script Ayodhya Sri Ram Temple : देसी नस्ल की गायों के दूध से होगा रामलला का दुग्धाभिषेक | Ayodhya Sri Ram Temple Ramlal milk consecration Prana Pratishtha | Patrika News

Ayodhya Sri Ram Temple : देसी नस्ल की गायों के दूध से होगा रामलला का दुग्धाभिषेक

locationनई दिल्लीPublished: Jan 16, 2024 11:09:27 am

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

Ayodhya Sri Ram Temple : विश्व हिंदू परिषद के पूर्व अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष और रामजन्मभूमि आंदोलन के प्रमुख चेहरा रहे अशोक सिंघल ने जिस गाय को बचाया था। उसी गाय के दूध से रामलला का दुग्धाभिषेक किया जाएगा।

shri_ram_janmbhoomi_teerth_kshetra__cow.png

Ayodhya Sri Ram Temple : विश्व हिंदू परिषद के पूर्व अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष और रामजन्मभूमि आंदोलन के प्रमुख चेहरा रहे अशोक सिंघल ने 1990 में जिस देसी नस्ल की गाय को बचाया था, उसी गाय के कुनबे के बछड़ों के दूध से प्राण प्रतिष्ठा के दिन रामलला का दुग्धाभिषेक होगा। सिंघल ने आंदोलन के दौरान कुछ लोगों से एक गाय को बचाया था। इस गाय को नाम गंगा दिया और कारसेवकपुरम में रख दिया।

गंगा और सिंघल के बीच बेहद आत्मीयता थी। आज गंगा नहीं है, लेकिन उसके वंश में 15 से 20 गाय-बछड़े हो चुके हैं। अब इनके दूध से प्राण- प्रतिष्ठा समारोह के दिन रामलला का दुग्धाभिषेक किया जाएगा। कारसेवकपुरम में इन गायों के गोबर से खाद तैयार की जाती है। देशभर से आने वाले श्रद्धालु धार्मिक और औषधीय उपयोग के लिए फिल्टर किया गोमूत्र ले जाते हैं।

अब चंपत राय कर रहे गौशाला की देखरेख
अयोध्या में परिक्रमा मार्ग पर स्थित कारसेवकपुरम में श्री राम गोशाला समिति की स्थापना अशोक सिंघल ने ही थी। वर्तमान में इसकी देखरेख चंपत राय और पुरुषोत्तम नारायण सिंह कर रहे हैं। इस समिति का मूल मंत्र जय गौ माता, जय गोपाल ही है।

ट्रेंडिंग वीडियो