scriptजन्मदिन विशेष: जब अटल बिहारी ने दहेज में मांग लिया पूरा पाकिस्तान, जानिए पूरा किस्सा | Atal Bihari Vajpayee birth anniversary: atal bihari asked for the whole of pakistan in dowry | Patrika News

जन्मदिन विशेष: जब अटल बिहारी ने दहेज में मांग लिया पूरा पाकिस्तान, जानिए पूरा किस्सा

locationनई दिल्लीPublished: Dec 25, 2023 07:58:21 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

भारत रत्न अटल बिहारी प्रखर वक्ता के साथ हाजिर जवाबी भी किसी से कम नहीं थी। वे किसी भी बात का इतना बेबाकी से जवाब देते थे कि पूछने वाला शख्स भी चौंक जाता था।

atal_bihari_vajpayee00.jpg

Atal Bihari Vajpayee’s birth anniversary: पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती सोमवार को पूरे देशभर में मनाई जा रही है। भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी को एक प्रखर नेता और वक्ता रूप में जाना जाता था। उनकी हाजिर जवाबी का कोई मुकाबला नहीं था। वे बात का इतना बेबाकी से जवाब देते थे कि पूछने वाला शख्स भी चौंक जाता था। ऐसा ही एक किस्सा पाकिस्तान में बन गया था, जब एक महिला पत्रकार ने अटलजी के सामने भरी सभा में शादी का प्रस्ताव रख दिया था। इसके जवाब में उन्होंने ऐसा जवाब दिया है कि ना सिर्फ पाकिस्तान बल्कि पूरी में हैरान रह गई थी। आइए जानते हैं उनका यह पूरा किस्सा।


पाक महिला पत्रकार ने पूछा था सवाल

16 मार्च, 1999 की बात है, जब पीएम रहते हुए अटल बिहारी वाजपेयी ने पाकिस्तान के साथ रिश्ते सुधारने की पहल की थी। दोनों देशों के बीच अमृतसर से लाहौर के तक बस सेवा शुरू की गई थी। वे खुद इसी बस में बैठकर लाहौर गए थे। वहां उनका भव्य स्वागत किया गया था। जब वहां के गवर्नर हाउस में संबोधित कर रहे थे, इस दौरान पाकिस्तान की एक महिला पत्रकार के प्रश्न पर पूरा हाल खामोश हो गया था।

यह भी पढ़ें

हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, कैदियों को संतानोत्पत्ति और माता-पिता बनने का मौलिक अधिकार

दहेज में मांगा था पूरा पाकिस्तान

दरअसल, महिला पत्रकार ने भरी सभा में अटल जी के सामने शादी का प्रस्ताव रख दिया। उन्होंने कहा कि मैं आपसे शादी करना चाहती हूं, लेकिन एक शर्त है कि आप मुंह दिखाई में मुझे कश्मीर देंगे। इसके बाद अटलजी भी हंस पड़े। उन्होंने अपनी बेबाकी और हाजिर जवाबी देते हुए कहा कि मैं भी शादी के लिए तैयार हूं, लेकिन मेरी भी एक शर्त है, मुझे दहेज में पूरा पाकिस्तान चाहिए। अटलजी के इस हाजिर जवाबी से वहां पूरा हॉल ठहाकों से गूंज उठा था। इस किस्से की आज भी चर्चा कर लोग ठहाका लगाया करते है।



ट्रेंडिंग वीडियो