ऐहतेराम के साथ मनाया ईद-उल-अजहा

-Nagaur. कोरोना के चलते अदा नहीं सामूहिक नमाज, घरों से की लोगों ने कीइबादत

By: Sharad Shukla

Published: 21 Jul 2021, 09:27 PM IST

नागौर. इस्लामिक साल के आखिरी महीने की 10 तारीख को मनाया जाने वाला ईद-उल-अजहा का पर्व बुधवार को जिला मुख्यालय सहित जिले भर में मनाया गया। कोरोना ा के चलते जामा मस्जिद, ईदगाह, दरगाहों में सामूहिक नमाज अदा नहीं की गई। यहां चार से पांच लोगों की मौजूदगी में नमाज अदा कर रस्म निभाई गई। ऐसे में समाजजनों ने घरों में ही सामाजिक दूरी की पालना के साथ नमाज अदा की। कुर्बानी के लिए खास इस दिन पर बकरों सहित अन्य जानवरों की कुर्बानी की गई। दिनभर दावत का सिलसिला घरों में जारी रहा। वहीं करुणा महामारी की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग के साथ में शहरवासी एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद भी 2 गज दूरी के साथ देते हुए नजर आए। ईदगाह कमिटी के पदाधिकारियों ने बताया कि हर साल हजारों की तादाद में लोग दोनों ही ईदगाह में नमाज अदा करते थे। लेकिन लगातार दूसरी बार ऐसा हुआ है जब सरकारी गाइडलाइन के मुताबिक किसी भी तरह से कोई सामूहिक रूप से नमाज यहां पर नहीं पढ़ी गई। दिशा निर्देशों की पालना करते हुए लोगों ने अपने घरों में ही नमाज अदा की और खुदा की बारगाह में सर झुका कर कोरोनावायरस के खात्मे की दुआ की।
जरूरतमंदों का ख्याल रखे
वहीं जिला मुख्यालय के डोडी की दरगाह के इमाम अली हुसैन सुलेमानी ने इस बड़े त्यौहार की फजीलत बयां करते हुए बताया कि ईद उल अजहा के मौके पर कुर्बानी करना हजरत इब्राहिम अलेह सलाम और हजरत इस्माइल अलेह सलाम की सुन्नत है, उन्होंने कहा कि आज बड़े दिन के मौके पर हम लोगों को चाहिए कि अपने साथ में अपने परिवार के लोगों का भी ख्याल रखें और जो जरूरतमंद लोग हैं उनकी ज्यादा से ज्यादा मदद करें। उन्होंने कहा कि कुर्बानी का यह पर्व हम लोगों को हमारी जिंदगी में से हमेशा बुराई को कुर्बान करने, झूठ नहीं बोलने हमेशा सच का साथ देने की राह दिखाता है। सुलेमानी ने बताया कि तीन दिन तक यह दौर चलेगा, कुर्बानी करते समय सफाई का विशेष ध्यान रखें। वहीं सरकार की तरफ से जो जो गाइडलाइन जारी की गई है वह हमारे लिए की गई है इसलिए उसका भी ख्याल रखें।
पुलिस प्रशासन आया अलर्ट नजर
मस्जिदों के बाहर भीड़ न हो, इसके लिए पुलिस प्रशासन भी अलर्ट रहा। दिनभर पुलिस के जवान दरगाहों, ईदगाह और मस्जिदों के बाहर गस्त करते हुए नजर आए। जहां पर कोरोनावायरस इन की पालना नहीं हो रही थी वहां पर यह पुलिस के जवान लोगों को मास लगाने और 2 गज दूरी की हिदायत देते हुए भी दिखाई दिए।

Sharad Shukla Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned