scriptप्रेम-विवाह करने वाली युवती नाबालिग, युवक पुलिस रिमाण्ड पर | The girl who did love marriage turned out to be a minor | Patrika News

प्रेम-विवाह करने वाली युवती नाबालिग, युवक पुलिस रिमाण्ड पर

locationनागौरPublished: Jun 25, 2021 10:53:03 am

Submitted by:

Rudresh Sharma

युवती ने परिजनों के पास जाने से किया इनकार : सावित्री बाई फुले छात्रावास भेजा, युवती की उम्र 17 साल 24 दिन

अखबार ने तोड़ दी शादी, दुल्हन पक्ष ने दूल्हे के घर वालों को जमकर लगाई फटकार

अखबार ने तोड़ दी शादी, दुल्हन पक्ष ने दूल्हे के घर वालों को जमकर लगाई फटकार

नागौर. प्रेम विवाह करने वाली युवती नाबालिग निकली। और तो और उसने बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश होकर भी माता-पिता के घर जाने से इनकार कर दिया। उसे नागौर के सावित्री बाई फुले कन्या छात्रावास में भेजा गया। उधर, मकराना थाना पुलिस ने युवक को एक दिन के रिमाण्ड पर लिया है।
युवक किशनगढ़ नगर पालिका में सफाई कर्मी है। गौरतलब है कि प्रेमी युगल बुधवार दोपहर में सुरक्षा की गुहार लेकर अजमेर कलक्ट्रेट पहुंचा जहां मकराना पुलिस और युवती के परिजनों के पहुंचने पर हंगामा खड़ा हो गया। बाद में पुलिस दोनों को गिरफ्तार कर मकराना ले आई थी।

सूत्रों के अनुसार दोनों ही मकराना के रहने वाले हैं। 18 जून को युवती के घर से गायब होने की रिपोर्ट मकराना थाने में दर्ज हुई। बताया जाता है कि दोनों ने २० जून को अजमेर स्थित आर्य समाज के रीति-रिवाज से विवाह कर लिया।
युवती के परिजनों से उन्हें खतरा महसूस हो रहा था, इसी के चलते दोनों बुधवार दोपहर सुरक्षा की गुहार लगाने अजमेर कलक्ट्रेट पहुंचे। कुछ मिनट बाद ही मकराना थाना पुलिस व युवती के परिजन भी वहां पहुंच गए।

पुलिस ने उसकी गुमशुदगी रिपोर्ट दर्ज होने व नाबालिग होने का हवाला दिया। युवती ने इसका विरोध करते हुए खुद को विवाहित बताते हुए युवक के साथ रहने की बात पर हंगामा खड़ा कर दिया। विरोध के बावजूद पुलिस दोनों को लेकर मकराना रवाना हो गई। इस दौरान युवती खुद के बालिग होने व प्रेमी की जान को खतरे की बात कहती रही। पुलिस व परिजन की ओर से जोर-जबरदस्ती किए जाने पर युवती दोनों को जान से मारने की शंका जताती रही। यह देख कलक्ट्रेट पर भारी भीड़ भी जुट गई। दोनों को पुलिस द्वारा बमुश्किल गाड़ी में बिठाकर ले जाया गया।
रात ग्यारह बजे पहुंची युवती
सूत्रों का कहना है कि मकराना थाना पुलिस ने युवक को गिरफ्तार कर लिया, जबकि नाबालिग युवती को एक हैड कांस्टेबल और दो महिला कांस्टेबल के साथ बाल कल्याण समिति के सदस्य रामलाल कुंवाड के जायल स्थित घर पर रात करीब ग्यारह बजे पेश किया। कुंवाड़ ने औपचारिक कार्रवाई करने के बाद युवती को सावित्री बाई फुले छात्रावास में भेज दिया।
२८ जून को समिति करेगी सुनवाई
कुंवाड का कहना है कि प्राथमिक तौर पर मिले दस्तावेजों में उसकी उम्र 17 साल 24 दिन निकली। उसके परिजन भी साथ नहीं आए। युवती से जब घर जाने की इच्छा पूछी गई तो उसने इनकार कर दिया। वो यही कहती रही कि उसकी शादी हो गई है, परिजन और पुलिस उसे जबरन नाबालिग बताने पर तुले हैं। २८ जून को समिति के समक्ष इसकी सुनवाई होगी।

इनका कहना
युवक को गिरफ्तार कर एक दिन के रिमाण्ड पर लिया है। युवती नाबालिग निकली। उसे बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश कर दिया। उसकी गुमशुदगी दर्ज थी, मामले की जांच जारी है।
रोशन लाल, सीआई मकराना थाना

ट्रेंडिंग वीडियो