scriptCG Naxal: पद्मश्री मांझी को मिली Y श्रेणी सुरक्षा, नक्सलियों ने 2 मोबाइल टावर जलाकर दी थी जान से मारने की धमकी | CG Naxal: Padmashree Manjhi gets Y category security | Patrika News
नारायणपुर

CG Naxal: पद्मश्री मांझी को मिली Y श्रेणी सुरक्षा, नक्सलियों ने 2 मोबाइल टावर जलाकर दी थी जान से मारने की धमकी

CG Naxal: पद्मश्री मांझी ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा है कि मैं पद्मश्री सम्मान लौटा दूंगा और अब आगे इलाज भी नहीं कर पाऊंगा क्योंकि नक्सली मुझे लगातार धमकी दे रहे हैं।

नारायणपुरMay 28, 2024 / 10:08 am

Kanakdurga jha

CG Naxal
CG Naxal: छोटेडोंगर के वैद्यराज पद्मश्री हेमचंद मांझी को नक्सलियों ने एक बार फिर जान से मारने की धमकी दी है। नक्सलियों ने उन पर 11 करोड़ रुपए लेकर उद्योगों की मदद करने का आरोप भी लगाया है। पद्मश्री मांझी ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा है कि मैं पद्मश्री सम्मान लौटा दूंगा और अब आगे इलाज भी नहीं कर पाऊंगा क्योंकि नक्सली मुझे लगातार धमकी दे रहे हैं। मेरी बेइज्जती कर रहे हैं। मांझी का यह रुख सामने आते ही राज्य सरकार ने पद्मश्री माझी को वाई श्रेणी की सुरक्षा प्रदान कर दी है।

CG Naxal: मैं सम्मान लौटाकर इलाज भी बंद कर दूंगा – पद्मश्री मांझी

इस संबंध में गृह विभाग से आदेश भी जारी हो गया है। नक्सलियों ने रविवार रात जिले में बीएसएनएल के दो टावर को आग के हवाले करते हुए पद्मश्री माझी के खिलाफ बैनर लगाए थे। इस पर उन्होंने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मैं नक्सल दहशत की वजह से अपने गांव छोटे डोंगर से दूर हो गया हूं। मुझे जिला मुख्यालय में रहना पड़ रहा है। यहां मुझे दो गार्ड की सुरक्षा दी गई है। मुझे वापस अपने गांव जाना है। मैं सम्मान लौटाकर इलाज भी बंद कर दूंगा। नक्सली मुझ पर गलत आरोप लगा रहे हैं।
CG Naxal
CG Naxal: पद्मश्री मांझी को मिली Y श्रेणी सुरक्षा

कौन है हेमचंद मांझी

जिले के छोटेडोंगर वैद्य हेमचंद मांझी रहते हैं। वे पारंपरिक चिकित्सा पद्धति से उपचार करते हैं। उनके उपचार से हज़ारों लोगों को फायदा हुआ है। बीते 22 अप्रैल को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया था। उन्हें कैंसर समेत अनेक गंभीर बीमारियों का देसी जड़ी बूटियों से उपचार करने में शोहरत हासिल है।

CG Naxal: नक्सलियों ने दी धमकी

नक्सलियों ने 26-27 मई की दरमियानी रात कई पर्चे फेंके और हेमचंद मांझी पर आरोप लगाया कि वे 11 करोड़ रुपए लेकर उद्योगों की मदद कर रहे हैं और स्थानीय पहाड़ जंगल को काटने में सहयोगी की भूमिका निभा रहे हैं।
CG Naxal
CG Naxal: नक्सलियों ने 2 मोबाइल टावर जलाकर दी थी जान से मारने की धमकी

