scriptदिल्ली में हो रही थी नवजात बच्चों की तस्करी, एक बच्चे की कीमत 5 लाख, CBI ने किया बड़ा खुलासा | CBI made a big disclosure Trafficking of newborn children was happening in Delhi price of one child was Rs 5 lakh | Patrika News
राष्ट्रीय

दिल्ली में हो रही थी नवजात बच्चों की तस्करी, एक बच्चे की कीमत 5 लाख, CBI ने किया बड़ा खुलासा

Delhi Crime: केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नवजात बच्चों की तस्करी का भंडाफोड़ किया है।

Apr 06, 2024 / 06:01 pm

Prashant Tiwari

 CBI made a big disclosure Trafficking of newborn children was happening in Delhi price of one child was Rs 5 lakh

 

केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नवजात बच्चों की तस्करी का भंडाफोड़ किया है। सीबीआई से इनपुट मिलने के बाद दिल्ली पुलिस ने इस मामले में राज्य के कई जगहों पर छापेमारी की और तीन नवजात बच्चों को बचाया। नवजात शिशुओं को काले बाजार में सामान के तरह खरीदा और बेचा जा रहा था। फिलहाल सीबीआई इस पूरे मामले की जांच कर रही है और इस मामले में शामिल हर शख्स से पूछताछ की कोशिश कर रही है। जानकारी के मुताबिक, एक बच्चे की कीमत तकरीबन 5 लाख रुपये तक है।

एक बच्चे की कीमत 5 लाख

एक न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक सीबीआई बच्चों को बेचने वाली दोनों महिलाओं और उन्हें खरीदने वालों से भी पूछताछ कर रही है। इस मामले में सीबीआई की जांच अब कई राज्यों तक पहुंच गई है और कई प्रमुख अस्पताल गहन जांच के दायरे में आ गए हैं। जांच में ये भी पता चला है कि नवजात बच्चों को को 4 से 5 लाख रुपये तक की ऊंची रकम में बेचा जा रहा था।

cbi.jpg

 

दिल्ली के बाहर भी फैला है तंत्र

बताया जा रहा है कि नवजात बच्चों की तस्करी की जांच का दायरा दिल्ली की सीमाओं से कहीं आगे तक फैला हुआ है। अकेले दिल्ली एनसीआर में ही सीबीआई ने 7-8 बच्चों की तस्करी के मामले में कई लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें एक वार्ड बॉय और महिलाएं भी शामिल है।

खरीदार का इंतजार कर रहे थे तस्कर

अधिकारी ने बताया कि टीम एक घर में पहुंची, जहां दो महिलाओं के पास एक नवजात बच्ची थी। पुलिस उपायुक्त ने बताया “जब महिलाओं से पूछताछ की गई, तो वे बच्ची के माता-पिता के बारे में संतोषजनक जवाब नहीं दे सकीं। बाद में, उन्होंने स्वीकार किया कि वे एक अंतरराज्यीय मानव तस्करी गिरोह से जुड़ी हैं, जो विभिन्न राज्यों में नवजात शिशुओं को खरीदता और बेचता है। बच्ची को पंजाब के मुक्तसर से 50,000 रुपये में खरीदा गया था और खरीदार का इंतजार किया जा रहा था।”

पिछले महीने 10 बच्चे बेचे

गिरफ्तार किए गए लोगों में एक अस्पताल का वार्ड बॉय और कई अन्य महिलाएं शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक, पिछले महीने में ही लगभग 10 बच्चे बेचे गए है और कुल मिलाकर सात लोगों को गिरफ्तार किया गया था। इससे पहले फरवरी में भी दिल्ली पुलिस ने बच्चों की तस्करी करने वाले एक अंतरराज्यीय गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए पांच महिलाओं सहित आठ लोगों को गिरफ्तार किया था।

टीम का गठन

पुलिस ने बताया कि 20 फरवरी को बेगमपुर थाना इलाके में नवजात शिशुओं की खरीद-फरोख्त की सूचना मिली। पुलिस उपायुक्त (रोहिणी) गुरइकबाल सिंह सिद्धू ने कहा, “मामले की जांच के लिए तुरंत एक टीम का गठन किया गया। टीम दिए गए पते पर पहुंची और फोन कॉल पर मिले तथ्यों की पुष्टि की।”

Hindi News/ National News / दिल्ली में हो रही थी नवजात बच्चों की तस्करी, एक बच्चे की कीमत 5 लाख, CBI ने किया बड़ा खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो