scriptAtal Bihari Vajpayee’s Birth Anniversary: अटल बिहारी वाजपेयी 1 वोट से कब हारे थे? | Atal Bihari Vajpayee's Birth Anniversary: When did he lost by 1 vote? | Patrika News

Atal Bihari Vajpayee’s Birth Anniversary: अटल बिहारी वाजपेयी 1 वोट से कब हारे थे?

locationनई दिल्लीPublished: Dec 25, 2021 10:58:51 am

Submitted by:

Paritosh Shahi

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई इस देश की राजनीति की आकाशगंगा में 5 दशकों तक दैदीप्यमान नक्षत्र की तरह रहे। पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेई आज होते तो अपना 97वां जन्मदिन मना रहे होते। वाजपेयी जी की जिंदगी के किस्से आदर्श राजनीतिज्ञ , लोकप्रिय नेता, सहृदय कवि के रूप में चर्चा के दौरान याद किए जाते हैं। इस लेख में जानेंगे आखिर कौन था वह सांसद जिसके एक वोट की वजह से वाजपेयी कि 13 महीने पुरानी सरकार गिर गई थी?

atal_ji.jpg

अटल बिहारी वाजपेई का आज यानी 25 दिसंबर को जन्म जयंती है। भारतीय जनता पार्टी इस दिन को सुशासन दिवस के तौर पर मनाती है। अटल बिहारी वाजपेई को भारतीय राजनीति का शिखर पुरुष क्यों कहा जाता है, इस बात का उदाहरण उन्होंने साल 1999 में मात्र 1 वोट के कारण गिर रही 13 महीने पुरानी सरकार के बाद दिए वक्तव्य में बताया था।

13 महीने पुरानी एनडीए सरकार के खिलाफ लोकसभा में लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर बहस चल रही थी तब 17 अप्रैल 1999 को लोकसभा में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई ने अपने भाषण के दौरान यह बात कही- लोग चाहते हैं हमारी सरकार चाले। लोग चाहते हैं हमें सेवा करने का आगे मौका मिले और मुझे विश्वास है कि यह सदन इसी के पक्ष में फैसला करेगा। मगर सदन ने फैसला उनकी सरकार के खिलाफ दिया और महज 1 वोट से वाजपेई की सरकार गिर गई। आज देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिन के मौके इस कहानी के हर पहलू को जानते हैं|

यह भी पढ़ें :
मोदी सरकार ने कोरोना वैक्सीन की खरीद पर खर्च किए 19675 करोड़, 35000 करोड़ का था बजट

अविश्वास प्रस्ताव की स्थिति क्यों पैदा हुई- साल 1996 में पीवी नरसिम्हा राव के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के जाने के बाद देश के सियासत में काफी उथल-पुथल मचा। 1996 से लेकर 1998 की शुरुआत तक देश तीन प्रधानमंत्रियों को देख चुका था। इस दौरान 13 दिन के लिए अटल बिहारी वाजपेई की देश के पीएम बने। साल 1998 के आरंभ के साथ ही देश मध्यावधि चुनाव के मुहाने पर फिर से आ खड़ा हुआ था। 16 फरवरी से 28 फरवरी के बीच तीन चरणों में संपन्न हुए चुनाव में किसी पार्टी को फिर से बहुमत नहीं मिला। इस चुनाव में बीजेपी 182 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी बीजेपी ने शिवसेना, अकाली दल, समता पार्टी, एआईएडीएमके और बीजू जनता दल के सहयोग से सरकार बनायी। अटल बिहारी वाजपेई फिर से प्रधानमंत्री की कुर्सी पर विराजमान हुए। तमिलनाडु की पार्टी एआईएडीएमके एनडीए का हिस्सा थी, जो हो तब राज्य की सत्ता से बाहर थी।

बहुमत साबित करने के दिन यानी 17 अप्रैल 1999 की सुबह कांग्रेस नेता शरद पवार ने मायावती से मिलकर बीजेपी की रणनीति को चित कर दिया संसद में पूरे दिन बस चलती रही और आखिर में शाम तक बाद वोटिंग पर पहुंची तब तक सभी गया लग रहा था कि वाजपेई की सरकार इस बाधा को पार कर लेगी मगर वोटिंग के बाद जमीन पर चमके नतीजे ने पूरे देश को हतप्रभ कर दिया| स्पीकर जीएमसी बालयोगी ने घबराए आवाज में कहा- आएय 269, नोज 270 । इसी के साथ NDA और अटल बिहारी वाजपेई की 13 महीने की पुरानी सरकार गिर गई।

कौन था वो सांसद
इसके बाद बहुत श्री आखिर वो एक वोट किसका था, कौन था वह सांसद जिसके संसद में दबाए लाल बटन ने अटल बिहारी वाजपेई सरकार कि 13 महीने पुरानी सरकार को गिरा दी| तब ओडिशा के तत्कालीन मुख्यमंत्री गिरधर गमांग का नाम सामने आया। हालांकि कुछ राजनीतिक एक्सपर्ट का मानना था कि यह एक वोट नेशनल कांफ्रेंस के सांसद सैफुद्दीन सोज का था। सोज ने पार्टी के व्हिप खिलाफ जाकर एनडीए के विरुद्ध वोट दिया था। अगले दिन फारुख अब्दुल्ला ने सोज को पार्टी से निकाल दिया था।

बात साल 2015 की है, जब गिरधर गमांग ने कांग्रेस का दामन छोड़कर बीजेपी के साथ जाने का फैसला किया| तब उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजे इस्तीफे की चिट्ठी में लिखा था, 1999 में लोग मुझे अटल सरकार गिराने का जिम्मेदार मानते हैं, पर पार्टी इस पर मेरे साथ कभी नहीं खड़ी दिखी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो