script15 August 2022: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी 3 हेल्थ स्कीम कर सकते हैं लॉन्च , जानें इनके बारे | 15 August 2022: PM Modi launch 3 health scheme today | Patrika News

15 August 2022: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी 3 हेल्थ स्कीम कर सकते हैं लॉन्च , जानें इनके बारे

Published: Aug 15, 2022 12:03:41 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

Independence Day 2022: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी 3 हेल्थ स्कीम लॉन्च करेंगे। इन योजनाओं के जरिए देश में मेडिकल टूरिज़्म को बढ़ावा देना है और आम जनता को समान, सस्ती और अच्छी क्वालिटी की स्वास्थ्य सेवाएं मिले ये सुनिश्चित करना है।

PM Modi To Inaugurate 900 Crore Worth Ethanol Plant In Panipat Today

PM Modi To Inaugurate 900 Crore Worth Ethanol Plant In Panipat Today

आज 15 अगस्त को देश 75 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस अवसर पर देश के प्रधानमंत्री मोदी 3 बड़ी स्वास्थ्य सेवाओं को लॉन्च करेंगे। इन योजनाओं में पहले से मौजूद स्वास्थ्य योजनाएं भी कवर होंगी। जानकारी के अनुसार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पीएम मोदी समग्र स्वास्थ्य योजना, हील इन इंडिया (Heal in india) और हील बाय इंडिया (Heal by India) जैसे नाम की स्वास्थ्य सेवाएं लॉन्च करेंगे।
पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना
इस योजना के तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन का विस्तार किया जाएगा। इसका उद्देश्य सभी को समान, सस्ती और गुड क्वालिटी की स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है। पीएम मोदी आज नैशनल वैक्सीनेशन प्रोग्राम में सर्विकल कैंसर के खिलाफ क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस टीके (क्यूएचपीवी) को शामिल करने की घोषणा भी कर सकते हैं। इस योजना में पीएम जन आरोग्य योजना (PM-JAY), आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) और प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन (ABHIM) जैसी फ्लैगशिप स्कीम को भी कवर किया जाएगा। नेशनल हेल्थ मिशन (NHM) की रीब्रांडिंग की घोषणा भी पीएम मोदी आज कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

शेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजह

‘हील इन इंडिया’
‘हील इन इंडिया’ पहल के तहत मेडिकल टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए 12 राज्यों के 37 हॉस्पिटल्स में मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके जरिए विश्व भर में भारत को मेडिकल टूरिज्म के लिए वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित करना है। इसके जरिए विदेशों से आए लोग भारत में आकर अपना इलाज करा सकते हैं।

हील बाय इंडिया
इस योजना का उद्देश्य देश के हेल्थ सेक्टर में प्रशिक्षित और सक्षम श्रमशक्ति के लिए भारत को वैश्वक स्त्रोत के रूप में पेश करना है। इस योजना के तहत हेल्थ मिनिस्ट्री डॉक्टरों, नर्सों और फार्मासिस्ट सहित स्वास्थ्य पेशेवरों का एक ऑनलाइन मंच तैयार करना है। इस योजना के जरिए भारत के डॉक्टर विदेशों में जाकर इलाज कर सकेंगे। किस राष्ट्र को वो सेवा देना चाहते हैं इसका नाम भी उन्हें बताना होगा।

यह भी पढ़ें

पंजाब में शुरु हुई सेहत क्रांति की शुरुआत




ट्रेंडिंग वीडियो