scriptBank Holiday: इस बार Sunday को भी खुलेंगे बैंक, रविवार के दिन आम लोग Bank जाकर कर सकते हैं ये काम | Banks will remain open on Sunday 31st March | Patrika News
राष्ट्रीय

Bank Holiday: इस बार Sunday को भी खुलेंगे बैंक, रविवार के दिन आम लोग Bank जाकर कर सकते हैं ये काम

Bank Holiday 2024: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपने सभी सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों को वित्तीय वर्ष के आखिरी दिन खुले रहने के लिए कहा है।

नई दिल्लीMar 29, 2024 / 10:07 am

Akash Sharma

Banks will remain open on Sunday 31st March

Bank Holiday: इस बार Sunday को भी खुलेंगे बैंक

Bank Holiday 2024: फाइनेंशियल ईयर (current financial year) 2023-24 रविवार को समाप्त होने वाला है। साल के आखिरी महीने में बैंकों में बहुत काम रहता है बुक्स ऑफ अकाउंट क्लोज करना होता है। नए वित्त वर्ष की शुरुआत करनी होती है, ऐसे में बैंक कर्मचारी आखिरी पल तक इसमें लगे रहते हैं। इसी के चलते भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सरकारी लेनदेन में शामिल सभी बैंकों को 30 मार्च और 31 मार्च 2024 को वीकेंड में खुले रहने के लिए कहा है। बैंकों को खुला रखने के केंद्रीय बैंक के फैसले से पता चलता है कि आयकर रिटर्न दाखिल करने या अन्य भुगतान करने के इच्छुक व्यक्ति रविवार को भी बैंक शाखा में जाकर ये काम कर सकते हैं।

rbi ने जारी की ये अधिसूचना

RBI अधिसूचना के अनुसार कुल 12 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के साथ-साथ 20 निजी क्षेत्र के बैंक और एक विदेशी बैंक। भारत सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023 में प्राप्तियों और भुगतानों से संबंधित सभी सरकारी लेनदेन के लिए रविवार, 31 मार्च, 2024 को सरकारी प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित बैंकों की सभी शाखाओं को लेनदेन के लिए खुला रखने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि बैंकों को सलाह दी जाती है कि वे सरकारी व्यवसाय से संबंधित अपनी सभी शाखाएं रविवार, 31 मार्च, 2024 को खुली रखें।

क्या 31 मार्च 2024 को बैंक सामान्य सेवाओं के लिए खुले रहेंगे?


1. RBI अधिसूचना बैंकों को 30 और 31 मार्च को डेली कामकाजी घंटों के दौरान अपने काउंटर को खुले रखने के लिए कहती है। सभी इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन भी दोनों दिनों में जारी रहेंगे।

2. नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम के जरिए किए गए लेनदेन 31 मार्च 2024 की आधी रात तक सामान्य रूप से होते रहेंगे।

ये भी पढ़ें:Delhi CM अरविंद केजरीवाल को पद से हटाने वाली याच‍िका खार‍िज, दिल्ली कोर्ट में पेश हुए मुख्यमंत्री

Home / National News / Bank Holiday: इस बार Sunday को भी खुलेंगे बैंक, रविवार के दिन आम लोग Bank जाकर कर सकते हैं ये काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो