scriptअमूल के बाद मदर डेयरी ने बढ़ाए दूध के दाम, यहां देखें नए दरें | After Amul, Mother Dairy Hikes Milk Prices, Check Latest Rates | Patrika News
राष्ट्रीय

अमूल के बाद मदर डेयरी ने बढ़ाए दूध के दाम, यहां देखें नए दरें

Mother Dairy hikes milk prices : अमूल के बाद अब मदर डेयरी ने भी सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में दूध की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है।

नई दिल्लीJun 03, 2024 / 12:13 pm

Shaitan Prajapat

Mother Dairy hikes milk prices : अमूल के बाद अब मदर डेयरी ने भी सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है। मदर डेयरी ने दूध के दाम बढ़ाने के पीछे 15 महीनों में इनपुट लागत में वृद्धि का हवाला दिया है। सभी दूध के प्रकारों की कीमतों में वृद्धि सोमवार (3 जून) से दिल्ली-एनसीआर और अन्य बाजारों में लागू होगी। आपको बात दें कि इससे पहले रविवार को अमूल ने दरों में वृद्धि की घोषणा की।

2 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ मदर डेयरी दूध

मदर डेयरी ने एक बयान में कहा कि वह 3 जून, 2024 से सभी ऑपरेटिंग बाजारों में अपने तरल दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर रही है। कंपनी ने कहा कि उपभोक्ता मूल्य में वृद्धि मुख्य रूप से उत्पादकों को बढ़ी हुई उत्पादन लागत की भरपाई करने के लिए की गई है, जो एक साल से अधिक समय से बढ़ रही है।

मदर डेयरी दूध की दिल्ली-एनसीआर में नई कीमतें

दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी का फुल क्रीम दूध अब 68 रुपए प्रति लीटर पर उपलब्ध होगा, जबकि टोंड और डबल-टोंड दूध क्रमशः 56 रुपए और 50 रुपए प्रति लीटर पर उपलब्ध होगा। भैंस और गाय के दूध की कीमतें क्रमश: 72 रुपए और 58 रुपए प्रति लीटर कर दी गई हैं। टोकन दूध (बल्क वेंडेड दूध) 54 रुपए प्रति लीटर पर बेचा जाएगा।

रोजाना 35 लाख लीटर दूध बेचती है मदर डेयरी

मदर डेयरी वर्तमान में दिल्ली-एनसीआर में रोजाना 35 लाख लीटर ताजा दूध बेचती है। कंपनी ने कहा कि उसने फरवरी 2023 में अपने तरल दूध की कीमतों में आखिरी बार संशोधन किया था। मदर डेयरी ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में दूध खरीद के लिए अधिक कीमत चुकाने के बावजूद, उपभोक्ता कीमतों को बरकरार रखा गया है।

पहले अमूल ने बढ़ाए थे दूध के दाम

आपको बता दें कि रविवार देर रात अमूल ब्रांड के तहत डेयरी उत्पादों का विपणन करने वाले गुजरात सहकारी दूध विपणन संघ (GCMMF) ने सोमवार से पूरे देश में दूध की कीमतों में लगभग 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। GCMMF ने देर रात एक बयान में कहा कि 2 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि MRP में 3-4 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाती है, जो औसत खाद्य मुद्रास्फीति से बहुत कम है। GCMMF ने कहा कि फरवरी 2023 से, उसने प्रमुख बाजारों में ताजे पाउच वाले दूध की कीमतों में कोई वृद्धि नहीं की है।

Hindi News/ National News / अमूल के बाद मदर डेयरी ने बढ़ाए दूध के दाम, यहां देखें नए दरें

ट्रेंडिंग वीडियो