scriptBihar New Govt: नीतीश कुमार CM, डिप्टी CM व होम मिनिस्ट्री राजद के पाले में, कांग्रेस से स्पीकर बनाए जाने की चर्चा | Bihar New Govt: Nitish CM, Tejashwi Yadav Deputy CM May Speaker From Congress | Patrika News

Bihar New Govt: नीतीश कुमार CM, डिप्टी CM व होम मिनिस्ट्री राजद के पाले में, कांग्रेस से स्पीकर बनाए जाने की चर्चा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 09, 2022 05:09:41 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Bihar Politics: मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद नीतीश कुमार ने राबड़ी देवी के आवास पर राजद नेताओं के साथ मुलाकात की। इस दौरान नीतीश ने पिछली बार महागठबंधन सरकार से हटने पर अफसोस जताया और कहा कि चलिए अब नई शुरुआत करते हैं।

bihar_new_govt.jpg

Bihar New Govt: Nitish CM, Tejashwi Yadav Deputy CM May Speaker From Congress

Bihar New Govt: बिहार में भाजपा से गठबंधन टूटने के बाद अब सबकी निगाहें नई सरकार पर टिकी है। अगले तीन-चार दिनों में नीतीश कुमार महागठबंधन सरकार की ओर से मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। इस बीच यह कहा जा रहा है कि भाजपा से गठबंधन तोड़े जाने से पहले ही नीतीश कुमार की राजद, कांग्रेस व लेफ्ट के नेताओं के साथ मंत्रिमंडल बंटवारा को लेकर चर्चा हो गई है।

सियासी चर्चाओं की माने तो महागठबंधन सरकार में भी मुख्यमंत्री का पद नीतीश कुमार के पास ही रहेगी। लेकिन इस बार उन्हें गृह मंत्रालय के पद का त्याग करना पड़ सकता है। मुख्यमंत्री के बाद राज्य का सबसे बड़ा ओहदा राजद के पाले में जा सकता है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार तेजस्वी यादव को डिप्टी सीएम के साथ गृह मंत्रालय का जिम्मा सौंपा जा सकता है।

https://twitter.com/UtkarshSingh_/status/1556961738787921925?ref_src=twsrc%5Etfw

 


इसके अलावा नई सरकार में लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव को भी शामिल किए जाने की चर्चा है। बता दें कि तेज प्रताप यादव हसनपुर विधानसभा सीट से विधायक हैं। इसके अलावा विधानसभा अध्यक्ष का पद कांग्रेस के खाते में जा सकता है। बता दें कि अभी स्पीकर का पद भाजपा के खाते में थी। लखीसराय विधायक विजय कुमार सिन्हा स्पीकर थे। जिनसे नीतीश कुमार की कई बार तकरार भी हुई थी।

 


वहीं बिहार की राजनीति को करीब से जानने वाले कई जानकारों का कहना है कि नई सरकार के गठन से पहले नीतीश कुमार और राजद तेजस्वी यादव के बीच एक अहम डील भी हुई है। इस डील के अनुसार 2025 के बिहार विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार तेजस्वी यादव के लिए मुख्यमंत्री का पद छोड़ देंगे। हालांकि आधाकारिक तौर पर इस तरह के डील की कोई जानकारी किसी ओर से नहीं दी गई है। दूसरी ओर कुछ जानकारों ने याद दिलाते हुए कहा कि पिछले ही चुनाव में नीतीश ने कहा था कि यह मेरा आखिरी चुनाव है।
यह भी पढ़ेंः बिहार के सियासी घमासान में पूरे दिन की हलचल, एक क्लिक में


दूसरी ओर 2015 के चुनाव में नीतीश कुमार के नेतृ्त्व में बनी सरकार में तेजस्वी यादव, तेज प्रताप यादव सहित राजद के अन्य नेता मंत्रिमंडल में शामिल थे। ऐसे में करीब पांच साल बाद फिर से राजद के नेताओं को मंत्रिमंडल में शामिल होने का अवसर मिलेगा। कांग्रेस और लेफ्ट के भी बड़े चेहरों को मंत्रिमंडल में मौका दिया जा सकता है। हालांकि अभी इसकी घोषणा नहीं हुई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो