scriptCorona Omicron Variant: कोरोना के नए वैरिएंट के बाद गुजरात से लेकर मुंबई तक अलर्ट, जानिए क्या लिया फैसला | Corona Omicron Variant Gujarat RT PCR Mandatory Genome Sequencing in Mumbai from affected Countries travellers | Patrika News
राष्ट्रीय

Corona Omicron Variant: कोरोना के नए वैरिएंट के बाद गुजरात से लेकर मुंबई तक अलर्ट, जानिए क्या लिया फैसला

Corona Omicron Variant दक्षिण अफ्रीका से फैले कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने हर किसी की चिंता बढ़ा दी है। कई देशों ने अपने यहां प्रभावित देशों की फ्लाइट बंद करने का फैसला लिया है वहीं भारत में कई राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Nov 27, 2021 / 03:53 pm

धीरज शर्मा

Corona Omicron Variant

Corona Omicron Variant

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus )के नए वैरिएंट ने दुनियाभर हड़कंप मचा दिया है। यही वजह है कि भारत भी इस ओमिक्रॉन वैरिएंट ( Corona Omicron Variant ) को लेकर सतर्क नजर आ रहा है। कई राज्यों में इस वैरिएंट को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। गुजरात ( Gujarat )से लेकर मुंबई ( Mumbai ) तक कई इलाकों में प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों को लेकर सख्त निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
गुजरात में जहां एंट्री के लिए आरटी-पीसीआर अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं मुंबई में भी प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों को क्वारंटीन करना अनिवार्य है। हालांकि इसको लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी अहम निर्देश जारी किए हैं।
यह भी पढ़ेंः कोरोना के नए वैरिएंट से मचा हड़कंप, पीएम मोदी ने उठाया अहम कदम, जानिए क्या बोले- अरविंद केजरीवाल

कोरोना का नया वैरिएंट पूरी दुनिया के लिए टेंशन की वजह बनता जा रहा है। कई देशों ने नए वैरिएंट से प्रभावित देशों की उड़ानों पर रोक लगा दी है तो कुछ ने इन देशों से आने वाले यात्रियों के लिए क्वारनटीन अनिवार्य कर दिया है।
इसी कड़ी में भारत में भी कोरोना के नए वैरिएंट से बचाव के लिए केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारों की ओर से कड़े कदम उठाए जा रहे हैं।

गुजरात में RT-PCR टेस्ट जरूरी
गुजरात की भूपेंद्र सरकार ने नए वेरिएंट से बचाव के लिए अपने यहां एयरपोर्ट पर लैंड करने वाले कुछ देशों के यात्रियों के लिए RT-PCR जरूरी कर दिया है।
गुजरात सरकार के मुताबिक यूरोप, यूनाइटेड किंगडम, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बॉब्वे, हॉन्गकॉन्ग से आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट पर कोरोना की निगेटिव RT-PCR रिपोर्ट दिखानी जरूरी होगी,तभी उनको प्रदेश में एंट्री मिलेगी।
मुंबई में जीनोम सीक्वेंसिंग पर जोर
महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में अफ्रीका से आने वाले विदेशी यात्रियों की जीनोम सीक्वेंसिंग की जाएगी। यही नहीं दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग समेत प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से क्वारंटीन किया जाएगा।
कर्नाटक सरकार भी सख्त
अफ्रीकी के कोरोना वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर दक्षिण राज्य कर्नाटक में भी सतर्क नजर आ रही है। इस वैरिएंट से बचाव को लेकर कर्नाटक सरकार ने भी बैठक बुलाई है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा है कि केरल में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी और धारवाड़ एवं बेंगलुरु के कुछ कॉलेजों कोरोना के मामले आने के बाद कोरोना के नए वैरिएंट का भी खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में किसी भी तरह की लापरवाही से बचने के लिए अहम निर्णय लिए जा रहे हैं।
यह भी पढ़ेँः अमरीका में फिर कोरोना का विस्फोट, गवर्नर ने न्यूयॉर्क में किया ‘डिजास्टर इमरजेंसी’ का ऐलान

उत्तराखंड में टेस्टिंग पर जोर
वहीं उत्तराखंड सरकार भी हरकत में नजर आ रही है। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि कोरोना मामलों और नए वैरिएंट से बचाव के लिए प्रदेश में टेस्टिंग पर जोर दिया जा रहा है। किसी भी तरह के खतरे से निपटने के लिए हम पूरी तरह सतर्क हैं। हम कोशिश कर रहे हैं कि इसे हर प्रकार से रोका जाएगा। जो जरूरी इंतजाम है, वह सब किए जाएंगे।

Home / National News / Corona Omicron Variant: कोरोना के नए वैरिएंट के बाद गुजरात से लेकर मुंबई तक अलर्ट, जानिए क्या लिया फैसला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो