scriptबिहार के बजट में नौकरियों की भरमार, BPSC में 49 हजार, BSSC में 29 हजार और BTSC में 12 हजार भर्तियां | Bihar Budget 2022-23: BPSC, BSSC and BTSC New job Announcement | Patrika News

बिहार के बजट में नौकरियों की भरमार, BPSC में 49 हजार, BSSC में 29 हजार और BTSC में 12 हजार भर्तियां

locationनई दिल्लीPublished: Feb 28, 2023 03:59:36 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Bihar Budget 2022-23: बिहार की महागठबंधन सरकार ने आज 28 फरवरी को अपना पहला बजट पेश किया। बजट में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के रोजगार के वायदे पर खासा जोर दिखा। बजट में सरकारी नौकरियां की भरमार है। बजट में 90 हजार नए पदों की भर्तियों का ऐलान किया गया है।

bihar_budget.jpg

Bihar Budget 2022-23: BPSC, BSSC and BTSC New job Announcement

Bihar Budget 2022-23: बिहार में आज फरवरी के अंतिम दिन वित्त मंत्री विजय चौधरी ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए राज्य का बजट पेश किया। बजट में रोजगार पर मेन फोकस है। नीतीश-तेजस्वी सरकार के 10 लाख रोजगार वाले वायदे को पूरा करने की ओर एक बड़ी लकीर बजट में खींची गई। बजट में बीपीएससी, बीएसएससी और बीटीएससी के जरिए 90 हजार पदों पर नई भर्तियां लाने की घोषणा की गई है। इसके अलावा शिक्षा, स्वास्थ्य, महिलाओं पर भी कई घोषणाएं की गई। वित्त मंत्री विजय चौधरी ने 2 लाख 61 हजार 885 करोड़ का बजट पेश किया। वित्त मंत्री ने कहा कि 10 सालों में बजट का आकार 3 गुना बढ़ा है। बिहार की आर्थिक वृद्धि दर 10.98 फीसदी रही। जब कि देश की आर्थिक वृद्धि दर 6 फीसदी रही। देश दुनिया में बिहार की स्थिति बहुत अच्छी है।


जल्द हम नंबर-1 पर होंगेः बिहार के वित्त मंत्री-

वित्त मंत्री इस बार लाल रंग की जगह काले रंग का सूटकेस लेकर विधानसभा पहुंचे। बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि देश दुनिया में बिहार की स्थिति बहुत अच्छी है। बहुत जल्द हम 1 नंबर पर होंगे। हम सीमित संसाधनों में भी बाकी राज्यों से बेहतर काम कर रहे हैं। हमारी विकास दर हमेशा 10 से ऊपर ही रहने वाली है।


युवा और रोजगार को दी गई प्रमुखता-

बजट में युवा और रोजगार को प्रमुखता दी गई है। युवाओं को सरकारी नौकरी के अलावा रोजगार सृजन करने के लिए सरकार प्रयासरत है। 75,343 पदों पर पुलिस के अलग-अलग पदों पर स्वीकृति दी गई है। एक साल में 522 शिक्षकों की नियुक्ति की जा चुकी है। सरकार ने स्टार्टअप नीति लागू की है। जिससे राज्य के इंटरप्रेय्नोर को फायदा मिलेगा।

https://twitter.com/hashtag/LIVE?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


बिहार की योजनाएं अन्य राज्यों में चल रहीः विजय चौधरी-

वित्त मंत्री ने बजट भाषण में कहा कि बिहार की योजनाएं देश के बाकी राज्यों में चल रही हैं। हमने 2016 में नल-जल योजना लागू की। केंद्र ने इसे 2019 में लागू किया। इसी तरह जीविका योजना, हर घर बिजली योजना, जल-जीवन हरियाली योजना भी नाम बदल-बदलकर लागू की गई। हमें देखकर वो काम करते हैं।


बजट में 10 लाख युवाओं को रोजगार देने की योजना-


बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार की 10 लाख युवाओं को रोजगार देने की योजना है। शिक्षकों की भर्तियां चल रही हैं, जो मई तक पूरी हो जाएगी। बजट में बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) के जरिए 49 हजार पदों की रिक्तियों को भरा जाएगा। BSSC के जरिए 29 हजार तो बिहार टेक्निकल सलेक्शन कमीशन (BTSC) के जरिए 12 हजार रिक्तियों को भरा जाएगा।

 

https://twitter.com/hashtag/BiharBudget_2023_24?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


पीएमसीएच के लिए 5540 करोड़ रुपए-


पटना स्थित राज्य के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल पीएमसीएच के रिनोवेशन कार्य के लिए 5540 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा गांव में टेली मेडिसिन की सुविधा दी जा रही है। 21 सदर अस्पतालों को मॉडल अस्पताल बनाए जाने का भी ऐलान किया गया। बजट में यह भी घोषणा की गई कि ई-रिक्शा और एंबुलेंस के लिए सरकार अनुदान देगी।


मई तक पूरी होगी जातीय गणना, मदरसे के लिए 40 करोड़-

बजट में जानकारी दी गई बिहार में चल रही जातीय गणगणना मई तक पूरी हो जाएगी। नारी शक्ति योजना के लिए 60 करोड़, बालिका साइकिल योजना के लिए 50 करोड़, बालिका पोशाक योजना के लिए 100 करोड़, मैट्रिक में फर्स्ट आने वालों के लिए 94 करोड़, और मदरसे के पुर्ननिर्माण के लिए 40 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।


मुजफ्फरपुर और पूर्णिया में खादी मॉल बनेगा-


इसके अलावा वित्त मंत्री ने बजट भाषण में कहा कि पशु पालकों के लिए 525 करोड़, सोलर लाइट के लिए 392 करोड़ का प्रावधान किया गया है। राज्य में 6 जगहों पर रोप-वे बनाया जाएगा। संस्कृत शिक्षकों को 7वें वेतनमान का लाभ मिलेगा। साथ ही मुजफ्फरपुर और पूर्णिया में खादी मॉल बनाए जाने का भी ऐलान बजट में किया गया।

https://twitter.com/hashtag/BiharBudget_2023_24?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो