scriptये काम नहीं करवाया तो अब से नहीं मिलेगा सिलेण्डर, गैस उपभोक्ताओं के लिए काम की खबर | If this work is not done then you will not get cylinder from now on, useful news for gas consumers | Patrika News
नागौर

ये काम नहीं करवाया तो अब से नहीं मिलेगा सिलेण्डर, गैस उपभोक्ताओं के लिए काम की खबर

राशन कार्ड के बाद अब केन्द्रीय स्तर पर एलपीजी कनेक्शन के उपभोक्ताओं का ई-केवाईसी कराया जा रहा है। केन्द्र सरकार ने इसके लिए अंतिम तारीख निर्धारित कर दी है।

नागौरMay 16, 2024 / 02:46 pm

Akshita Deora

राशन कार्ड के बाद अब केन्द्रीय स्तर पर एलपीजी कनेक्शन के उपभोक्ताओं का ई-केवाईसी कराया जा रहा है। केन्द्र सरकार ने इसके लिए अंतिम तारीख निर्धारित कर दी है। निर्धारित तिथि तक ई-केवाईसी नहीं कराने वालों का कनेक्शन पूरी तरह ब्लॉक हो सकता है। गैस एजेंसी संचालकों का कहना है कि लोकसभा चुनाव से पहले जिन उपभोक्ताओं ने ई-केवाईसी नहीं करवाया, उन्हें एक बार फिर मौका दिया गया है, अब यदि उन्होंने 31 मई तक ई-केवाईसी नहीं करवाया तो जून में सिलेंडर लेने में दिक्कत आ सकती है। ई-केवाईसी के अभाव में उज्ज्वला कनेक्शनधारियों की सब्सिडी बंद हो जाएगी, वहीं एपीएल श्रेणी के उपभोक्ताओं को सिलेंडर लेने में परेशानी आएगी।
गौरतलब है कि दिसबर 2023 में सरकार ने गैस उपभोक्ताओं को ई-केवाईसी कराने के लिए सरकार ने आदेश जारी किया था, लेकिन उस समय करीब 50 प्रतिशत उपभोक्ता ही ई-केवाईसी करवा पाए, अब शेष रहे सभी उपभोक्ताओं को ई-केवाईसी करवाने के लिए कहा गया है। इसके लिए गैस कपनियों को भी सरकार ने आदेश जारी कर दिए हैं। उसके बाद गैस वितरिकों ने अपने-अपने कार्यालयों में मशीनें लगाकर काम शुरू कर दिया है।

काम शुरू कर दिया

गैस उपभोक्ताओं की ई-केवाईसी का काम दिसबर से ही किया जा रहा है, लेकिन लोकसभा चुनाव के चलते पहले 50 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने ही ई-केवाईसी करवाया, जबकि सरकार के निर्देशानुसार यह कार्य शत-प्रतिशत करना है। इसके लिए कार्यालय में अलग-अलग काउंटर लगाए हैं। उज्ज्वला के साथ अन्य सभी उपभोक्ताओं को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है।राजेन्द्रसिंह, संचालक, गैस एजेंसी, नागौर

ई-केवाईसी के लिए क्या दस्तावेज चाहिए

गैस वितरकों की ओर से थब इंप्रेशन मशीनें लगाकर ई-केवाईसी करने का काम किया जा रहा है। नागौर भारत गैस के वितरक ने अपने उपभोक्ताओं को 31 मई तक ई-केवाईसी करवाने के लिए कहा है। उन्होंने बताया कि ई-केवाईसी के लिए लाभार्थी को खुद आना होगा तथा साथ में गैस पासबुक, आधार कार्ड व बैंक खाता पासबुक की कॉपी साथ लानी होगी।

Hindi News/ Nagaur / ये काम नहीं करवाया तो अब से नहीं मिलेगा सिलेण्डर, गैस उपभोक्ताओं के लिए काम की खबर

ट्रेंडिंग वीडियो