व्यथित मांझी ने कहा- जन अदालत लगाकर मेरा पक्ष जान लेते

नक्सलियों के पर्चे में पैसे लेने के आरोप से वैद्य हेमचंद मांझी बेहद आहत हैं। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मुझे जनअदालत में बुला लेते, पर ऐसा आरोप क्यों लगाया। मेरी बात भी सुन लेते। मैंने अपने पूरे जीवन में जनसेवा ही की है। मैं इलाज करना बंद कर रहा हूं। कइयों का मुफ्त इलाज करता था पर अब नहीं। अब कोई इलाज नहीं हो पाएगा। मुझे अपने गांव वापस जाना है।

CG Naxal: धमकी के बाद सरकार आई हरकत में

नक्सलियों से धमकी मिलने और उसके बाद पद्मश्री से सम्मानित हेमचंद मांझी की नाराजग़ी की खबरों के बीच राज्य शासन द्वारा प्रोटेक्शन रिव्यू गुप की बैठक में हेमचंद माझी को सुरक्षा श्रेणी प्रदान किए जाने की अनुशंसा करते हुए आदेश भी जारी कर दिया। वाई श्रेणी सुरक्षा में व्यक्ति को दो पीएसओ प्रदान किए जाते हैं। जो पिस्टल से लैस होते हैं। यह सुरक्षा कवर हमेशा व्यक्ति के साथ मौजूद होता है।
CG Naxal
CG Naxal

पूरी सुरक्षा देगी सरकार

मांझी 50 साल से लोगों का इलाज कर रहे हैं। लोग बिना भय के अपना इलाज कराएं।शासन की तरफ से उनको पूरी सुरक्षा व्यवस्था दी जाएगी। यदि वे रायपुर में आकर इलाज करना चाहते हैं, तो सरकार अपनी तरफ से उनकी पूरी व्यवस्था की जाएगी।

CG Naxal: नक्सलियों नें फूंके दो और मोबाइल टावर

नक्सलियों ने रविवार देर रात नारायणपुर जिले के अन्दरूनी गांव में बीएसएनएल के दो मोबाइल टावर में आग लगा दिया है। इससे टावर के कन्ट्रोल पैनल जल गए हैं। सोलर प्लेटों को भी काफी नुक्सान पहुंचा है। घटना छोटेडोंगर पुलिस थाने से 4 किलोमीटर दूर चमेली गांव और गौरदण्ड की है पुलिस अधिकारियों ने बताया कि देर रात 14-15 नक्सलियों का दल दोनो गांव में पहुंचा था।
इन्होंने बीएसएनएल टावर के नजदीक पहुंचकर पहले वहां जमकर तोडफोड की और बाद में उन्होंने टावर में मिट्टी का तेल डालकर उसमें आग लगा दी। नक्सलियो ने मौके पर कई बैनर पोस्टर भी लगाए, जिसमें छोटेडोंगर के वैद्यराज पद्मश्री हेमचंद्र मांझी को आमदई खदान का दलाल बताते हुए मार भगाने की बात पर्चे में लिखी है।
CG Naxal
CG Naxal: मैं सम्मान लौटाकर इलाज भी बंद कर दूंगा – पद्मश्री मांझी

CG Naxal: लोगों की सुविधा में फिर बाधक बने नक्सली

एसपी प्रभात कुमार ने घटना की पुष्टि कर बताया कि थाना छोटेडोंगर के ग्राम गौरदण्ड व ग्राम चमेली में रात करीब 12 बजे नक्सलियों ने मोबाइल टावर में आगजनी की है। इन दोनों टावर को जल्द ही शुरू किया जाना था। लेकिन उससे पहले नक्सलियों ने इस घटना को अंजाम दिया। आसपास इलाके में जिला पुलिस बल और आईटीबीपी (Indo-Tibetan Border Police) का सर्च ऑपरेशन जारी है। दोषियों को शीघ्र गिरफ्तार किया जाएगा।

Hindi News/ Narayanpur / CG Naxal: पद्मश्री मांझी को मिली Y श्रेणी सुरक्षा, नक्सलियों ने 2 मोबाइल टावर जलाकर दी थी जान से मारने की धमकी

ट्रेंडिंग वीडियो