scriptDelhi School Reopen Today For Classes 6 to 12 Students 18 December 2021 | Delhi School Reopen News: राजधानी में आज से खुलेंगे स्कूल, कोरोना नियमों का करना होगा पालन | Patrika News

Delhi School Reopen News: राजधानी में आज से खुलेंगे स्कूल, कोरोना नियमों का करना होगा पालन

Delhi School Reopen News राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण के चलते बंद हुए स्कूलों को कमीशन फॉर एयर क्वालिटी की मंजूरी मिलने के बाद केजरीवाल सरकार ने शनिवार से तुरंत शुरू करने का फैसला लिया है। इसके तहत चरणबद्ध तरीके से कक्षा 6 से 12वीं तक के स्कूल 18 दिसंबर से शुरू कर दिए गए हैं।

नई दिल्ली

Published: December 18, 2021 08:11:10 am

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में शनिवार से स्कूल ( Delhi School Reopen News ) दोबारा खुलने जा रहे हैं। वायु प्रदूषण के चलते मुख्यमंत्री अरविंद कजेरीवाल ने 3 दिसंबर को सभी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद करने का फैसला लिया था। वहीं शुक्रवार को कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट ( CACM ) की ओर से स्कूलों को खोलने की मंजूरी दे दी। इसके बाद दिल्ली सरकार ने तुरंत प्रभाव से स्कूलों को खोलने का फैसला ले लिया। हालांकि अभी स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोलने का निर्णय लिया गया है। लिहाजा पहले चरण में कक्षा 6 से 12वीं तक के स्कूलों को खोला जा रहा है।
824.jpg
3 दिसंबर को बंद हुए थे स्कूल

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए तीन दिसंबर से अगले आदेश तक के लिए स्कूलों को बंद कर दिया गया था। दरअसल ये फैसला भी सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत की ओर से लगाई गई फटकार के बाद लिया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि कर्मचारियों को घर से काम करने को कहा जा रहा है जबकि बच्चों को स्कूल कैसे बुलाया जा रहा है।

यह भी पढ़ेँः Omicron In Delhi: राजधानी में एक दिन में दोगुने हुए ओमिक्रॉन के केस, 10 नए लोगों में हुई संक्रमण की पुष्टि
शिक्षा निदेशालय ने जारी किया आदेश

शिक्षा निदेशालय की ओर से स्कूलों को खोलने का आदेश जारी कर दिया गया। इसमें कहा गया कि, एयर क्वालिटी मैनेजमेंट की मंजूरी के बाद छठी से बारहवीं तक के सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त, निजी स्कूल, एनडीएमसी, एमसीडी और दिल्ली छावनी बोर्ड के स्कूल 18 दिसंबर शनिवार से खोले जा रहे हैं।
सभी स्कूल प्रमुखों को निर्देशित किया है कि वह स्कूल दोबारा खोले जाने की जानकारी अभिभावकों, छात्रों, कर्मचारियों और एसएमसी सदस्यों तक पहुंचाएं।

हालांकि 3 दिसंबर के स्कूल बंद होने से पहले इन्हें 29 नवंबर को ही खोला गया था। महज चार दिन बाद ही सरकार को स्कूल बंद करने का निर्णय लेना पड़ा था।
कोरोना नियमों का करना होगा पालन

दिल्ली में खुल रहे स्कूलों को सरकार की ओर से साफ निर्देश जारी किए गए हैं, जिसके तहत कोरोना नियमों का सख्ती से पालन किया जाना अनिवार्य है। इसके तहत स्क्रीनिंग, सैनिटाइजिंग, डिस्टेंसिंग समेत तमाम सावधानियों का ध्यान रखना अनिवार्य है।

बच्चों को अच्छे प्रदूषण मास्क इस्तेमाल करने की अपील की गई है। वहीं फिलहाल स्‍कूलों के प्‍लेग्राउंड नहीं शुरू होंगे और न ही कोई गैदरिंग आयोजित की जा सकेगी।

यह भी पढ़ेँः Weather Forecast In Delhi: कोहरे के साथ कड़ाके की ठंड के लिए हो जाएं तैयार, 8 डिग्री तक लुढ़क सकता है पारा

ओमिक्रॉन ने बढ़ाई चिंता


दिल्ली सरकार ने भले ही स्कूलों को खोलने का निर्णय ले लिया है। लेकिन राजधानी में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच पैरेंट्स बच्चों को स्कूल भेजने से डर रहे हैं। हालांकि पहले अभिभावत चाहते थे कि स्कूल खोले जाएं क्योंकि लंबे समय से कोरोना की वजह से स्कूल बंद होने के कारण बच्चे घरों में कुंठित हो रहे हैं। यही नहीं पढ़ाई का भी नुकसान हो रहा है, लेकिन अब ओमिक्रॉन ने पैरेंट्स की दोहरी चिंता बढ़ा दी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.