के मेन्यू में आेपन फिक्सड डिपाॅजिट का विकल्प चुनना होगा। इसइस दौरान आपको डिपाॅजिट की अवधि आर कुल रकम चुनकर कंफर्म कर सकते हैं। एटीएम से आप अपने एफडी से रकम निकाल भी सकते हैं


टैक्स पेमेंट की भी मिलती है सुविधा

कुछ बैंक अपने एटीएम के माध्यम से टैक्स चुकाने की सुविधा भी देते हैं। इन एटीएम से आप एडवांस टैक्स, सेल्फ एसेसेमेंट टैक्स, रेग्युलर एसेसमेंट के बाद टैक्स चुका सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा या अपने होम ब्रांच में पहले इस सुविधा के लिए रजिस्टर करना होगा। जिसके बाद आप अपने एटीएम की इस्तेमाल टैक्स पेमेंट करने के लिए कर सके हैं


खाते में जमा कर सकते हैं पैसा

ब्रांच में बढ़ती भीड़ को देखते हुए कर्इ सारे बैंको ने अपने एटीएम कियोस्क में कैश डिपाॅजिट मशीन लगा दी हैं। इन कैश डिपाॅजिट में 49,900 रुपए तक जमा करा सकते हैं। इसके लिए अाप 2000, 500, 100 आैर 50 रुपए के नोट का इस्तेमाल कर सकते हैं।


बीमा प्रीमियम भरने के लिए कर सकते हैं इस्तेमाल

कुछ बीमा कंपनियों ने बैंको से एक विशेष तरह का करार किया है जिससे आपको उन बैंको के एटीएम कार्ड से अपने बीम प्रीमियम के भुगतान की सुविधा मिलती है। इन बीमा कंपनियों में एलआर्इसी, एचडीएफसी आैर एसबीआर्इ शामिल हैं। अपने एटीएम से पेमेंट करने के लिए आपको बस आपना पॅालिसी नंबर तैयार रखना होगा। जिसके बाद आप बिल पे सेक्शन में जाकर बीमा कंपनी का नाम सेलेक्ट कर भुगतान कर सकते हैं।


नेट बैंकिंग में भी काम आएगा आपका एटीएम

यदि आप उन लोगों में से है जो नेट बैंकिंग का प्रयोग नहीं करते हैं तो अपने एटीएम कार्ड की मदद से आप कैश ट्रांसफर भी कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको अपने होम ब्रांच जाकर उस खाते को रजिस्टर करवाना होगा, जिस खाते में आपको कैश ट्रांसफर करना है। इससे एक बार में आप 40,000 रुपए तक ट्रांसफर कर सकते हैं।


चुटकी में कर सकते हैं कर्इ तरह के बिल का भुगतान

आप अपने एटीएम कार्ड से कर्इ तरह के बिल का भी भुगतान कर सकते हैं। अपने एटीएम कार्ड की मदद से आप टेलीफोन बिल, बिजल बिल, गैस बिल का भुगतान कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप अपने एटीएम कार्ड से खरीदारी भी कर सकते हैं। यहां तक की आप रेल टिकट तक बुक कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो