scriptआज पेश नहीं होगा दिल्ली का बजट: केजरीवाल का दावा- केंद्र ने नहीं दी मंजूरी | Delhi's budget will not be presented today, Kejriwal alleges Center di | Patrika News
राष्ट्रीय

आज पेश नहीं होगा दिल्ली का बजट: केजरीवाल का दावा- केंद्र ने नहीं दी मंजूरी

Delhi Budget 2023 : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया कि केंद्र सरकार ने दिल्ली के बजट पर रोक लगा दी है। यह बजट आज पेश किया जाना था। इस बजट को लेकर अब केंद्र और दिल्ली सरकार आमने सामने हैं।

नई दिल्लीMar 21, 2023 / 08:04 am

Shaitan Prajapat

arvind kejriwal

arvind kejriwal

Delhi Budget 2023 : देश की राजधानी दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार और केंद्र के बीच एक बार फिर टकराव देखने को मिल रहा है। आज यानी मंगलवार को दिल्ली का बजट पेश होने वाला था लेकिन पेच फंस गया है। आज केजरीवाल सरकार का बजट पेश नहीं हो पाएगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का दावा है कि केंद्र ने दिल्ली सरकार के बजट पर रोक लगा दी है। दिल्ली सरकार ने केंद्र पर आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय की तरफ से अब तक बजट को अप्रूवल नहीं मिला है। दिल्ली के बजट को केंद्र सरकार की मंजूरी जरूरी होती है, उसके बाद उसे सदन में पेश किया जाता है।

 


सूत्रों के मुताबिक इंफ्रास्ट्रक्चर से ज्यादा दिल्ली सरकार ने विज्ञापन पर खर्च का बजट भेजा था। गृह मंत्रालय ने इस पर नोटिस देकर दिल्ली सरकार से स्पष्टीकरण मांगा था। अब तक दिल्ली सरकार ने जवाब नहीं दिया है। इसलिए गृह मंत्रालय ने बजट रोका है। सूत्रों के अनुसार गृह मंत्रालय ने दिल्ली सरकार के बजट को अब तक अप्रूवल इसलिए नहीं दिया। दिल्ली सरकार के बजट से केंद्र सरकार भी संतुष्ट नहीं है।

 

 


केंद्र सरकार के सूत्रों की माने तो दिल्ली सरकार के प्रस्तावित बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर, स्वास्थ्य, आमजन से जुड़े हुए मुद्दों पर ध्यान कम दिया गया था दिल्ली सरकार के बजट में विज्ञापन पर ज्यादा जोर दिया गया। इसलिए बोला गया था कि दोबारा बजट में सुधार करके भेजें, लेकिन दिल्ली सरकार ने अब तक सुधारकर बजट नहीं भेजे हैं।

 

 

यह भी पढ़ें

केजरीवाल और भगवंत मान ने कहा- भाजपा की सरकार पर चलेगी झाड़ू

 

 


आप सरकार का कहना है कि गृह मंत्रालय झूठ बोल रहा है। दिल्ली सरकार की तरफ से बड़ा दावा किया गया हैं कि उनके आरोप गलत है। कुल 78800 करोड़ का बजट है। इसमें 22000 करोड़ इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च होंगे। विज्ञापन पर सिर्फ 550 करोड़ खर्च होंगे। पिछले साल भी विज्ञापन का बजट इतना ही था। विज्ञापन के बजट में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है।

 

Home / National News / आज पेश नहीं होगा दिल्ली का बजट: केजरीवाल का दावा- केंद्र ने नहीं दी मंजूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो