scriptदिल्ली में मची सस्ती शराब बेचने की होड़, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह | Competition To Sale Cheap Liquor In Delhi Know The Reason | Patrika News

दिल्ली में मची सस्ती शराब बेचने की होड़, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

locationनई दिल्लीPublished: Apr 29, 2022 11:58:19 am

देश की राजधानी दिल्ली में इन दिनों शराब बिक्री पर जबरदस्त ऑफर मिल रहे हैं। यही वजह है कि दिल्ली से शराब खरीदने के लिए आस-पास के राज्यों से बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। शराब पर मिल रहे इन जबरदस्त ऑफर्स ने देशभर का ध्यान अपनी ओर खींचा है। दरअसल सस्ती शराब बेचने के पीछे खास वजह है।

Competition To Sale Cheap Liquor In Delhi  Know The Reason

Competition To Sale Cheap Liquor In Delhi Know The Reason

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इन दिनों शराब बिक्री पर मिल रही जबरदस्त छूट ने हर किसी की ध्यान अपनी ओर खींचा है। शराब शौकीन दिल्लीवासियों के लिए तो ये शानदार मौका है ही साथ ही सस्ती शराब की चाहत में दूर-दूर से लोग राजधानी दिल्ली का रुख कर रहे हैं। खास बात यह है कि सस्ती शराब या एक पर एक फ्री शराब की बोतल के ये ऑफर क्यों दिए जा रहे हैं ये सवाल भी हर किसी के जहन में बना हुआ है। हर कोई जानना चाहता है कि आखिर 1700 एमआरपी वाली शराब की बोतल 650 रुपए तक कैसे मिल रही है? दरअसल इसके पीछे भी खास वजह है।
दिल्ली में एक ओर जहां कुछ समय पहले तक शराब की बिक्री पर 50 प्रतिशत तक छूट दी जा रही थी। इसको लेकर शराब विक्रेता कारोबार में हो रहे नुकसान का हवाला देते हुए दिल्ली सरकार से राहत की मांग भी कर रहे थे।लेकिन कुछ दिनों के अंदर ही दिल्ली में शराब पर जबरदस्त छूट मिलना शुरू हो गई है, जो हर किसी के लिए चौंकाने वाला है।

दिल्ली में इन दिनों शराब विक्रेताओं में शराब बिक्री पर छूट देने की होड़ मची हुई है, जिसका फायदा दिल्ली सरकार और लोगों को मिल रहा है।

यह भी पढ़ें – ये है दुनिया की सबसे सस्ती शराब, हर आम आदमी के बजट में कीमत, कोई भी कर सकता है परचेस

दिल्ली में अभी शराब पर 25 प्रतिशत तक छूट मिल रही है, लेकिन बीते फरवरी माह तक यह छूट 50 फीसदी तक थी। दरअसल 50 फीसदी छूट पर सवाल उठने लगे तो दिल्ली की आप सरकार ने इस पर रोक लगा दी, लेकिन कुछ समय बाद सरकार ने 25 फीसदी तक छूट के साथ शराब बेचने की मंजूरी दे डाली।

अब दिल्ली ही नहीं, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम समेत एनसीआर के अन्य शहरों के लोग सस्ती शराब की तलाश में राजधानी पहुंच रहे हैं।

ये है बड़ी वजह
दिल्ली सरकार ने नई शराब नीति के तहत वर्ष 2021-22 में राजधानी दिल्ली में शराब बिक्री का काम निजी हाथों में दे दिया। इसके साथ ही शराब की खुदरा विक्रेता कंपनियों से शराब की बिक्री से पूर्व ही लाइसेंस शुल्क के रूप में करीब 300 करोड़ रुपयए भी ले लिए।

वहीं सरकार की ओर से शराब के तमाम ब्रांड्स पर अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) तय कर दिया गया। विक्रेताओं को यह इजाजत दे दी कि वे MRP से नीचे किसी भी दाम पर शराब बेच सकते हैं।
सरकार की इस अनुमति के बाद शराब विक्रेताओं में एक से बढ़कर एक ऑफर देना शुरू कर दिए।


सस्ती बेचने पर भी फायदा
दिल्ली में एमआरपी से सस्ती शराब बेचने पर भी शराब विक्रेताओं को फायदा हो रहा है। कनफेडरेशन आफ इंडियन अल्कोहलिक बेवरेज कंपनीज के महासचिव विनोद गिरि के मुताबिक, शराब विक्रेता ठेका लेते समय एकमुश्त भारी भरकम राशि सरकार को दे चुका है। अब वह जितनी ज्यादा ब्रिकी कर सकेगा, उतना ही उसे फायदा होगा। यही वजह है कि शराब बिक्री पर ज्यादा से ज्यादा छूट देने की होड़ मची है।

खुदरा विक्रेता कंपनियों को अब 150 रुपए की आयात की गई शराब की बोतल महज 682 रुपए में मिल रही है। ऐसे में विक्रेता पर निर्भर है कि वो 1700 रुपए एमआरपी वाली शराब की बोतल 682 रुपए से लेकर 1700 के बीच किसी भी दाम पर बेचे।

यह भी पढ़ें – यहां मिल रही सस्ती शराब, ऑटो पर लाउड स्पीकर लगाकर बता रहा था दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो