scriptBalakot Air Strike: आज ही के दिन भारत ने पाकिस्तान में घुसकर लिया था पुलवामा हमले का बदला, 5 साल पूरे | Balakot Air Strike Fifth Anniversary | Patrika News

Balakot Air Strike: आज ही के दिन भारत ने पाकिस्तान में घुसकर लिया था पुलवामा हमले का बदला, 5 साल पूरे

locationनई दिल्लीPublished: Feb 26, 2024 09:12:43 am

Submitted by:

Tanay Mishra

Balakot Air Strike Fifth Anniversary: बालाकोट एयरस्ट्राइक को आज 5 साल पूरे हो गए हैं। आज ही के दिन भारत ने पाकिस्तान को पुलवामा हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया था।

indian_air_strike_in_pakistan.jpg

Indian AIr Force air strike in Pakistan

14 फरवरी 2019 को पुलवामा में आतंकी हमला (Pulwama Terror Attack) हुआ था। इस दिन दोपहर करीब 3 बजे जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकी ने श्रीनगर-जम्मू नेशनल हाईवे पर अवंतीपोरा के पास गोरीपोरा में सीआरपीएफ (CPRF) के काफिले में विस्फोटक पदार्थ लेकर जा रहे एक ट्रक को कार से टक्कर मार दी थी। पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के इस आतंकी ने आत्मघाती हमला करते हुए सीआरपीएफ के काफिले को निशाना बनाया था और इस हमले में सीआरपीएफ के करीब 40 जवान शहीद हो गए थे और 35 घायल हो गए थे। पर भारत ने चुपचाप इस हमले को नहीं सहा। भारत ने इस हमले का पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया था और वो भी आज से ठीक 5 साल पहले एयरस्ट्राइक करते हुए।


बालाकोट एयरस्ट्राइक को हुए 5 साल पूरे

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime MInister Narendra Modi) ने पुलवामा हमले का बदला लेने का वादा किया था और भारत ने ऐसा किया भी। 26 फरवरी 2019 के दिन भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक करते हुए पाकिस्तान को पुलवामा हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया था। बालाकोट एयरस्ट्राइक को आज 5 साल पूरे हो गए हैं।


balakot_air_strike.jpg


भारत ने पुलवामा हमले का बालाकोट एयरस्ट्राइक के ज़रिए लिया था बदला

भारत ने पुलवामा हमले का बदला लेने में ज़्यादा समय नहीं लगाया था। भारत ने पुलवामा हमले के 12 दिन बाद 26 फरवरी 2019 को रात के करीब तीन बजे पुलवामा हमले का बदला ले लिया था। भारतीय एयर फोर्स के 12 मिराज 2000 फाइटर जेट्स ने लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) को पार करके बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर ताबड़तोड़ हमले किए थे। इस हवाई हमले में आतंकी ठिकानों पर करीब हज़ार किलो बम बरसाए गए थे। बालाकोट एयर स्ट्राइक में पाकिस्तान के करीब 300 आतंकियों की मौत हुई थी। इस एयर स्ट्राइक के बारे में पीएम मोदी को पल-पल की खबर मिलती रही थी। पीएम मोदी ने इस एयरस्ट्राइक के लिए एनएसए अजित डोभाल, तत्कालीन वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ के साथ ही इस मिशन में शामिल सभी लोगों की तारीफ की थी।

यह भी पढ़ें

राम मंदिर में भक्तों का हुजूम, एक महीने में ही 50 लाख से ज़्यादा लोगों ने किए दर्शन



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो