scriptnew Omicron variant of Corona evolved from animals, whats report says | क्या जानवरों से विकसित हुआ है कोरोना का नया ओमिक्रॉन वेरिएंट? रिपोर्ट में हुआ खुलासा | Patrika News

क्या जानवरों से विकसित हुआ है कोरोना का नया ओमिक्रॉन वेरिएंट? रिपोर्ट में हुआ खुलासा

कोरोना का नया ओमिक्रॉन वेरिएंट तेजी से दुनियाभर में फैल रहा है। ऐसे में एक रिपोर्ट में कहा गया है कि हो सकता है कि कोरोना का यह नया वेरिएंट जानवरों से विकसित हुआ हो।

नई दिल्ली

Published: December 05, 2021 04:56:10 pm

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के अमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर दुनियाभर में खौफ का माहौल है। अब तक यह वेरिएंट कई देशों में फैल चुका है। ऐसे में दुनियाभर के विशेषज्ञ इस नए वेरिएंट को लेकर अध्ययन करने में जुटे हैं। इसी बीच अमेरिका की एक संस्था द्वारा की गई एक रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हो सकता है कि कोरोना का यह नया वेरिएंट जानवरों से विकसित हुआ हो।
new Omicron variant of Corona evolved from animals, whats report says
new Omicron variant of Corona evolved from animals, whats report says
जानवरों से विकसित हुआ है ओमिक्रॉन
दरअसल, रिपोर्ट के मुताबिक जब कोरोना संक्रमित इंसान जानवरों के संपर्क में आते हैं और संक्रमित जानवर किसी स्वस्थ इंसान के संपर्क में आ जाए तो नए तरह के वैरिएंट का जन्म हो सकता है। रिपोर्ट में बताया गया कि इसे रिवर्स जूनोसिस कहते हैं। मतलब यह है कि इस तरह से सार्स-कोव-2 जैसा प्रकार उत्पन्न हो सकता है। बता दें कि ओमिक्रॉन सार्स-कोव-2 प्रकार का वैरिएंट है।
बता दें कि अमेरिका के कॉलेज ऑफ वेटरनरी मेडिसिन एंड बायोमेडिकल साइंसेज में एक रिसर्च टीम ने जानवरों पर कोरोना के प्रभाव का अध्ययन किया है। टीम ने बिल्लियों, कुत्तों, फेरेट्स और हैम्स्टर्स में संक्रमण के बाद कोरोना वायरस में होने वाले उत्परिवर्तन प्रकारों का विश्लेषण किया। इसमें जंगली, चिड़ियाघर और घरेलू जानवरों को शामिल किया गया है
रिसर्च में सामने आई बात
इस अध्ययन में पता चला कि जब कोई जानवर, कोरोना संक्रमित इंसान के संपर्क में आता है तो नए प्रकार के कोरोना वायरस वैरिएंट का जन्म हो सकता है। इस रिसर्च के सामने आने के बाद से सवाल उठ रहे हैं कि क्या कोरोना का नया ओमिक्रॉन वेरिएंट भी जानवरों से ही विकसित हुआ है। हालांकि अभी तक इस संबंध में कोई पुष्टि नहीं हुई है।
यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र में मिला कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट का चौथा केस

इस संबंध में वैज्ञानिकों का कहना है कि आम तौर पर कई प्रकार के वायरस जानवरों की अन्य प्रजातियों को संक्रमित नहीं कर सकते हैं, वे बहुत विशिष्ट हो गए हैं, लेकिन कोरोना फैमिली का सार्स-कोव-2 इससे अलग है। कुछ विशेषज्ञ ये भी मानते हैं कि मनुष्यों के आस-पास रहने वाले जानवरों के लिए ये वायरस अधिक जोखिम वाला है, इसलिए इसने कोविड-19 फैमिली के विभिन्न वैरिएंट को उत्पन्न करने का अवसर दिया है।
गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के इस नए वेरिएंट को काफी खतरे वाला बताया है। वहीं कुछ विशेषज्ञों ने इस वेरिएंट के चलते कई देशों में कोरोना की नई लहर की चेतावनी भी दी है। बता दें कि अब तक यह वेरिएंट कई देशों में फैल चुका है। ओमिक्रॉन वेरिएंट कोरोना के अन्य प्रकारों से अधिक संक्रामक है, क्योंकि ओमिक्रॉन में 32 म्यूटेशन हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करआज जारी होगा कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं के लिए होंगे कई वादे'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीVIDEO: राजस्थान का 35 प्रतिशत हिस्सा कोहरे से ढका, अब रहेगा बारिश और ओलावृष्टि का जोर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.