scriptDelhi Air Pollution Arvind Kejriwal imposed many restrictions Schools Closed Govt Employees will Work from Home | Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा आज भी बहुत खराब, लॉकडाउन जैसे हालात, स्कूल बंद, घर से काम करेंगे सरकारी कर्मचारी | Patrika News

Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा आज भी बहुत खराब, लॉकडाउन जैसे हालात, स्कूल बंद, घर से काम करेंगे सरकारी कर्मचारी

Delhi Air Pollution दिल्ली में दोबारा लॉकडाउन जैसे हालात बन रहे हैं, हालांकि इस बार वजह प्रदूषण है। रविवार की सुबह भी दिल्ली की हवा बहुत खराब श्रेणी के साथ हुई। दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। अगले 1 हफ्ते लिए स्कूलों को बंद कर दिया गया है, इसके साथ ही सरकारी कर्मचारियों को घर से काम करने के निर्देश दिए हैं

नई दिल्ली

Published: November 14, 2021 09:40:48 am

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण ( Delhi Air Pollution) लगातार बढ़ता जा रहा है। जहरीली हवा ने ना सिर्फ लोगों बल्कि सरकार की नींद उड़ा दी है। वहीं सुप्रीम कोर्ट की सख्त टिप्पणी के बाद दिल्ली की केजरीवाल सरकार ( Kejriwal Government ) हरकत में आई है और अब दिल्ली में दोबारा लॉकडाउन ( Delhi Lockdown ) जैसे हालात बन रहे हैं, हालांकि इस बार वजह प्रदूषण है। रविवार की सुबह भी दिल्ली की हवा बहुत खराब श्रेणी के साथ हुई।
426.jpg
दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। अगले 1 हफ्ते लिए स्कूलों को बंद कर दिया गया है, इसके साथ ही सरकारी कर्मचारियों को घर से काम करने के निर्देश दिए हैं।
यह भी पढ़ेँः Delhi Air Pollution: राजधानी में जहरीली हवा को लेकर सुप्रीम कोर्ट सख्त, कहा- जरूरत हो तो लगा दें लॉकडाउन

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार की शुरुआत भी जहरीली हवा के साथ ही हुई। प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी में है। दिल्ली में 14 नवंबर को AQI 386 है, जो बहुत खराब श्रेणी में आता है, हालांकि, बीते दिन 400 AQI की तुलना में इसमें मामूली सुधार देखने को मिला है। हालांकि अभी भी हवा बहुत खराब स्तर पर बनी है।
दिल्ली में प्रदूषण के बिगड़ते हालात के कारण लॉकडाउन लगाने की नौबत आ गई है। सुप्रीम कोर्ट के सख्त रवैए के बाद दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है।
दिल्ली सरकार ने जारी किए आदेश
दिल्ली में एक हफ्ते के लिए स्कूलों को बंद कर दिया है। जबकि सरकार कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम का निर्देश दिया गया है। 14-17 नवंबर के बीच कंस्ट्रक्शन साइट्स बंद रहेंगी।
कुछ दिनों तक सभी सरकारी ऑफिस बंद रहेंगे। सरकारी ऑफिस के कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम करेंगे। इसके साथ ही प्राइवेट ऑफिस के लिए भी एडवाइजरी जारी होगी। इनके लिए भी वर्क फ्रॉम होम लागू करने की एडवाइजरी जारी की जाएगी। साथ ही लॉकडाउन लागू करने पर विचार किया जाएगा।
बहुत खराब श्रेणी में हवा
दिल्ली में हवा की स्थिति में मामूली सुधार जरूर हुआ है लेकिन अब भी स्थिति बहुत खराब है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च ( SAFAR ) के मुताबिक राजधानी का औसतन AQI 400 से नीचे दर्ज किया गया है।
यह भी पढ़ेंः दुनिया की सबसे प्रदूषित जगहों में भारत के 3 शहर, जानिए कहां-कितनी जहरीली हवा

इंडिया गेट और कोपरनिकस मार्ग पर सुबह के समय AQI 386 रिकॉर्ड किया गया। प्रदूषण और स्मॉग के कारण आसमान में धुंध छाई रही।

मौसम विभाग के मुताबिक सुबह से खिली धूप और हल्की हवा ने दिल्ली को जहरीली हवा से थोड़ी राहत जरूर दी है। एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 से नीचे आया है लेकिन सेहत के लिए हवा अभी भी बहुत खराब है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.