scriptदिल्ली में अब देर रात तक खुले रहेंगे बार, जानिए कितनी बजे तक सर्व की जा सकेगी शराब | Delhi Bars will Open Till 3 AM Now Liquor Can be Served Late Night | Patrika News

दिल्ली में अब देर रात तक खुले रहेंगे बार, जानिए कितनी बजे तक सर्व की जा सकेगी शराब

locationनई दिल्लीPublished: May 07, 2022 10:03:32 am

शराब के शौकीन हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। कोरोना संकट के बीच बार को लेट नाइट ना खोले जाने के फैसले को सरकार ने वापस ले लिया है। अब बार में देर रात तक शराब परोसी जाएगी। नाइट लाइफ को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कदम उठाया है।

Delhi Bars will Open Till 3 AM Now Liquor Can be Served Late Night

Delhi Bars will Open Till 3 AM Now Liquor Can be Served Late Night

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब देर रात तक शराब परोसी जाएगी। सरकार ने नाइट लाइफ को बढ़ावा देने के मकसद से अहम फैसला लिया है। इसके तहत कोरोना से जंग के बीच लगाई गई पाबंदी, जिसमें देर रात बार खुलने पर रोक लगा दी गई थी, उसे अब वापस ले लिया है। यानी सरकार ने बार खोलने की टाइमिंग बढ़ा दी है। इस फैसले के साथ ही अब देर रात 3 बजे तक बार ओपन रहेंगे। इस दौरान बार में शराब भी परोसी जा सकेगी। लोग बार में बैठकर शराब पी भी सकेंगे। बता दें कि इससे पहले सरकार ने सिर्फ 1 बजे तक ही बार खोले जाने की अनुमति दी थी।
दिल्ली सरकार ने राजधानी में देर रात 3 बजे तक बार खोलने की अनुमति देने पर नीतिगत फैसला लिया है। एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, सरकार ने आबकारी विभाग को जरूरी निर्देश दिए किए हैं। माना जा रहा है कि इस दिशा में जल्द ही सरकार एक और बड़ा फैसला ले सकती है।

यह भी पढ़ें – दिल्ली में मची सस्ती शराब बेचने की होड़, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

दो घंटे की अवधि बढ़ाई गई
दरअसल राष्ट्रीय राजधानी के रेस्टोरेंट्स और बार में अब तक रात 1 बजे तक ही खोले जाने की अनुमति दी गई थी, लेकिन अब इसका समय बढ़ाया जा रहा है। यानी अब अवधि में दो घंटे का इजाफा किया गया है। बार खोलने की परमिशन रात 3 बजे तक दिए जाने के बाद आबकारी विभाग पुलिस और अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर काम करेगा।

एनसीआर के वक्त से हो मैच
दरअसल दिल्ली में जहां अब तक 1 बजे तक ही बार ओपन करने की अनुमति थी, वहीं दिल्ली से सटे राज्यों और शहरों जो एनसीआर के अंतर्गत आते हैं वहां बार खोले जाने का वक्त 3 बजे तक ही था। ऐसे में दिल्ली के बार और रेस्त्रां मालिकों ने आबकारी विभाग और सरकार से अपील की थी कि, उनके समय में भी बढ़ोतरी की जाए, ताकि राजधानी के लोग आस-पास ना जाएं।
बता दें कि दिल्ली में नवंबर 2021 से लागू हुई आबकारी नीति में सिफारिश की गई थी कि बार के संचालन का समय बढ़ाकर पड़ोसी शहरों के बराबर किया जा सकता है। हालांकि उत्तर प्रदेश के नोएडा और गाजियाबाद में बार देर रात 1 बजे तक ही खुलते हैं।
यहां 24 घंटे परोसी जाती है शराब
दरअसल दिल्ली में ही 150 होटल और मोटल ऐसे हैं जहां 24 घंटे शराब परोसी जाती है। दरअसल इस तरह के होटल और मोटल को आबकारी विभाग की ओर से L-16 लाइसेंस दिया जाता है। जिनके पास ये लाइसेंस होता है उन्हें 24 घंटे लिकर सर्व करने की परमिशन रहती है।


जबकि जिन शराब विक्रेताओं यानी रेस्त्रा और होटल या बार वालों के पास L-17 लाइसेंस होता है, उन्होंने तय वक्त तक ही शराब परोसने की अनुमति होती है। बता दें कि दिल्ली में L-17 लाइसेंस वाले 550 रेस्त्रां हैं।

यह भी पढ़ें – liquor shop: हाईकोर्ट के आदेश पर अब ये शराब दुकान हटेगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो