scriptVIDEO…नए सीजन की पहली फसल जीरा को लेकर मंडी पहुंचे उत्साहित किसानों को प्रति क्विंटल आठ हजार का फटका | Farmers who reached the market excited about cumin, the first crop of the new season, were slapped with Rs 8,000 per quintal | Patrika News
नागौर

VIDEO…नए सीजन की पहली फसल जीरा को लेकर मंडी पहुंचे उत्साहित किसानों को प्रति क्विंटल आठ हजार का फटका

-कृषि मंडी पहुंचा नया जीरा, भाव देखकर काश्तकार मायूस

नागौरMar 19, 2024 / 10:29 pm

Sharad Shukla

photo_2023-05-15_17-20-04.jpg

Farmers who reached the market excited about cumin, the first crop of the new season, were slapped with Rs 8,000 per quintal.

-पिछले साल जीरा अधिकतम 60 हजार प्रति क्विंटल की दर पर बिका था
-पहले तीन दिन जीरा 35 हजार से 31 हजार में बिका, अब 27 हजार और 20 प्रति क्विंटल पर आया जीरा
-सोमवार को मंडी पहुंचे किसानों को 20 हजार से 27 हजार प्रति क्विंटल की दर पर बेचना पड़ा जीरा
-व्यापारियों ने कहा, होली के बाद अगले माह से बाजार बेहतर होने की उम्मीद
नागौर. कृषि उपज मंडी में नए सीजन की फसल में जीरे की आवक तो हो गई, लेकिन दो से तीन दिनों के अंतराल में सात हजार से आठ हजार प्रति क्विंटल तक गिरे भावों ने काश्तकारों को मायूस कर दिया है। सीजन की शुरुआत में झटका लगने से काश्तकारों को उम्मीद है कि भाव बढ़ेंगे, लेकिन बाजार का रूख बता रहा है कि इस माह जीरे का भाव बढऩे की उम्मीद नगण्य हैं। गत वर्ष जीरे का प्रति क्विंटल भाव अपने 60 हजार के अधिकतम दर पर चला गया था। ऐसे में जीरा बुआई का एरिया तो बढ़ गया, मगर मंडी में सीजन के पहले ही तीन दिनों में गिरे भावों ने उनको चिंतित कर दिया है।
कृषि उपज मंडी का कारोबार वर्ष 2023 में जीरा के चलते काफी चर्चा में रहा। अन्य जिंसों की आवक कम होने से जहां व्यापारिक मंंदी के चलते पिछले साल सीजन के बाद मायूसी चल रही थी, वहीं जीरे की आवक ने मंडी के कारोबार में गर्मी ला दी थी। 30 से हजार प्रति क्विंटल से शुरू हुआ जीरा नागौर कृषि उपज मंडी में 60 हजार प्रति क्विंटल की दर पर बिकने से जीरा लेकर आने वाले किसान मालामाल हो गए थे। इसके चलते काश्तकारों ने पिछले साल की अपेक्षा इस वर्ष 7 हजार 173 हेक्टेयर एरिया के क्षेत्र में ज्यादा बुआई कर दी। यानि की इस बार सीजन में जीरे के उत्पादन की स्थिति बेहतर रही है।
सीजन के पहले दिन 35 हजार से 31 हजार में बिका था जीरा
तीन दिन पहले सीजन की पहली फसल के तौर पर जीरा की उपज लेकर काश्तकार कृषि उपज मंडी पहुंचे तो जीरा 31 हजार प्रति क्विंटल से लेकर 35-36 हजार प्रति क्विंटल तक बिका था। जीरे की पहले दिन ही बेहतर दर मिलने के बाद उत्साहित किसानों से जानकारी मिलने के बाद पहुंचे दूसरे और तीसरे दिन भी काश्तकारों को जीरे के भाव अच्छे मिले, लेकिन इसके बाद फिर जीरे के प्रति क्विंटल के भाव में पांच से सात हजार तक की यकायक कमी आ गई। इसके चलते जीरा का भाव 20 हजार प्रति क्विंटल से लेकर 27 हजार प्रति क्विंटल तक पहुंच गया। यानि की काश्तकारों को अधिकतम दर पर सीधा आठ हजार प्रति क्विंटल तक का नुकसान हो रहा है।
सोमवार को भी 27 हजार पर बिका जीरा
कृषि उपज मंडी में सोमवार को जीरे की करीब चार हजार बोरी आई। काश्तकारों को जीरे का भाव अधिकतम 27 हजार प्रति क्विंटल और न्यूनतम 20 हजार प्रति क्विंटल की दर पर बेचना पड़ा। जीरे का भाव अपेक्षा से भी काफी कम मिलने पर किसान बेहद मायूस नजर आए।
व्यापारी बोले, अभी नहीं बढ़ेंगे भाव
नए सीजन की फसल में जीरा आ तो गया है, लेकिन अचानक से इसके भावों में कमी आई है। अभी तो यह ताजा जीरा है, इसमें नमी भी है, लेकिन यही जीरा इस माह तो नहीं, लेकिन अगले माह में जरूर बेहतर दर पर बिक सकता है। हालांकि इस बार जीरे का उत्पादन पिछले बार की अपेक्षा ज्यादा रहा है तो इसका भी असर पड़ेगा।
बनवारीलाल अग्रवाल, जिला अध्यक्ष लघु उद्योग भारती, नागौर
नए सीजन की फसल में जीरा की आवक होने के बाद तीन दिनों तक तो इसकी स्थिति काफी बेहतर रही है, लेकिन अचानक से इसके भाव गिरे हैं। जीरे की आवक मात्रा बढऩे के साथ इस माह जीरे के भाव में कोई उछाल आने की उम्मीद तो नहीं है।
रामेश्वर सारस्वत, व्यापारी, कृषि उपज मंडी
काश्तकार बोले: बेहतर भाव की मिलने की थी उम्मीद
जीरा की उपज लेकर मंडी आया था। पिछले साल तो जीरा को लेकर मंडी का बाजार गर्म रहा। इस बार भी यही उम्मीद थी, लेकिन भाव अचानक गिर गए। ऐसा नहीं होना चाहिए था। पता नहीं क्यों, बाजार दर पर इसके भाव क्यों गिर गए।
निंबाराम, किसान, आंकला
जीरा की उपज इस बार खेत में ज्यादा एरिया में बुआई की थी तो उत्पादन भी बेहतर हो गया, लेकिन कृषि मंडी आने के बाद अब अचानक से पांच से सात हजार प्रति क्विंटल कम की दर पर जीरा बेचना पड़ा।
लिखमाराम, किसान, बांसड़ा
जीरा की उपज के लिए खेत में काफी मेहनत करनी पड़ती है। इसके रखरखाव पर भी काफी ध्यान देना पड़ता है। मंडी पहुंचा तो जीरा का गिरा भाव देखकर मेरी तो उम्मीद पर ही पानी फिर गया। बाजार पता नहीं कैसे मंदा हो गया।
जगदीश किसान, इनाणा
पिछले साल जीरा की उपज प्रति क्विंटल अधिकतम 60 हजार रुपए पर बिकी थी। यही सोचकर जीरा की बुआई का एरिया बढ़ा दिया था। अब खेत में फसल तैयार हुई, और लेकर पहुंचा तो फिर काफी कम दर पर जीरा बेचना पड़ा।
भेराराम, किसान, थिरोद
एक नजर जीरा बुआई पर
वर्ष 2022-23 में 46791 हेक्टेयर एरिया
वर्ष 2023-24 में 53970 हेक्टेयर एरिया

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8uy14a

Home / Nagaur / VIDEO…नए सीजन की पहली फसल जीरा को लेकर मंडी पहुंचे उत्साहित किसानों को प्रति क्विंटल आठ हजार का फटका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो