script6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को होंगे उपचुनाव, छह को आएंगे नतीजे | By-elections for 7 assembly seats in 6 states will be held on November 3, results will come on six November | Patrika News

6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को होंगे उपचुनाव, छह को आएंगे नतीजे

locationनई दिल्लीPublished: Oct 03, 2022 02:14:06 pm

6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को उपचुनाव होंगे, जिसके बाद सभी सातों विधानसभा सीटों में हुए चुनाव के नतीजे 6 नवंबर को आएंगे। इन सीटों में चुनाव लड़ने के लिए उम्मीदवार 7 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल कर पाएंगे।

Election Commission of India

Election Commission of India

भारत निर्वाचन आयोग ने महाराष्ट्र, बिहार, हरियाणा सहित 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों में उपचुनाव की घोषणा कर दी है। इसमें बिहार की 2 विधानसभा सीट और महाराष्ट्र, तेलंगाना, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और ओडिसा के एक-एक विधानसभा सीटें शामिल हैं। निर्वाचन आयोग के नोटिफिकेशन के अनुसार सभी सातों विधानसभा सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुक्रवार 7 अक्टूबर से शुरू होकर अगले शुक्रवार 14 अक्टूबर तक चलेगी।
इसके बाद सोमवार 17 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा। इसके बाद गुरूवार 3 नवंबर को मतदान डाला जाएगा, जिसकी गिनती रविवार 6 नबंवर को होगी। उपचुनाव की घोषणा के बाद इन सभी विधानसभा सीटों पर आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है, जिसके बाद इन निर्वाचन क्षेत्रों में सभी राजनीतिक पार्टियों व सरकारों को चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन करना पड़ेगा।
https://twitter.com/ANI/status/1576824763192053762?ref_src=twsrc%5Etfw
किस विधानसभा सीटों पर होगें उपचुनाव
महाराष्ट्र के अंधेरी ईस्ट विधानसभा सीट पर उपचुनाव होंगे। वहीं बिहार के मोकामा विधानसभा और गोपालगंज विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे। इसके साथ ही हरियाणा के आदमपुर, तेलंगाना के मुनुगोड़े, उत्तर प्रदेश के गोला गोकरननाथ और ओडिसा की धामनगर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसमें ओडिसा की धामनगर विधानसभा सीट SC के लिए अरक्षित है।
इन सीटों पर क्यों हो रहे हैं उपचुनाव
प्राप्त जानकारी के अनुसार हरियाणा की आदमपुर विधानसभा सीट कुलदीप बिश्नोई के इस्तीफे के कारण खाली है। इन्होंने 2019 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की टिकट पर जीत हासिल की थी, लेकिन हाल ही में वह विधायक पद से इस्तीफा देते हुए भाजपा में शामिल हो गए हैं। वहीं बिहार के मोकामा विधानसभा के अनंत सिंह की विधानसभा सदस्यता रद्द हो गई है, जिसके कारण यहां उप चुनाव हो रहे हैं। इसके अलावा अलग-अलग कारणों से ये विधानसभा सीटें खाली हैं, जिसके कारण यहां उपचुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है।
 

ट्रेंडिंग वीडियो