scriptओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को लेकर केंद्र ने राज्यों को लिखी चिट्ठी, कहा- सावधान हो जाएं | centre gov issue warning to 10 states over Omicron Variants | Patrika News

ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को लेकर केंद्र ने राज्यों को लिखी चिट्ठी, कहा- सावधान हो जाएं

locationनई दिल्लीPublished: Dec 11, 2021 05:20:13 pm

Submitted by:

Nitin Singh

कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखा है। केंद्र का कहना है कि 10 राज्यों के 27 जिलों में ओमिक्रॉन तेजी से फैल रहा है।

centre gov issue warning to 10 states over Omicron Variants

centre gov issue warning to 10 states over Omicron Variants

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका में पाया गया कोरोना का ओमिक्रॉन वेरिएंट दुनिया में तेजी से फैल रहा है। भारत में भी इस वेरिएंट के कई मामले सामने आ चुके हैं। देश में ओमिक्रॉन के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार सतर्क हो गई है। तीसरी लहर की आशंका के बीच सरकार राज्यों को सतर्क रहने की सलाह दे रही है। इसी क्रम में आज केंद्र ने एक चिट्ठी लिखकर 10 राज्यों के 27 जिलों में बढ़ते कोरोना मामलों पर चिंता जताई है। केंद्र ने कहा कि इन क्षेत्रों में हालात बिगड़ रहे हैं और मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में राज्यों को सतर्क हो जाना चाहिए। बता दें कि 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को यह चिट्ठी केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने लिखी है। उन्होंने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के सचिव और प्रशासनिक अफसरों से उनके यहां बढ़ते कोरोना केसेज के बारे में चेतावनी दी।
इन राज्यों में फैल रहा ओमिक्रॉन
स्वास्थ्य सचिव ने चिट्ठी में लिखा कि पिछले 15 दिनों में 10 राज्यों के 27 जिलों में कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है। केंद्र सरकार ने राज्यों से इनकी सख्ती से मॉनीटरिंग किए जाने की जरूरत बताई है। बताया दें कि केंद्र द्वार ओमिक्रॉन के मामलों को लेकर जारी लिस्ट दो हिस्सों में है। इसमें पहले हिस्से में उन जिलों को शामिल किया गया है जहां पॉजिटिविटी रेट 10 परसेंट से ज्यादा है। इस लिस्ट में 3 राज्यों के 8 जिलों को शामिल किया गया है। इसमें मिजोरम, केरल और सिक्किम जैसे राज्य शामिल हैं।
वहीं केरल, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, पुडुचेरी, मणिपुर, पश्चिम बंगाल और नागालैंड के अन्य जिले शामिल हैं, जहां पॉजिटिविटी रेट 5 से 10 फीसदी के बीच है। केंद्र ने चिट्ठी में राज्यों को ओमिक्रॉन के चलते सख्त कदम उठाने की जरूरत की बात कही है। केंद्र ने कहा कि खतरे वाले इलाकों में कंटेनमेंट जोन बनाने की ताकीद की गई है। इसके साथ ही कोविड क्लस्टर, नाइट कफ्र्यू के साथ-साथ अधिक संख्या में एक जगह लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगाने के लिए भी कहा गया है।
यह भी पढ़ें

मामा साधु के बयान पर भड़के तेजप्रताप, कहा- औकात में रहिए, बिहार आए तो गर्दा उड़ा देंगे

इसके अलावा केंद्र ने शादी समारोहों और अंतिम संस्कार के वक्त लोगों की संख्या तय करने संबंधी दिशानिर्देश देने की बात भी पत्र में कही गई है। बता दें कि हाल ही में केंद्र ने राज्यों को ओमिक्रॉन के चलते भविष्य में आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार रहने की बात कही थी। केंद्र ने कहा कि सभी राज्य कोरोना के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाइयां और ऑक्सीजन की उपलब्धता रखने की बात कही थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो