scriptदिल्ली में मिले ओमिक्रॉन मरीज की कैसी है तबीयत, डॉक्टरों ने बताए लक्षण, ऑक्सीजन लेवल | doctors inform about first omicron variant corona patient in delhi | Patrika News

दिल्ली में मिले ओमिक्रॉन मरीज की कैसी है तबीयत, डॉक्टरों ने बताए लक्षण, ऑक्सीजन लेवल

locationनई दिल्लीPublished: Dec 05, 2021 06:07:31 pm

Submitted by:

Nitin Singh

डॉक्टरों ने दिल्ली में मिले ओमिक्रॉन मरीज की हालत के बारे में जानकारी दी है। डॉक्टरों ने बताया कि मरीज को ऐसे लक्षण हैं जो आम तौर पर मरीज इग्नोर कर देते हैं।

doctors inform about first omicron variant corona patient in delhi

doctors inform about first omicron variant corona patient in delhi

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका में मिला कोरोना का नया ओमिक्रॉन वेरिएंट अब तक कई देशों में फैल चुका है। भारत में भी अब तक इस वेरिएंट के पांच मामले मिल चुके हैं। इसके बाद से भारत में इन नए वेरिएंट को लेकर डर का माहौल है। विशेषज्ञों का कहना है कि ओमिक्रॉन भारत में कोरोना की नई लहर का कारण बन सकता है। इसी बीच दिल्ली में मिले ओमिक्रॉन मरीज को लेकर अस्पताल की ओर से कई अहम जानकारियां दी गई हैं।
दरअसल, हाल ही में दिल्ली का एक 37 वर्षीय शख्स कोरोना संक्रमित पाया गया था। जानकारी के मुताबिक यह शख्स तंजानिया से वापस लौटा है। इस शख्स में ओमिक्रॉन की पुष्टि होने के बाद लोक नायक अस्पताल यानी एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती किया गया। यहां चिकित्सक मरीज पर खास नजर रख रहे हैं। अस्पताल के डॉक्टरों ने मरीज की हालत के बारे में जानकारी साझा की है। डॉक्टरों ने मरीज में मिले लक्षण, ऑक्सीजन लेवल जैसे कई अहम जानकारियां साझा की है।
बता दें कि एलएनजेपी अस्पताल के एमडी डॉ. सुरेश कुमार ने ओमिक्रॉन संक्रमित मरीज को लेकर अपडेट दिया है। डॉक्टरों ने बताया कि मरीज के गले में खराश है, इसके साथ ही उसे कमजोरी भी महसूस हो रही है, जिसके चलते उसे चक्कर आ रहे हैं। मरीज के पूरे बदन में दर्द है। डॉक्टरों ने बताया कि मरीज ने कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराकें लगवा ली हैं, जिसके चलते उसे मामूली लक्षण हैं और उसकी हालत बहुत खराब नहीं है।
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इस संबंध में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि दिल्ली में ओमिक्रॉन का पहला केस मिला है। अब तक कोविड पॉजिटिव पाए गए 17 लोगों को एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित इस मरीज को भी एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती किया गया है। हमने उनको अलग से वार्ड में आइसोलेट किया हुआ है।
यह भी पढ़ें

क्या जानवरों से विकसित हुआ है कोरोना का नया ओमिक्रॉन वेरिएंट? रिपोर्ट में हुआ खुलासा

गौरतलब है कि देश में अब तक ओमिक्रॉन का यह पांचवां मामला सामने आया है। सबसे पहले देश में कर्नाटक से ओमिक्रॉन के दो मामले सामने आए थे। इसके बाद शनिवार को संक्रमण का तीसरा और चौथा मामला गुजरात के जामनगर और महाराष्ट्र के डोंबिवली से सामने आया। वहीं आज दिल्ली में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट का पांचवां मामला सामने आया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के इस नए वेरिएंट को काफी खतरे वाला बताया है। वहीं कुछ विशेषज्ञों ने इस वेरिएंट के चलते कई देशों में कोरोना की नई लहर की चेतावनी भी दी है। बता दें कि अब तक यह वेरिएंट कई देशों में फैल चुका है। ओमिक्रॉन वेरिएंट कोरोना के अन्य प्रकारों से अधिक संक्रामक है, क्योंकि ओमिक्रॉन में 32 म्यूटेशन हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो