अगर आप भी हैं बेटी के पिता तो यहां खुलवाएं खाता, नहीं होगी पढ़ाई-शादी की टेंशन

अगर आप भी हैं बेटी के पिता तो यहां खुलवाएं खाता, नहीं होगी पढ़ाई-शादी की टेंशन

Manoj Kumar | Publish: Nov, 10 2018 04:01:12 PM (IST) | Updated: Nov, 10 2018 04:01:13 PM (IST) म्‍युचुअल फंड

इस खाते में आप 5 सौ रुपए से लेकर डेढ़ लाख रुपए सालाना तक जमा कर सकते हैं।

नई दिल्ली। यदि आप एक बेटी के पिता हैं तो आज हम आपको एक एेसे खाते के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी सभी टेंशन को दूर कर देगा। यानी अगर आप यह खाता खुलवा लेते हैं तो आपको अपनी बेटी की पढ़ाई और उसकी शादी की कोई टेंशन नहीं रहेगी। जीहां, हम बात कर रहे हैं सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में। इस योजना के तहत यदि आपकी बेटी की उम्र 10 वर्ष या उससे कम है तो आप यह खाता खुलवा सकते हैं। आप यह खाता पोस्ट ऑफिस या बैंक में खुलवा सकते हैं। यह खाता आपको वित्तीय तौर पर मदद करेगा और आप आराम से बेटी की पढ़ाई और उसकी शादी कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि इस खाते को किस प्रकार खोला जा सकता है।

एेसे खुलवा सकते हैं खाता

यदि आप अपनी बेटी के नाम से सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक से फॉर्म लेना होगा। आप इंडिया पोस्ट की वेबसाइट से भी इस फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद इस फॉर्म को सही तरीके से भरकर और जरूरी कागजात संलग्न कर पोस्ट ऑफिस या बैंक में जमा कर सकते हैं।

ये कागजात जरूर चाहिए

फॉर्म के साथ आपको अपना आईडी और एड्रेस प्रूफ की फोटोकॉपी संलग्न करनी होगी। यदि आपके पास आधार कार्ड है तो उसकी फोटोकॉपी भी फॉर्म के साथ संलग्न करें। इसके अलावा आपको अपनी बेटी के जन्म का प्रमाणपत्र, अपनी और बेटी की पासपोर्ट साइज दो-दो फोटो फॉर्म के साथ संलग्न करनी होंगी। योजना के तहत आप इस खाते में सालाना कम से कम 500 रुपए से लेकर अध‍िकतम डेढ़ लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। आप यह रुपए कितनी भी बार में जमा कर सकते हैं। हालांकि, किसी भी साल पैसा जमा नहीं करने पर आपको 50 रुपए सालाना की पैनल्टी भी भरनी पड़ेगी।

ये होगा लाभ

इस योजना के तहत बेटी की उम्र 18 साल होने पर आप इस खाते में से आधा धन यानी 50 फीसदी तक धन निकाल सकते हैं। हालांकि, पूरी राशि आपको बेटी के 25 साल पूरे होने पर ही मिलेगी। यदि आपकी बेटी की शादी 18 साल की आयु में ही हो जाती है तो आप प्री-मेच्योर सुविधा के तहत पूरा धन निकाल सकते हैं। इस योजना के तहत आप केवल दो खाते ही खुलवा सकते हैं यानी अगर आपको पास तीन बेटियां हैं तब भी आप दो बेटियों के नाम पर ही यह खाता खुलवा सकते हैं।

Ad Block is Banned