scriptdoctors inform about first omicron variant corona patient in delhi | दिल्ली में मिले ओमिक्रॉन मरीज की कैसी है तबीयत, डॉक्टरों ने बताए लक्षण, ऑक्सीजन लेवल | Patrika News

दिल्ली में मिले ओमिक्रॉन मरीज की कैसी है तबीयत, डॉक्टरों ने बताए लक्षण, ऑक्सीजन लेवल

डॉक्टरों ने दिल्ली में मिले ओमिक्रॉन मरीज की हालत के बारे में जानकारी दी है। डॉक्टरों ने बताया कि मरीज को ऐसे लक्षण हैं जो आम तौर पर मरीज इग्नोर कर देते हैं।

नई दिल्ली

Published: December 05, 2021 06:07:31 pm

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका में मिला कोरोना का नया ओमिक्रॉन वेरिएंट अब तक कई देशों में फैल चुका है। भारत में भी अब तक इस वेरिएंट के पांच मामले मिल चुके हैं। इसके बाद से भारत में इन नए वेरिएंट को लेकर डर का माहौल है। विशेषज्ञों का कहना है कि ओमिक्रॉन भारत में कोरोना की नई लहर का कारण बन सकता है। इसी बीच दिल्ली में मिले ओमिक्रॉन मरीज को लेकर अस्पताल की ओर से कई अहम जानकारियां दी गई हैं।
doctors inform about first omicron variant corona patient in delhi
doctors inform about first omicron variant corona patient in delhi
दरअसल, हाल ही में दिल्ली का एक 37 वर्षीय शख्स कोरोना संक्रमित पाया गया था। जानकारी के मुताबिक यह शख्स तंजानिया से वापस लौटा है। इस शख्स में ओमिक्रॉन की पुष्टि होने के बाद लोक नायक अस्पताल यानी एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती किया गया। यहां चिकित्सक मरीज पर खास नजर रख रहे हैं। अस्पताल के डॉक्टरों ने मरीज की हालत के बारे में जानकारी साझा की है। डॉक्टरों ने मरीज में मिले लक्षण, ऑक्सीजन लेवल जैसे कई अहम जानकारियां साझा की है।
बता दें कि एलएनजेपी अस्पताल के एमडी डॉ. सुरेश कुमार ने ओमिक्रॉन संक्रमित मरीज को लेकर अपडेट दिया है। डॉक्टरों ने बताया कि मरीज के गले में खराश है, इसके साथ ही उसे कमजोरी भी महसूस हो रही है, जिसके चलते उसे चक्कर आ रहे हैं। मरीज के पूरे बदन में दर्द है। डॉक्टरों ने बताया कि मरीज ने कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराकें लगवा ली हैं, जिसके चलते उसे मामूली लक्षण हैं और उसकी हालत बहुत खराब नहीं है।
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इस संबंध में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि दिल्ली में ओमिक्रॉन का पहला केस मिला है। अब तक कोविड पॉजिटिव पाए गए 17 लोगों को एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित इस मरीज को भी एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती किया गया है। हमने उनको अलग से वार्ड में आइसोलेट किया हुआ है।
यह भी पढ़ें

क्या जानवरों से विकसित हुआ है कोरोना का नया ओमिक्रॉन वेरिएंट? रिपोर्ट में हुआ खुलासा

गौरतलब है कि देश में अब तक ओमिक्रॉन का यह पांचवां मामला सामने आया है। सबसे पहले देश में कर्नाटक से ओमिक्रॉन के दो मामले सामने आए थे। इसके बाद शनिवार को संक्रमण का तीसरा और चौथा मामला गुजरात के जामनगर और महाराष्ट्र के डोंबिवली से सामने आया। वहीं आज दिल्ली में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट का पांचवां मामला सामने आया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के इस नए वेरिएंट को काफी खतरे वाला बताया है। वहीं कुछ विशेषज्ञों ने इस वेरिएंट के चलते कई देशों में कोरोना की नई लहर की चेतावनी भी दी है। बता दें कि अब तक यह वेरिएंट कई देशों में फैल चुका है। ओमिक्रॉन वेरिएंट कोरोना के अन्य प्रकारों से अधिक संक्रामक है, क्योंकि ओमिक्रॉन में 32 म्यूटेशन हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Army Day 2022: सेना प्रमुख MM Naravane ने दी चीन को चेतावनी, कहा- हमारे धैर्य की परीक्षा न लेंUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावUttar Pradesh Assembly Elections 2022: टूटेगी मायावती और अखिलेश की परंपरा, योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से लड़ेंगे विधानसभा चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up DayHaryana: सरकार का निर्देश, बिना वैक्सीन लगाए 15 से 18 वर्ष के बच्चों को स्कूल में नहीं मिलेगी एंट्रीUP Election: सपा RLD की दूसरी लिस्ट जारी, 7 प्रत्याशियों में किसी भी महिला को नहीं मिला टिकटजम्मू कश्मीर में Corona Weekend Lockdown की घोषणा, OPD सेवाएं भी रहेंगी बंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.