scriptबाल विवाह के डर से नाबालिग ने छोड़ा घर, हरियाणा से आई नागौर | Patrika News
नागौर

बाल विवाह के डर से नाबालिग ने छोड़ा घर, हरियाणा से आई नागौर

बिहार के नालंदा की रहने वाली दो नाबालिग बालिकाएं हरियाणा के झज्जर जिले से नागौर पहुंची। दोनों रिश्ते में बहन लगती

नागौरMay 25, 2024 / 08:17 pm

Sandeep Pandey

साथी के साथ जोधपुर शहर में पकड़ा गया

अक्टूबर में पांच करोड़ के डोडा-पोस्त तस्करी का माल भी उसी ने दिया था

नागौर. बिहार के नालंदा की रहने वाली दो नाबालिग बालिकाएं हरियाणा के झज्जर जिले से नागौर पहुंची। दोनों रिश्ते में बहन लगती थीं। वे घर वालों से बचकर इसलिए आईं कि उनमें से एक का बाल विवाह घर वालों ने तय कर दिया था। हरियाणा के झज्जर जिले में दर्ज हुई गुमशुदगी के बाद यहां महिला थाना पुलिस ने इन्हें दस्तयाब किया।
इनमें एक ग्यारह साल की तो दूसरी चौदह साल की है। इनके घर वाले हरियाणा के झज्जर में ईंट भट्टे पर काम करते हैं। एक नाबालिग को अपने बाल विवाह की जानकारी मिली तो वह साथ में दूसरी बहन को लेकर निकल पड़ी और नागौर आ पहुंची। महिला थाने के हैड कांस्टेबल बंशीलाल के नेतृत्व में इन दोनों बालिकाओं को मिर्धा कॉलेज के सामने से दस्तयाब किया गया। पूछताछ में इन्होंने बाल विवाह के डर से घर से निकलने की बात कबूली। बंशीलाल ने इन्हें वन स्टॉप सेंटर में दाखिल करा दिया। करीब तीन दिन तक उनके परिजन और हरियाणा पुलिस को बार-बार फोन कर बालिकाओं को ले जाने को कहा। इस पर शुक्रवार को हरियाणा पुलिस की एएसआई रेणु व बालिका की मां यहां पहुंची और उन्हें लेकर रवाना हुई।
सूत्र बताते हैं कि दोनों नाबालिग घर नहीं लौटना चाहती थीं। वो घर से भागी इसलिए थी कि कहीं रोटी-रोजी का जुगाड़ हो जाएगा, मेहनत करके कमा लेंगे। कई बार घर वालों से इसलिए भी लड़ चुकी थीं कि बाल विवाह नहीं करना चाहती। वो घर लौटी भी इसी शर्त पर कि उनका बाल विवाह तो नहीं किया जाएगा। महिला थाने के स्टाफ ने बेटियों को मां के साथ विदा किया।
पांच करोड़ के डोडा-पोस्त तस्करी का मुख्य आरोपी जोधपुर से गिरफ्तार

नागौर. करीब पांच करोड़ के डोडा-पोस्त तस्करी के मुख्य आरोपी को उसके साथी के साथ सदर थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। दोनों को जोधपुर से पकड़ा गया। इस मामले में एक आरोपी को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।
एसपी नारायण टोगस ने बताया कि करीब छह महीने पूर्व एक ट्रक में बिस्कुट की आड़ में 3280 किलो डोडा-पोस्त पकड़ा गया था। मामले की जांच सदर सीआई अजय कुमार मीणा कर रहे थे। इस मामले में मार्च में ट्रक चालक चम्पालाल को गिरफ्तार किया गया। तभी से तस्करी के मुख्य आरोपी और उसके साथियों की तलाश जारी थी। अजय कुमार मीणा के नेतृत्व में हैड कांस्टेबल राम कैलाश, कांस्टेबल महादेवराम, गणपतराम, शरीफ खान और राकेश सांगवा की एक टीम गठित की गई। टीम ने अनुसंधान शुरू करने पर पाया कि आरोपी बार-बार नम्बर बदल रहे हैं। तकनीकी साक्ष्यों और आसूचना के जरिए आरोपियों के जोधपुर शहर में आने-जाने की जानकारी मिली। इस पर टीम ने दबिश देकर मुख्य आरोपी नैनाराम जाट (47) और करणाराम जाट (40) को गिरफ्तार कर लिया। नैनाराम फलोदी व करणाराम बीकानेर के पांचू थाना इलाके का रहने वाला है।
सीआई अजय कुमार मीणा ने बताया कि नैनाराम लम्बे समय से मादक पदार्थ की तस्करी कर रहा है। इसके राज्य के बाहर भी माल सप्लाई करने की जानकारी मिली है। उनके अन्य साथियों के बारे में पूछताछ जारी है।

एसपी को ज्ञापन

नागौर. एक फरियादी ने एसपी को ज्ञापन देकर साहूकार के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। नया दरवाजा निवासी पुखराज भाटी ने ज्ञापन में बताया कि उसने पचास हजार रुपए उधार लिए, इसके बदले चेक सौंपा। उधारी की रकम चुकाने के बाद भी उसे चेक वापस नहीं किया गया। अब उसके खिलाफ झूठा मामला दर्ज कराकर परेशान कर रहे हैं। यही नहीं उसे जान से मारने की धमकी भी दे रहे हैं।

Hindi News/ Nagaur / बाल विवाह के डर से नाबालिग ने छोड़ा घर, हरियाणा से आई नागौर

ट्रेंडिंग वीडियो